Menu
blogid : 314 postid : 365

जागरण समाचार जून 15, 2010

श्रीलंका का पहले बल्लेबाजी का फैसला

Jun 15, 02:17 PM

Asia Cup Newsदांबुला। श्रीलंका के कप्तान कुमार संगकारा ने एशिया कप के शुरुआती मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय किया है।

आज से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें एक-दूसरे से एक-एक मैच खेलेंगी।

एएमयू के विशेष केंद्र खोलने संबंध में फैसला नहीं

Jun 15, 01:53 PM

Education Newsअलीगढ़। राज्यसभा के पूर्व सदस्य वसीम अहमद ने मंगलवार को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय [एएमयू] के विशेष केंद्र खोलने के फैसले को संस्थान की संचालन इकाइयों की मंजूरी मिलने के कुलपति पी.के. अब्दुल अजीज के दावे की सच्चाई पर सवाल उठाए।

एएमयू की कार्यकारी परिषद के विजिटर द्वारा मनोनीत सदस्य ने कहा कि परिषद की पिछले साल हुई बैठक में विजिटर की इजाजत से उन्नत अध्ययन तथा शोध संस्थान स्थापित करने का प्रस्ताव किया गया था। आगे पढ़ें

चंदा मामा के पास है पानी का अकूत खजाना

Jun 15, 01:53 PM

Latest Newsवाशिंगटन। वैज्ञानिकों ने जितना सोचा था उससे 100 गुना ज्यादा पानी चंद्रमा पर मौजूद है। पानी का यह खजाना पृथ्वी के इस इकलौते उपग्रह की सतह के अंदर बिखरा पड़ा है।

अमेरिका के वैज्ञानिकों के एक दल ने पाया है कि पहले जितना अनुमान लगाया गया था उसकी तुलना में चंद्रमा के खनिजों में 100 गुना ज्यादा पानी है। वैज्ञानिकों ने यह दावा अपोलो अंतरिक्ष मिशन और अफ्रीका में पाए गए चांद के एक उल्का पिंड के अध्ययन के बाद किया है। आगे पढ़ें

पुणे में भारी बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त

Jun 15, 01:13 PM

News from jagranपुणे। मानसून की भारी बारिश की वजह से शहर में आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। निचले इलाकों में बारिश का पानी इकठ्ठा हो जाने से यातायाता व्यवस्था भी बाधित हो गई है।

गत शनिवार को यहां पहुंचे मानसून के बाद से शहर में जून महीने में उतनी बारिश हो चुकी है जितनी आमतौर पर होती है। शहर में कल शाम 99.1 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। दमकल विभाग के मुताबिक भारी बारिश की वजह से पानी शहर की कई आवासीय समितियों के परिसरों में घुस गया है जिससे वहां रहने वाले परिवारों को कठिनाई हो रही है। आगे पढ़ें

पंजाब में मिग-21 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

Jun 15, 12:51 PM

Breaking Newsलुधियाना। भारतीय वायुसेना का एक मिग- 21 लड़ाकू विमान मंगलवार को पंजाब में हलवाड़ा हवाई ठिकाने के निकट दुर्घटनाग्रस्त हो गया, लेकिन पायलट सुरक्षित विमान से निकल गया।

विमान सुबह सवा ग्यारह बजे हलवाड़ा में सिदवान खास पहाड़ियों के निकट लुधियाना से 33 किलोमीटर के फासले पर दुर्घटनाग्रस्त हुआ। नई दिल्ली में भारतीय वायुसेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि मिग- 21 श्रेणी 96 विमान एसके पहाड़ियों के नजदीक सुबह सवा ग्यारह बजे दुर्घटनाग्रस्त हुआ। चालक काकपिट से सुरक्षित निकल गया। आगे पढ़ें


तेल रिसाव का प्रभाव रहेगा दीर्घकालिक

Jun 15, 12:42 PM

International Newsवाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का मानना है कि मेक्सिको की खाड़ी में तेल के रिसाव का न केवल अभी देश की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ेगा, बल्कि इसका लोगों के जीवन पर दीर्घकालिक असर दिखने की आशंका है।

ओबामा ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि इस आपदा का न केवल हमारे मछुआरों और समुद्र से मोती निकालने वालों के काम पर असर पड़ेगा, बल्कि डर है कि इसका लंबे समय में लोगों की जिंदगियों पर भी असर होगा। ओबामा ने तेल रिसाव के बाद अलबामा की यात्रा के दौरान यह बातें कही। तेल के रिसाव के बाद से ओबामा चार बार इस क्षेत्र का दौरा कर चुके हैं। मेक्सिको की खाड़ी से मिलने वाला समुद्री भोजन सुरक्षित हो, यह सुनिश्चित करने के लिए ओबामा ने एक व्यापक, सुसंयोजित और बहुआयामी कदमों की भी घोषणा की। ओबामा बुधवार को बीपी के अध्यक्ष और कई शीर्षस्थ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

अप्रशिक्षित सर्जन था डा. पटेल

Jun 15, 12:42 PM

Newsमेलबर्न। डा. डेथ के नाम से पहचाने जाने वाले डा. जयंत पटेल के मामले की सुनवाई कर रही अदालत को बताया गया है कि वह ऐसा अप्रशिक्षित सर्जन था, जिसके पास बड़ी सर्जरी की दक्षता नहीं थी।

अभियोजक रोस मार्टिन ने ज्यूरी को बताया कि पटेल की उपेक्षा के कारण तीन मरीजों की जान चली गई, जबकि कई अन्य गंभीर रूप से बीमार हो गए। मार्टिन ने कहा कि आप यह जानकर संतुष्ट हो जाएंगे कि आरोपी बहुत खराब सर्जन था। पटेल को आस्ट्रेलियाई मीडिया ने ‘डा. डेथ’ की संज्ञा दी थी। उस पर मुकदमा चलाने के लिए उसे बाद में अमेरिका से प्रत्यर्पित किया गया। अभियोजक ने अदालत से कहा कि सर्जरी सिर्फ कट करने को नहीं कहते। इसमें सर्जरी के पहले और बाद की देखरेख भी शामिल है। अगर आप के भीतर ये सारी दक्षताएं नहीं हैं तो आप को सर्जरी करने का अधिकार नहीं है।

बदमाशों ने एसबीआई शाखा में लगाई आग

Jun 15, 12:17 PM

Latest Newsजमुई। बिहार के जमुई जिले के बरहट क्षेत्र में स्थित भारतीय स्टेट बैंक [एसबीआई] की ग्रामीण शाखा में मंगलवार सुबह बदमाशों ने आग लगा दी।

राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक [मुख्यालय]पी. के. ठाकुर ने बताया कि यह घटना मंगलवार सुबह करीब चार बजे हुई। उन्होंने बताया कि बदमाश बैंक के मुख्य द्वार को गैस कटर से काटकर अंदर घुस गए और उसमें आग लगा दी। ठाकुर ने बताया कि बैंककर्मियों के अनुसार, वहां करीब 92 हजार रुपये नकद रखे थे। उन्होंने बताया कि नकदी जलकर राख हो गई या फिर बदमाश उसे लेकर भाग गए, इसका पता अभी नहीं लग सका है।

ठाकुर ने बताया कि जमुई के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और मामले की छानबीन की जा रही है। जब उनसे पूछा गया कि क्या इस घटना को नक्सलियों ने अंजाम दिया है तो उन्होंने कहा कि इस बात की जानकारी नहीं है।

किर्गिस्तान में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकाला

Jun 15, 12:07 PM

International Newsई दिल्ली।

गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार दक्षिणी किर्गिस्तान के ओश और जलालाबाद में फंसे सभी भारतीयों को हवाई मार्ग से सुरक्षित तौर पर राजधानी बिशकेक पहुंचाया गया। साथ ही इन भारतीयों के अगले कुछ दिन में भारत पहुंचने की संभावना बताई जा रही है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून आगे बढ़ा

Jun 15, 11:58 AM

Newsनई दिल्ली। दक्षिण-पश्चिम मानसून कुछ और आगे बढ़ गया है। मानसून अब कोंकण और गोवा के कुछ भागों, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा, विदर्भ, तेलंगाना के ज्यादातर इलाकों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश के शेष भागों, उड़ीसा के कुछ और जगहों तथा पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानों की ओर बढ़ रहा है।

अंकीय मौसम पूर्वानुमान से पता चलता है कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के ऊपर मानसून का प्रवाह अगले दो-तीन दिन में और तेज होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और आसपास के मैदानों को अगले तीन-चार दिन के दौरान प्रभावित करेगा। आगे पढ़ें

भोपाल गैस त्रासदी पर जीओएम की बैठक 18 को

Jun 15, 11:53 AM

News From Jagran

नई दिल्ली।

केंद्रीय गृहमंत्री पी.चिदंबरम ने कहा है कि भोपाल गैस त्रासदी पर गठित मंत्रियों के समूह [जीओएम] की बैठक 18 जून को होगी।

भारत-यूएस के बीच अगले हफ्ते होगी उच्चस्तरीय वार्त

Jun 15, 11:41 AM

वाशिंगटन। अमेरिका के साथ हाल में काफी सफल रणनीतिक बातचीत के बाद भारत के करीब पांच केंद्रीय मंत्री अपने अमेरिकी समकक्षों से बातचीत के लिए अगले हफ्ते वाशिंगटन आएंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता पी.जे.क्राउले ने कहा कि वाशिंगटन में भारत-अमेरिका रणनीतिक बातचीत की उद्घाटन बैठक के बाद भारत के पांच मंत्रियों की होने वाली यात्रा विभिन्न क्षेत्रों में परस्पर साझेदारी को मजबूत करने की कोशिशें जारी रखने के प्रति दोनों देशों की ऊर्जा और उत्साह को रेखांकित करती है। उन्होंने कहा कि अमेरिका इस माह के अंत में सिलसिलेवार बैठकों के लिए भारतीय मंत्रियों के उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेगा। यह यात्रा भारत और अमेरिका के बीच इस महीने के शुरू में हुई रणनीतिक बातचीत के बाद की कवायद है। आगे पढ़ें

भोपाल त्रासदी: भारतीय दूतावास के समक्ष विरोध प्रदर्शन

Jun 15, 11:38 AM

Jagran Newsवाशिंगटन। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से 1984 में हुई भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ितों को न्याय दिलाने तथा यूनियन कार्बाइड के पूर्व प्रमुख वारेन एंडरसन के खिलाफ मामले को तेज करने का अनुरोध करते हुए कुछ लोगों ने यहां भारतीय दूतावास के समक्ष विरोध प्रदर्शन किया।

डाव कैमिकल्स और यूनियन कार्बाइड के खिलाफ नारे लगाते हुए लोगों ने भोपाल गैस त्रासदी मामले में हाल ही में आए अदालत के फैसले के विरोध में तख्तियां ले रखी थीं। यह प्रदर्शन भारतीय दूतावास में गांधी की प्रतिमा के सामने किया गया। आगे पढ़ें

पाक में प्रतिबंधित संगठनों को रैली की अनुमति नहीं

Jun 15, 11:18 AM

Latest Newsकराची। पाकिस्तान के गृह मंत्री रहमान मलिक ने कहा है कि सरकार प्रतिबंधित संगठनों को और पार्टियों को किसी भी तरह की रैली या खुद का प्रचार करने की अनुमति नहीं देगी।

उनकी यह चेतावनी सिंध प्रांत में कानून और व्यवस्था के मुद्दे पर कराची में आयोजित एक बैठक में दौरान आई है। इससे एक दिन पहले ही जमात उद दावा के प्रमुख हाफिज मोहम्मद सईद ने लाहौर में कुछ मुख्यधारा के धार्मिक दलों के नेताओं के साथ रैली की जिसमें इस्त्राइल के अत्याचार की निंदा और फलस्तीनियों के साथ एकजुटता व्यक्त की गई थी। आगे पढ़ें

एंडरसन को सजा दिलाने के अभियान में जुटा एक लड़का

Jun 15, 11:08 AM

Newsन्यूयार्क। यूनियन कार्बाइड के पूर्व प्रमुख वारेन एंडरसन को सजा दिलाने के अभियान में अब बच्चे भी आगे आ रहे हैं। इसी श्रंखला में अमेरिका में 12 साल का एक लड़का एंडरसन को सम्मन देने की कोशिश कर रहा है।

पार्क एवेन्यू में यूनियन कार्बाइड का प्रतिनिधित्व करने वाली कानूनी फर्म के कार्यालय के सामने खड़े 12 साल के आकाश विश्वनाथ मेहता ने कहा कि हम यहां इसलिए आए हैं, ताकि एंडरसन से अपील करके उसे सम्मन दे सकें। उस पर भारत की अदालत में गैर इरादतन हत्या का आरोप लगा है, जो अमेरिका में नरसंहार के बराबर है। आगे पढ़ें

इटली और पराग्वे के बीच मैच ड्रा

Jun 15, 02:28 AM

FIFA WORLD CUP FOOTBALL NEWSकेपटाउन। पिछले चैंपियन इटली ने आखिरी आधे घंटे में हमलावर तेवर अपनाकर बराबरी का गोल करने में तो सफलता हासिल कर ली लेकिन उसे विश्व कप फुटबाल के अपने शुरुआती मैच में सोमवार को पराग्वे के खिलाफ 1-1 से ड्रा खेलकर ही संतोष करना पड़ा है।

पराग्वे की तरफ से गु्रप-एफ के इस मैच में एंतोलिन अलकारेज ने 39वें मिनट में जबकि इटली के लिए डेनिली डि रोसी ने 63वें मिनट में गोल किया। अलकारेज को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन आफ द मैच चुना गया। पराग्वे को तब 45 गज की दूरी से फ्री किक मिली जिस पर औरेलिनो टोरेस का शाट खतरनाक तरीके से बलखाता हुआ गोल की तरफ बढ़ा। आगे पढ़ें

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh