Menu
blogid : 314 postid : 1175

आने वाले चुनावों में मोदी बनाम राहुल !


मुकाबला जब दो दिग्गजों के बीच हो तो रोमांच देखने लायक होता है फिर वह चाहे खेल के मैदान पर हो या चुनावी मैदान पर. सुनने में आ रहा है कि आगामी 2014 के लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री के पद के लिए जो दो नाम सबसे ज्यादा चर्चा में आने वाले हैं वह हैं राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी.


हालांकि यह किसी भारतीय संस्था द्वारा हवा में उड़ाई हुई बात नहीं है बल्कि यह हवा अमेरिका से उड़ी है. अमेरिकी कांग्रेस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2014 के आम चुनाव से पहले भारत में प्रधानमंत्री पद के संभावित उम्मीदवारों को लेकर बहस जोर पकड़ रही है. अगले चुनाव में गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बीच सीधा मुकाबला हो सकता है.


अमेरिकी कांग्रेस की दो दलीय स्वतंत्र शोध शाखा ने अपनी नई रिपोर्ट में मोदी को 2014 में भाजपा का मजबूत उम्मीदवार बताया है. साथ ही इस पद के लिए कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी की संभावनाओं पर चर्चा की गई है.


Rahul vs Modi affairराहुल गांधी बनाम नरेंद्र मोदी में कौन जीतेगा!

यूं तो जब तक चुनाव हो नहीं जाते तब तक कुछ नहीं कह सकते पर जहां तक बात भारत में लोकप्रियता की है उसमें कहीं ना कहीं नरेंद्र मोदी राहुल गांधी पर भारी पड़ते नजर आ रहे हैं. अभी हाल ही में जिस तरह से अन्ना हजारे ने कांग्रेस की हवा निकाली और इज्जत को मिट्टी में मिलाया है उससे कहीं ना कहीं कांग्रेस के युवराज की लोकप्रियता घटी है. और ऊपर से कांग्रेस के अपने भ्रष्ट अफसरों ने आग में घी का काम किया है. कलमाड़ी, ए. राजा, शीला दीक्षित जैसे नेताओं की वजह से अब जनता में कांग्रेस के प्रति उदासीनता बढ़ी है.


वहीं दूसरी और अगर हम गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की बात करें तो उनकी लोकप्रियता दिन दुगुनी और रात चौगुनी हो रही है. मोदी इस समय भारत के सबसे बेहतरीन मुख्यमंत्रियों में से एक हैं जिनके नियंत्रण में राज्य बहुत तरक्की कर रहा है. गुजरात को विश्व पटल पर एक कॉरपोरेट जगत के रूप में उभारने के लिए सारा श्रेय मोदी और उनकी नीतियों को जाता है. मोदी की पकड़ आम जनता में भी बहुत अच्छी है साथ ही मोदी भाजपा में भी अपनी अच्छी पकड़ रखते हैं. नरेंद्र मोदी का सुलझा हुआ व्यक्तित्व उनकी खासियत है. लेकिन मोदी के दामन पर गोधरा कांड के छींटे हैं.


2014 में प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी के अलावा अगर कोई तीसरा नाम दूर-दूर तक नजर आता है तो वह हैं मनमोहन सिंह या बीजेपी प्रमुख गडकरी. लेकिन सबको यही उम्मीद है कि अगले प्रधानमंत्री के तौर पर हमें राहुल या मनमोहन सिंह ही देखने को मिलेंगे.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh