Menu
blogid : 314 postid : 1213

बाजार में आया आईफोन 4 एस


apple-iphone-4-91जानी मानी कंपनी ऐप्पल ने अपने आईफोन 4 के नए वर्जन को बाजार में उतार दिया है. आईफोन-4 S के नाम से इस एन फोन को बाजार में उतारा गया है जो आईफोन 4 का ही नया वर्जन लगता है. हालांकि ऐप्पल का कहना था कि आईफोन 4 एस में कई नए फीचर्स होंगे जो यूजर्स को लुभाएंगे लेकिन इसके लांच के बाद से ही लोगों की प्रतिक्रिया कुछ खास सकारात्मक नहीं रही है.


आईफोन-4 S देखने में बहुत हद तक आईफोन-4 की तरह ही है. लेकिन इसमें आई पैड-2 की तरह ड्यूल-कोर A 5 प्रोसेसर लगा हुआ है जिससे इसके ग्राफिक्स 7 गुना बेहतर होंगे. बेहतर ग्राफिक्स गेमिंग और मूवी देखने के मजे को दुगुना कर देंगे. इसका प्रोसेसर सैमसंग ने बनाया है.


इसके साथ ही आईफोन 4 एस की बैटरी लाइफ भी बहुत अच्छी है. आप इसकी बैटरी को एक बार चार्ज करने पर 8 घंटे तक बात कर सकते हैं और 6 घंटे ब्राउज़िंग कर सकते हैं. आप चाहे तो इसमें लगातार 10 घंटे तक विडियो देख सकते हैं या फिर 40 घंटे तक म्यूज़िक सुन सकते हैं. यह फोन जीएसएम और सीडीएमए दोनों नेटवर्क्स पर काम करेगा.


इसके साथ ही आईफोन 4 एस में डाटा डाउनलोड भी तेज होगा. हांलाकि आईफोन 4 में भी उपरोक्त सुविधाएं है पर 4 एस में यह जरा सा ही ज्यादा है.


हालांकि जो सुविधाएं इस फोन को आईफोन 4 से बहतर बनाती है वह है इसके फोटो लेने की क्षमता और आर्टिफिशल इंटेलिजेंस वाला वॉइस रेकग्निशन सॉफ्टवेयर सीरी. इसमें 8 मेगापिक्सेल कैमरा है. यह केवल 1.1 सेकंड में तस्वीर लेने में सक्षम है. इसके कैमरे का अपर्चर बड़ा रखा गया है, जिससे कम रोशनी में भी बेहतर तस्वीरें खींची जा सकेंगी. आईफोन-4 में केवल 702 pixels पर विडियो रिकॉर्डिंग हो सकती थी पर आईफोन 4 एस से फुल HD विडियो (1080 pixels) रिकॉर्डिंग की जा सकेगी.


आर्टिफिशल इंटेलिजेंस वाले वॉइस रेकग्निशन सॉफ्टवेयर सीरी की मदद से आपको कॉल या मैसेज करने के लिए अपनी उंगुलियों को परेशान करने की जरूरत नहीं. बस बोलिए और आप काम हो जाएगा.


साथ ही इसमें एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 5 का इस्तेमाल किया गया है. iOS 5 में कई नए फीचर हैं. इसमें एक इनबिल्ट मेसेजिंग सर्विस भी है.


माना जा  रहा है कि इस साल के अंत तक इसे भारत समेत 70 देशों में लॉन्च कर दिया जाएगा. इस आईफोन की कीमत 16 जीबी के लिए 199 डॉलर ( यानि करीब 10 हजार रुपए) , 32 जीबी के लिए 299 डॉलर (करीब 15 हजार रुपए) और 64 जीबी के लिए 399 डॉलर (करीब 20 हजार रुपए) है.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh