Menu
blogid : 314 postid : 1353

बदनामी का नया कारण फेसबुक


कहते हैं किसी भी चीज की अति हमेशा नुकसानदायक होती है. यह बात आज की सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी लागू होती है. जितने ज्यादा लोग इसके दीवाने होते जा रहे हैं उतने ही इसकी दीवानगी का फायदा उठाने वालों की संख्या बढ़ रही है. हैकिंग तो पहले ही सोशल नेटवर्किंग को नुकसानदायक और खतरनाक बना रही थी और अब ताजा मामला आया है स्पैमिंग का.


Facebook न्यूड वीडियो के सहारे वायरस! (Nude Videos in facebook)

न्यूड फोटो और वीडियो से भरे कई पोस्ट नामी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर आजकल धड़ल्ले से लोगों को अपना निशाना बना रही है. यह वीडियो देखने पर और भी अधिक लोगों के पास चली जाती है. इसके शिकार जब भी अपनी आईडी खोलते हैं, उन्हें एमएमएस नजर आता है. इसके नीचे लिखा होता है कि 25 मिनट से ज्यादा नहीं देख सकते. जैसे ही यूजर इसे क्लिक करता है, सेट या तो हैंग हो जाता है या फिर करप्ट हो जाता है. यह एक खतरनाक वायरस है. इसके साथ ही यह उन सभी लोगों को भी चला जा रहा है जो उस आदमी की फ्रेंड लिस्ट में शामिल हैं.


अधिकतर लोग पोर्न वीडियो या क्लिप की चाह में इस पर क्लिक कर रहे हैं पर यह बहुत घातक है. ऐसे में कई बार अगर आपकी फ्रेंड लिस्ट में कोई परिजन या दोस्त शामिल है तो उसकी वॉल पर आपके नाम से यह वीडियो शेयर हो जा रहा है जिससे आपको शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ रही है. कई लोगों ने तो इसकी वजह से अपना फेसबुक अकाउंट ही बंद कर दिया. यह समस्या कुछ समय पहले भी आई थी पर उस समय इसे बहुत जल्दी ठीक कर लिया गया था पर इस बार इसका असर काफी व्यापक है. यह अमेरिका से लकर भारत तक फैल चुका है.


जानकारों का मानना है कि यह वायरस विदेश से होता हुआ भारत में आ पहुंचा है. इस मैसेज को जिसे भी सेंड किया जाता है वायरस खुद ब खुद उसकी आईडी में चला जाता है. इस वायरस को डिलीट करना भी आसान नहीं है.


ये बरतें सावधानियां (Prevent Facebook Spam)


अपनी प्राइवेट सेटिंग में जाकर वॉल पर किसी और द्वारा होने वाले पोस्ट के ऑपरेशन को बंद कर दें.

फेसबुक द्वारा दिए जा रहे निर्देशों का पालन करें.

समय-समय पर अपना पासवर्ड चेंज करते रहें.

कुछ समय के लिए किसी भी वीडियो को न खोलें.

अनजान शख्स द्वारा किसी भी तरह की पोस्ट की गई वस्तु को न देखें.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh