blogid : 314 postid : 1590

खूबसूरत पर्यटन स्थलों का हब है भारत !!

Posted On: 8 May, 2012 न्यूज़ बर्थ में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

mannarआपने बहुत से लोग देखे होंगे जो बेहतरीन छुट्टियां मनाने के लिए किसी विदेशी पर्यटन स्थल का चुनाव करते हैं. इसके पीछे उनकी यह धारणा होती है कि भीड़-भाड़ और प्रदूषण के बीच भारत में पर्यटन स्थलों की खूबसूरती कहीं खो सी गई है. लेकिन अगर आपको लगता है कि खूबसूरती केवल विदेशों में ही होती है तो हाल ही में जारी एशिया के सबसे खूबसूरत स्थलों की सूची पर नजर जरूर डालिए.


पर्यटन सेक्टर की मशहूर वेबसाइट ‘ट्रिप एडवाइजर’ के बेहतरीन पर्यटन स्थलों का चुनाव करने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जितनी खूबसूरती भारत में है वह कहीं और देखने को नहीं मिलेगी. एशिया के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में केरल का मन्नार दूसरे नंबर पर रखा गया है. पर्यटन सेक्टर की मशहूर वेबसाइट ‘ट्रिप एडवाइजर’ ने इस स्थान को एशिया के दूसरे और भारत के सबसे अधिक खूबसूरत डेस्टिनेशन के खिताब से नवाजा है.


केरल पर्यटन विभाग के सचिव वी. वेणु के अनुसार यह केरल समेत संपूर्ण भारत के लिए बहुत गर्व की बात है कि पहाड़ों और चाय बागानों से घिरा यह क्षेत्र एशिया में एक सम्मानजनक स्थान प्राप्त करने में सफल हुआ है. केरल को मिले इस सम्मान से भारत के लगभग सभी बड़े पर्यटन क्षेत्रों को विश्व स्तरीय पहचान मिलेगी.


एशिया के टॉप 25 सबसे खूबसूरत स्थलों में जापान की राजधानी टोक्यो को पहला स्थान दिया गया है वहीं कंबोडिया स्थित सीएम रीप को तीसरे नंबर पर रखा गया है.


वाह!! पाकिस्तान  का पाक इंसाफ


केरल को जो सम्मान मिला है वह तो हमारे लिए गर्व की बात है ही लेकिन इससे भी ज्यादा हर्ष का विषय यह है कि इस सूची में भारत के कुछ अन्य पर्यटन स्थलों को भी स्थान दिया गया है जिनमें अंडमान-निकोबार द्वीप समूह (6th)  और मनाली (7th) , गोवा(9th) , उदयपुर (12th) भी शामिल हैं.


इसके अलावा सिक्किम की राजधानी गंगटोक को 19वां, बेंगलुरु को 20वां और धर्मशाला (हिमाचल प्रदेश) को 22 वां स्थान मिला है. जापान के ही क्योटो (4th) और नाहा (5th) नंबर पर हैं. भारत और जापान के अलावा सिंगापुर को भी इस सूची में स्थान दिया गया है.


कुछ ही समय में गर्मियों की छुट्टियां पड़ने वाली हैं ऐसे में जाहिर है आप अपने परिवार को लेकर कहीं घूमने जाने का मन भी बना रहे होंगे. यह भी स्वाभाविक है कि आपकी लिस्ट में सबसे पहला नाम देश के किसी पहाड़ी इलाके का होगा जहां मौसम भी अच्छा हो और प्रदूषण से भी मुक्ति मिल जाए. ऐसे में खूबसूरत पर्यटन स्थलों की सूची आपके लिए अपना ट्रिप प्लान करने में सहायक सिद्ध हो सकती है.


क्यों हैं ममता बनर्जी सबसे प्रभावशाली महिला


Read Hindi News






Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

anagha anil के द्वारा
January 6, 2015

yes its amazing i liked your work a lot how much hardwork you do i can understand ……….ok bye guys……..BE HAPPy aLWAYS…..ana also HAPPY NEW YEAR……MAY GOD BLESS YOU ALL…………….


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran