blogid : 314 postid : 1712

Pranab Mukherjee will be the next President !!

Posted On: 16 Jun, 2012 पॉलिटिकल एक्सप्रेस में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

pranab mukherjee Pranab Mukherjee is all set to be the 13th President of India

प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) को कांग्रेस (Congress) और यूपीए (UPA) का पूर्ण समर्थन हासिल हो जाने के बाद भी ये कहना मुश्किल है कि क्या वह निर्विरोध राष्ट्रपति चुन लिए जाएंगे. कौन बनेगा राष्ट्रपति (Who will be the President) इस बात का जवाब अभी भी उन पार्टियों के हाथ में है जो या तो सत्ता में हैं या फिर जो सत्ता में अहम भागीदार हैं या फिर एनडीए (NDA) का रुख ये साफ करेगा कि निर्वाचन निर्विरोध होगा या कांटे की टक्कर होगी. कहने तो रायसीना  हिल (Raisina Hill) की चाबी कांग्रेस (Congress) के पास है लेकिन हकीकत की जमीन पर उतर कर देखिए आपको यह चाबी सपा और तृणमूल के पास दिखेगी. हालांकि सपा ने कांग्रेस (Congress) को समर्थन देकर मामला काफी साफ कर दिया है.


निर्वाचक मंडल में 10,98,882 वोट हैं. कांग्रेस (Congress) और तृणमूल सहित इसके सहयोगियों के पास 4.60 लाख मतों का मूल्य है. इनमें से तृणमूल और सपा के पास कुल 1.16 लाख मत हैं.


सपा और तृणमूल का खेल

सपा-तृणमूल के पास राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election 2012) के 10 फीसदी से ज्यादा वोट हैं. इनके बगैर कांग्रेस (Congress)  के लिए अपना राष्ट्रपति (President) बनाना बहुत मुश्किल होगा. इतना ही नहीं, केंद्र में भी इन दोनों दलों के समर्थन के बगैर मनमोहन सरकार का बचना भी मुश्किल हो जाएगा. वास्तव में राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election 2012) के मुद्दे पर अपनी ताकत दिखाकर इन दोनों दलों ने यही संकेत भी दिए हैं.


प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) का राष्ट्रपति बनना यानि ?

कांग्रेस (Congress) व यूपीए (UPA) की तरफ से प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) का नाम तय किए जाने को कुछ लोग उनको लाइफटाइम अचीवमेंट के रूप में एक बेहतरीन रिटायरमेंट ऑफर के रूप में देख रहे हैं तो कुछ आगामी लोकसभा चुनाव में त्रिशंकु हालात का अंदेशा होने की स्थिति में राष्ट्रपति पद पर कांग्रेस (Congress) का हितैषी चेहरा देखने की लालसा.


किस-किस का नाम रहा चर्चा में

राष्ट्रपति पद के लिए मुखर्जी (Pranab Mukherjee) के अलावा पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम, मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पीए संगमा, उद्योगपति रतन टाटा, अन्ना हजारे और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नाम की जमकर चर्चा रही. इससे पहले ममता बनर्जी ने लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, अब्दुल कलाम और प. बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपाल कृष्ण गांधी की उम्मीदवारी का समर्थन किया था.


कौन बनेगा अगला राष्ट्रपति


राष्ट्रपति चुनाव 2012 (Presidential Election 2012)

चुनाव की अधिसूचना 16 तारीख को जारी होगी और उसके साथ ही नामांकन शुरू हो जाएगा. माना जा रहा है कि कोई भी नामांकन अंतिम कुछ दिनों में ही होगा. अगर मैदान में एक से ज्यादा उम्मीदवार रहे तो 19 जुलाई को मतदान होगा और 22 को नतीजा घोषित होगा. वर्तमान राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है.


Who will be the Next President?

Pranab Mukherjee, प्रणब मुखर्जी, Next President, अगला राष्ट्रपति, 13th President of India, Presidential Election 2012, Congress, Indian National Congress, UPA, United Progressive Alliance, NDA, National Democratic Alliance



Tags:           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

jitendra manohar के द्वारा
June 16, 2012

बालासाहब ठाकरे के बाद इज्जत करने का मन प्रकाश करात की कर रहा है बालासाहब ने पहले वोटो की न परवाह करते हुए अन्ना हजारे से मिलने से मना कर दिया और अब करात जी ने वोटो की परवाह न करते हुए रामदेव व्यापारी से मिलने से मना कर दिया है इसके विपरीत बी.जे.पी.के राष्टीय अध्यछ गडकरी जी वोटो के चक्कर में रामदेव के पैरो से पड़े दीखते है इसलिए बालासाहब और करात जी आज महान लोगो में आते है


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran