blogid : 314 postid : 1746

Bollywood Scandals: यहां होता है ब्लैक का व्हाइट

Posted On: 11 Jul, 2012 न्यूज़ बर्थ में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

black money

Black money in Bollywood

बॉलीवुड की दुनिया संघर्ष, ग्लैमर और चकाचौंध की दुनिया है. इसमें जहां एक तरफ असीमित पैसा है वहीं दूसरी तरफ अपराध भी चरम पर है. आए दिन बॉलीवुड से कोई ऐसी खबर आ ही जाती है जिसका संबंध अपराध से है और जिससे पूरे सिनेमाजगत को शर्मसार होना पड़ता है. अपहरण, हत्या और जबरन पैसा वसूल करना तो यहां आम हो चुका है.


बॉलीवुड में फिल्म बनाने की बात की जाए तो यह किसी आम व्यक्ति के बस की बात नहीं है. हम जानते हैं कि इसमें मेहनत के साथ ढेरों पैसे भी लगते हैं जिसकी कोई थाह नहीं है. जैसा कि हम सुनते हैं कि अमुक फिल्म इतने करोड़ की बनी है तो इसमें कई लोगों के साथ-साथ उस व्यक्ति का भी योगदान होता है जो इसी माध्यम से अपने काले धन को सफेद करता है.


बॉलीवुड में ब्लैक मनी का जमकर प्रयोग किया जा रहा है. एक टीवी चैनल के स्टिंग ऑपरेशन की मानें तो फिल्म निर्माता वासु भगनानी, अनुभव सिन्हा और अनीस बज्मी को कैमरे के सामने फिल्मों में कालाधन लगे होने की बात स्वीकार करते हुए दिखाया गया है. चैनल के रिपोर्टर ने बडे नेता का एजेंट बन जब इन फिल्म निर्देशकों से संपर्क किया तो इन्होंने ब्लैक मनी को व्हाइट करने की बात कबूली. अनुभव सिन्हा वह निर्देशक हैं जिन्होंने बॉलीवुड की सबसे महंगी फिल्म रा. वन का निर्देशन किया है.


आजकल जहां पूरे देश में विभिन्न संगठनों द्वारा काले धन को विदेशी बैकों से वापस लाने के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं वहीं दूसरी तरफ इसी काले धन को किसी सुरक्षित जगह निवेश करके उसे सफेद भी किया जा रहा है. काले धन को बढ़ावा देने में जहां नेता और अधिकारियों का योगदान है वहीं बड़े-बड़े व्यापारी भी इसमें अग्रणी भूमिका निभाते हैं. काले धन के इन सभी पुजारियों के लिए जितनी बॉलीवुड सुरक्षित जगह है उतना ही स्टॉक मार्केट भी. आज जो कोई भी नेता या अधिकारी किसी भ्रष्टाचार के कारण पकड़े जाते हैं तो जांच में पता चलता है कि उनका किसी कंपनी में शेयर भी था.


बॉलीवुड में ब्लैक मनी निवेश करने का ट्रेंड कोई नया नहीं है. आज भी यहां अपराध के बड़े-बड़े माफिया, बिल्डर, व्यापारी, नेता और अधिकारी बड़ी मात्रा में अपने काले धन को सफेद कर रहे हैं.


Black money in Bollywood, bollywood black money, presence of black money in Bollywood, black money in indian economy



Tags:           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran