blogid : 314 postid : 1748

देखते हैं तत्काल टिकट कितने दिन तक तत्काल रहता है?

Posted On: 12 Jul, 2012 न्यूज़ बर्थ में

  • SocialTwist Tell-a-Friend


indian railwaysटिकटों के लिए मारामारी, हेरफेर, दलाली अब शायद देखने को नहीं मिलेगी क्योंकि दलाली से निपटने के लिए रेलवे में तत्काल टिकट बुकिंग का समय बदल दिया गया है. इसके तहत अब ऑनलाइन और स्टेशनों पर टिकट बुकिंग के लिए विशेष सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी.


आईआरसीटीसी वेबसाइट यूज करने वाले हो जाएं सावधान !!


1. अब सुबह 8 बजे की बजाय 10 बजे से तत्काल की टिकट बुक होगी.

2. शुरुआती दो घंटे यानि 10 से 12 बजे तक किसी भी अधिकृत एजेंट को तत्काल टिकट बुक कराने की मनाही है.

3. तत्काल टिकटों के लिए अलग से लाइन की व्यवस्था.

4. गड़बड़ी पर नजर रखने के लिए सुपरवाइजर तैनात.


रेलवे के इस प्रयास का असर लोगों के चेहरे पर देखा गया. लाइन में खड़े यात्री काफी खुश नजर आए क्योंकि उन्हें उम्मीद थी कि अब तत्काल टिकट के लिए दलालों को बड़ी और मोटी रकम नहीं देनी पड़ेगी. यात्री रेल मंत्रालय की ओर से इस बाबत जारी की गई हिदायत की खूब सराहना कर रहे थे. रेलवे के इस प्रयास के बाद रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग के लिए सक्रिय दलालों पर भी काफी हद तक शिकंजा कसने में मदद मिलेगी.


मीडिया के प्रयासों के बाद तत्काल टिकट को लेकर रेलवे ने जो तत्परता दिखाई है वह काबिल-ए-तारीफ है. लेकिन रेलवे को इस बात को नहीं भूलना चाहिए कि यह वही देश है जहां नियम तो बनाए जाते हैं लेकिन उसकी धज्जियां उडाने में बिलकुल समय नहीं लगता.


उम्मीद है अब मिलेगा तत्काल टिकट


tatkal ticket rules irctc, tatkal ticket rules in hindi, tatkal ticket rules indian railways, indian railways new rules tatkal ticket



Tags:         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (4 votes, average: 3.75 out of 5)
Loading ... Loading ...

3 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

alok kumar gupta के द्वारा
June 2, 2015

if two passenger will take tatkal e-ticket in one PNR waiting list,if one ticket is confermed and one ticket is waiting list,can waiting list passenger will travell with that ticket.

ravinder के द्वारा
December 17, 2014

very good

jagojagobharat के द्वारा
July 13, 2012

जैसा हाल रेलवे की अन्य योजनाओ का है वही हाल पुनह तत्काल का भी हो जायेगा इसमे कोई सक नहीं है क्योकि पुरे रेल तंत्र पर दलाल हावी हो चुके है ऐसे में जरुरत है मीडिया और आम जनता को सजग रहने की ताकि तत्काल सेवा सुचारू ढंग से चल सके और आम यात्री इससे लाभान्वित हो सके


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran