Menu
blogid : 314 postid : 1767

37 साल की महिला बनी याहू की नई सीईओ

ceoतकनीक की दुनिया का दायरा धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है. इसमें हो रहे निरंतर बदलाव से लोगों की रुचि और सोच में परिवर्तन देखने को मिल रहा है. आज गूगल, याहू, फेसबूक को छोड़कर अगर हम कहें कि दुनिया की सारी जानकारी हमारे पास है तो आप गलत हैं. आपकी अधूरी जानकारी उस समय पूरी मानी जाएगी जब आप इन सर्च इंजनों और सोशल नेटवर्किंग साइटों का इस्तेमाल करते हों और इनके बारे में पूरी जानकारी रखते हों. इनमें हो रहे किसी भी तरह के बदलाव पर नजर रखते हों.

राजनीति के यह कुंवारे


याहू की नई सीईओ मरिसा मायर

सर्च इंजन के रूप में सबसे पुरानी ब्रांड याहू को आज कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. इन्हीं चुनौतियों के बीच याहू ने 37 साल की मरिसा मायर (Marissa Mayer) को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer) बनाया है. मरिसा मायर किसी बड़ी तकनीकी कंपनी के सीईओ के पद पर पहुंचने वाली कुछ गिनी-चुनी महिलाओं में से एक हैं.


मायर की प्रोफेशनल लाइफ

30 मई, 1975 को जन्मी मायर ने कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई की. उन्होंने 1999 में गूगल कंपनी में पहली महिला इंजीनियर के तौर पर ज्वाइन किया था. तब वह नई-नई बनी गूगल कंपनी की 20वीं कर्मचारी थीं. मायर ने गूगल में लगभग 13 साल तक काम किया. इस दौरान वह इंजीनियर के अलावा डिजाइनर, प्रोडक्ट मैनेजर और एग्ज़क्यूटिव के रूप में भी काम कर चुकी थीं. मायर ने गूगल सर्च इंजन, गूगल इमेज, जीमेल, गूगल बुक, आई गूगल, गूगल न्यूज और कंपनी का होम पेज बनाने में अहम भूमिका निभाई थी.

अमेरिका के कॉरपोरेट और तकनीकी क्षेत्र की प्रमुख महिलाओं में से एक मरिसा मायर का नाम 2008, 2009 2010 और 2011 में फॉर्च्यून मैगजीन (Fortune magazine) की वार्षिक सूची में अमरीका की 50 मोस्ट पावरफुल बिजनेस महिला (Most Powerful Women in Business) के रूप में आया. वह 2009 में ग्लैमर मैगजीन (Glamour Magazine) की ‘वूमेन ऑफ द ईयर’ भी रही हैं.


मरिसा मायर के सामने चुनौतियां

मरिसा को इस समय ऐसी कंपनी का भार संभालने के लिए दिया गया है जो प्रतियोगिता के इस दौर में पीछे होती दिखाई दे रही है. अपने समय की सबसे बड़ी इंटरनेट ब्रांड रही याहू आज अपनी जगह नहीं तलाश पा रही है. गूगल और सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक के आने के कारण याहू की लोकप्रियता में काफी गिरावट आई है. कंपनी के शेयर बाजार में गिरते जा रहे हैं इसलिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनी मरिसा मायर के सामने सबसे बड़ी चुनौती कंपनी की गिरती लोकप्रियता को संभालना है.

Marissa Mayer, new Yahoo CEO, marissa mayer wedding, marissa mayer hot, marissa mayer salary, marissa mayer google, marissa mayer linkedin.



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh