Menu
blogid : 314 postid : 1879

ममता के कहर से कैसे बच पाएगी सरकार?

mamata banerjeeकेन्द्र की कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार आजकल राजनीति के गहरे उतार चढ़ाव से गुजर रही है. एक तरफ जहां विपक्ष सरकार की गर्दन पर तलवार लटकाए रखता है वहीं दूसरी तरफ उन्हीं के गठबंधन के लोग रह-रहकर शिगूफे छोड़ते रहते हैं. कोलकाता में बैठकर दिल्ली की केन्द्र सरकार में हलचल पैदा करने वाली तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार से समर्थन वापस लेने की घोषणा की है.


Read: ICC T20 World Cup Record


राजनीति में एक तेजतर्रार नेता की पहचान रखने वाली ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने यह घोषणा मल्टीब्रांड खुदरा बाज़ार में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश, डीजल और गैस के दामों में वृद्धि के फैसलों के बाद किया. इसके लिए ममता ने केंद्र सरकार को 72 घंटे का अल्टीमेटम दिया और कहा कि सरकार अपने लिए हुए फैसले वापस ले. ममता के इस ऐलान ले बाद राजनीति महकमों और मीडिया में हलचल पैदा हो गई और सरकार के अंदर तोड़-जोड़ की राजनीति भी शुरू हो गई.


मौजूदा लोकसभा में ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की अध्यक्षता वाली तृणमूल कांग्रेस के 19 सांसद हैं. लोक सभा के 543 सदस्यों में यूपीए को बहुमत के लिए 272 सदस्यों की जरूरत है. इस समय यूपीए के लोक सभा में 273 सांसद हैं. इसके अलावा उसे समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और राष्ट्रीय जनता दल का बाहर से समर्थन हासिल है. तृणमूल कांग्रेस के समर्थन वापस लेने से ये संख्या 254 हो जाएगी जिससे यूपीए सरकार बाहरी समर्थन देने वाले दलों पर पूरी तरह से आश्रित हो जाएगी.


यह पहली बार नहीं है कि ममता ने सरकार के खिलाफ इस तरह तीर छोड़े हों. इससे पहले भी उन्हें सरकार पर हावी होने और अपनी बात मनवाने का प्रमाणपत्र हासिल है. पूर्व रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी के मामले को कौन भूल सकता है. ममता बंगाल को केन्द्र में रखकर अपना राजनीति नफा-नुकसान देखती हैं. फिलहाल ममता ने गेंद मनमोहन सरकार की झोली में डाल दिया है. अब देखना यह है कि सरकार ममता की इस चेतावनी को किस रूप में लेती है.


Read: रानी मुखर्जी ने सबके होश उड़ाए


Tag: Congress, mamata banerjee, manmohan singh, political party, reforms, sonia gandhi, tmc, upa, ममता बनर्जी, संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन, यूपीए सरका, विदेशी निवेश, डीज.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh