Menu
blogid : 314 postid : 1948

Jaspal Bhatti: टीवी सीरियल के पहले कॉमेडियन नहीं रहे

jaspal bhatti अपने अलग तरह के हास्य अभिनय से लाखों दिलों पर राज करने वाले व्यंग्यकार जसपाल भट्टी का गुरुवार तड़के एक कार एक्सिडेंट में निधन हो गया.   पुलिस के मुताबिक जसपाल भट्टी उस समय हादसे का शिकार हुए जब वह अपने गृह प्रदेश पंजाब में फिल्म प्रमोशन के लिए मोगा से जालंधर जा रहे थे. जिस कार में यह हादसा हुआ उसमे जसपाल भट्टी के बेटे जसराज तथा तीन लोग और थे.


Read: यश चोपड़ा ने बॉलीवुड को ‘एंग्री यंग मैन’ दिया


बॉलीवुड अभी निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा की मौत से उबरा भी नहीं था कि हास्य के महान कलाकार जसपाल भट्टी की मौत की खबर ने बॉलीवुड में शोक की लहर को और बढ़ा दिया है. जसपाल भट्टी को सामाजिक व्यंग्यकार के रूप में याद किया जाता है. उनके अभिनय की खूबी यह थी कि वह अपने ऊपर व्यंग्य करके बहुत कुछ कह देते थे.


3 मार्च 1955 को अमृतसर में जन्में जसपाल भट्टी ने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की डिग्री ली थी. अपने कॉलेज के दिनों में वह अपने नुक्कड़ नाटक, हास्य और व्यंग्य करने वाले छात्र के रूप में जाने जाते थे और पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने भ्रष्टाचार और अन्य समाजिक मुद्दों के खिलाफ हास्य और व्यंग्य के जरिए आवाज उठानी शुरू कर दी थी. टीवी की दुनियां में आने से पहले भट्टी चंडीगढ़ के अखबार द ट्रिब्यून में बतौर कार्टूनिस्ट भी काम किया.


जसपाल भट्टी को असली पहचान दुरदर्शन पर टीवी सीरियल उल्टा पुल्टा और फ्लॉप शो के जरिए मिली. फ्लॉप शो को उनकी उनकी पत्नी सविता भट्टी ने प्रोड्यूस किया था. लोगों ने उन्हे टीवी पर सबसे पहले कोमेडियन के रूप में जाना. अगर यह कहा जाए कि कि उन्होंने ही टीवी पर कॉमेडी की आधारशीला रखी तो गलत नहीं होगा. उन्होंने अपनी कॉमेडी के जरिए समाज की परेशानियों और प्रशासन में फैली बुराइयों पर व्यंग्यात्मक शैली से करारा प्रहार किया था. वर्ष 2009 के चुनावों के दौरान उन्होंने रिसेशन पार्टी भी बनाई थी. इस दौरान उन्होंने अपना चुनाव घोषणा पत्र भी जारी किया.


जसपाल भट्टी ने अभिनय के साथ निर्देशन में भी हाथ आजमाया. उन्होंने 1999 में पंजाबी फिल्म ‘माहौल ठीक है’ बनाकर फ़िल्म निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा. उनकी आखिरी फिल्म फिल्म ‘पावर कट’ है जो शुक्रवार 26 अक्टूबर को रिलीज होने वाली थी. उनकी मौत के बाद बॉलीवुड का एक ऐसा अभिनेता दूर हो गया जो लोगों को अलग तरह से गुदगुदाने में माहिर माना जाता था.


Tag:Jaspal Bhatti, Jaspal Bhatti dead, Jaspal Bhatti no more, Power Cut Movie, comedian, Flop Show, Savita Bhatti, Ulta Pulta, Jaspal Singh Bhatti, जसपाल भट्टी का निधन, जसपाल भट्टी,  फ्लॉप शो, उल्टा पुल्टा, कॉमेडियन जसपाल भट्टी.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh