Menu
blogid : 314 postid : 2055

भाई साहब क्या यह गाड़ी चांद पर रुकेगी

courtesy 123rfअभी चांद की यात्रा वही लोग करते आए हैं जिन्हें वैज्ञानिक शोध करना होता है या फिर अपने देश की तरफ से उपस्थिति दर्ज कराने की इच्छा होती थी लेकिन अब वह लोग भी ‘चांद’ की खूबसूरती का आनंद करीब से उठा सकते हैं जो अब तक यह समझते आए हैं कि चांद पर जाना दूर की कौड़ी है. चांद की यात्रा की इच्छा करने वाले लोगों को अपनी जेब से बहुत ही बड़ी रकम ढीली करनी होगी.


Read: हम हैं सबसे बड़े भ्रष्टाचारी


अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के कुछ पूर्व अधिकारियों ने ‘गोल्डन स्पाइक’ नाम की कंपनी तैयार की है जो लोगों को चांद का सैर कराएगी. इस सैर के लिए कंपनी दो लोगों से 14 अरब रूपए लेगी. कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि लोगों तक यह सुविधा पहुंचाने का काम इसी दशक में शुरू किया जाएगा. इस काम के लिए पहले से ही मौजूद रॉकेट और कैप्सूल तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा.


इस बेशकीमती यात्रा के लिए गोल्डन स्पाइक जिन देशों की सरकारों से बातें कर रही है उनमें दक्षिण अफ्रीका, दक्षिणी कोरिया और जापान जैसे देश शामिल हैं. इससे पहले स्पेस एक्स नाम की एक कंपनी ने कुछ माल अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचाया था जिसके बाद से गोल्डन स्पाइक जैसी दूसरी कंपनियों को लोगों को चांद की यात्रा पर ले जाने का विचार आया.


Read: जानिए रेपो और रिवर्स रेपो रेट


गोल्डन स्पाइक द्वारा प्रदान की जाने वाली यह सेवा उन सुनने वालों के लिए वरदान साबित होगी जो सपनों में ही चांद की यात्रा करके खुश हो जाते थे. लेकिन बहुत से जानकारों का मानना है कि इस यात्रा के लिए जितना किराया लिया जा रहा है वह भी एक बड़े सपने की तरह है. ऐसे इक्के-दुक्के व्यक्ति ही होंगे जिन्हें पैसे से ज्यादा इस रोमांच से भरे स्थान पर जाने की जिज्ञासा होगी. कंपनी के यात्रा की भारी कीमत का हवाला देते हुए कई खगोल शास्त्रियों ने कहा है कि इस योजना के बहुत आगे तक जाने की उम्मीद नहीं है.


Read

सचिन, संन्यास और बाजार

Tag: moon, golden spike, nasa, space, नासा, गोल्डन स्पाइक, चांद, चंद्र यात्रा, चांद का सफर


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh