blogid : 314 postid : 2158

कौन थीं सोफिया हक ?

  • SocialTwist Tell-a-Friend

sofia haqueएमटीवी एक्स-वीजे और एक्ट्रेस सोफिया हक का गुरुवार को लंदन के एक अस्पताल में निधन हो गया. वह 41 साल की थीं. ऐसी खबरें आ रही हैं कि सोफिया को न्यूमोनिया हो गया था. उनके शरीर में खून का थक्का जम गया था जिसके कारण उनका निधन हुआ. हालांकि सोफिया के रिश्तेदारों का मानना है कि सोफिया को कैंसर था जिसका पता उन्हें बहुत बाद में चला. उनकी अभिनय एजेंसी ‘कोले कीचेन’ का कहना है कि कई सप्ताह पहले उनमें एक तरह के कैंसर का पता चला था.


Read: एक खिलाड़ी जिसने ‘डी कोल्ड टोटल’ दवा ली और फिर……..


खूबसूरत सोफिया के अचानक निधन से बॉलीवुड हैरान है. सोफिया को जानने वाले लोग उनकी निधन पर सोशल मीडिया के माध्यम से श्रद्धांजलि दे रहे हैं. फिल्म प्रोड्यूसर और बॉलिवुड की अभिनेत्री पूजा भट्ट ने ट्वीट किया है कि ‘सोफिया हक के बारे में एक दुखद खबर है. दुनिया की खूबसूरत महिलाओं में से एक यह महिला इस ग्रह को छोड़कर चली गई हैं. आप अब जहां भी हैं, चमकते रहें’. फिल्म डायरेक्टर केन घोष ने भी सोफिया के निधन की खबर ट्विटर पर दी. उन्होंने लिखा, अभी-अभी चैनल वी की एक्स वीजे और एक्ट्रेस सोफिया हक के निधन की खबर मिली है.


सोफिया हक का जीवन

सोफिया हक का जन्म 16 जनवरी, 1971 को यूके में हुआ. वह एक अभिनेत्री के साथ सिंगर तथा एमटीवी की वीजे भी थीं. वह भारत में वि जिंग (VJing) के नाम से विख्यात थीं. उनके पिता बांग्लादेशी हैं जबकि उनकी माता एक ब्रिटिश नागरिक थीं. उन्होंने बचपन में नृत्य की ट्रेनिंग ली. उनकी शिक्षा आर्ट एजूकेशन स्कूल लंदन से हुई थी.


Read: बिल्डरों से सावधान रहकर खरीदें प्रॉपर्टी


सोफिया हक कॅरियर

सोफिया ने सफलता का स्वाद उस समय चख लिया था जब वह सिंगर थीं. उनका अपना अकासा के नाम से एक बैंड था. इसी बैंड के सहारे उन्होंने 1988 में वार्नर ब्रॉस के साथ काम किया. बॉलीवुड में अपना भाग्य आजमाने के लिए उन्होंने 1997 में मुंबई की ओर रुख किया. सोफिया उन महिलाओं में से एक थीं जिन्हें 90 के दशक में दक्षिण एशिया में  पहली पीढ़ी के ‘वीजे’ (वीडियो जॉकी) के रूप में जाना जाता है. उन्होंने एमटीवी और चैनल वी के लिए वीजे के रूप में काम किया. उन्होंने सात सालों तक एमटीवी में सेवा दी. वह इंडिया की पहली वीजे थीं जिन्हें स्टारडम का गौरव हासिल था.

दक्षिण एशिया में लोकप्रिय होने के बाद वह वापिस लंदन चली गईं और वहां थिएटर में काम करने लगीं. वह लंदन में अपने साथी डेविड व्हाइट के साथ रहती थीं.


सोफिया हक की फिल्में:

हर दिल जो प्यार करेगा (2000)

बॉम्बे ड्रीम (2002)

पहली नजर का पहला प्यार (2002)

मंगल पांडे: (2005)


Tag: Sophiya Haque died, Sophiya Haque profile, Sophiya Haque profile in Hindi, Sophiya Haque, singer, former MTV Asia VJ, Bollywood, सोफिया हक, वीजे, बॉलीवुड.




Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

377 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Prue के द्वारा
May 31, 2016

A good many vauelbals you’ve given me.

kamal के द्वारा
January 19, 2013

बहुत ही अच्छा लेख, जानकर अच्छा लगा सोफिया नाम की महिला दक्षिण एशिया की पहली वीजे है.

    Elida के द्वारा
    May 31, 2016

    A bit surepisrd it seems to simple and yet useful.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran