Menu
blogid : 314 postid : 2173

क्या खत्म हुआ ओमप्रकाश चौटाला का राजनीतिक भविष्य ?

om prakashतीन हजार से अधिक शिक्षकों की अवैध भर्ती के मामले में ओमप्रकाश चौटाला, उनके बेटे अजय चौटाला को एक अदालत ने 10 साल कैद की सजा सुनाई है. पूर्व सचिव विद्याधर और आईएएस अधिकारी संजीव कुमार को भी 10 साल की सजा सुनाई गई है. सजा के एलान के बाद कोर्ट के बाहर जमा चौटाला समर्थकों ने हंगामा शुरू कर दिया और पुलिस पर जमकर पत्‍थरबाजी की.


Read: कार लोन लेते समय सावधानियां


पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला पर आरोप है कि 1999- 2000 में हरियाणा के 18 जिलों में 3000 से अधिक जेबीटी शिक्षकों की भर्ती, नियमों को ताक पर रखकर मनचाहे ढंग से की गई थी. ओमप्रकाश चौटाला उस समय राज्य के मुख्यमंत्री थे. मामले में अनियमितता सामने आने के बाद सीबीआई ने इसकी जांच शुरू की थी.


ओमप्रकाश चौटाला हरियाणा के बहुत ही सक्रिय तथा एक बड़े नेता हैं. उनकी अपनी पार्टी इंडियन नेशनल लोकदल है जिसका हरियाणा में बहुत ही दबदबा है. वर्तमान में ओमप्रकाश चौटाला हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं. वह हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. उनकी पार्टी नेशनल लोकदल राष्ट्रीय राजनीति में कभी एनडीए के साथ तो कभी तीसरे मोर्चे के साथ जाती हुई दिखी है. यह पहला मौका है जब देश में किसी भी प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री को भारतीय कानून ने पहली बार दस साल की सजा सुनाई हो. ऐसा बहुत ही कम होता है जब किसी राजनीति पार्टी के नेता किसी अपराध के लिए सजा के हकदार हो. हरियाणा में ओमप्रकाश चौटाला की पार्टी और उनके परिवार खास महत्व है. आज आए फैसले ने इस पार्टी और परिवार के राजनीतिक भविष्य पर प्रश्नचिन्ह खडा कर दिया है.


Read: एक बार फिर दिखा ‘दीदी’ का दबंग अंदाज


ओमप्रकाश चौटाला की गिरफ्तारी के बाद पार्टी के नेताओं ने इसे कांग्रेस की साजिश करार दिया. उनका कहना है कि जो भी नेता कांग्रेस के खिलाफ आवाज उठाता है तो कांग्रेस सीबीआई का दुरुपयोग करके उसको झूठे मामलों में फंसा देती है. ध्यान हो कि इंडियन नेशनल लोकदल सुप्रीमो और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला ने कुछ महीने पहले सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा के अलावा राहुल गांधी पर अवैध तरीके से हरियाणा में जमीनें खरीदे जाने संबंधी आरोप लगाए थे. ऐसे में राजनीतिक हलकों में यह चर्चा उठने लगी कि क्या कांग्रेस बदला लेने के मकसद से चौटाला परिवार को घेर रही है.


Post Your Comment on:क्या अब चौटाला के बाद मुलायम और मायावती पर शिकंजा कस सकती है सीबीआई?


Read:

ओमप्रकाश चौटाला की गिरफ्तारी के पीछे रॉबर्ट वाड्रा !!


Tag: Om Prakash Chautala, Om Prakash Chautala in Hindi, Indian National Lok Dal, Delhi airport, Devi Lal, Janata Dal government, ओम प्रकाश चौटाला, चौटाला


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh