blogid : 314 postid : 2208

जो अपनी हिफाजत नहीं कर सकते वह चले हैं सलाह देने

Posted On: 30 Jan, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

shahrukh khanआतंकवादियों के लिए पनाहगार बन चुका पाकिस्तान किस हद तक नीचे गिर सकता है इसका अंदाजा आप शाहरुख खान के आर्टिकल पर उठे मसले से लगा सकते हैं. एक व्यक्ति अमेरिकी पत्रिका ‘आउटलुक टर्निंग पॉइंट्स’ में लेख लिखता है उस पर पाकिस्तान द्वारा इस तरह से विवाद उत्पन किया जाता है जिससे देश में एक वर्ग के प्रति घृणा पैदा हो सके. पड़ोसी देश द्वारा ऐसी परिस्थितियां बनाई जाती हैं जिससे भारत में अव्यवस्था फैले, दंगे हों या फिर लोकतांत्रिक मूल्यों को ठेस पहुंचे.


Read: कंगाली ने उत्तर कोरिया को नरभक्षी बना दिया !!


गौरतलब है कि शाहरुख खान ने पिछले दिनों अमेरिकी पत्रिका ‘आउटलुक टर्निंग पॉइंट्स’ में लिखा था, ‘कई नेता जो मुस्लिमों के देशभक्त नहीं होने की बातें सोचते हैं, मुझे उनके प्रतीक की तरह पेश करते हैं. कई बार ऐसी बातें कही गई हैं कि मैं भारत छोड़ दूं और अपने ‘असली मुल्क’ में चला जाऊं, जबकि मेरे पिता स्वतंत्रता सेनानी थे. मैंने अपने बेटे का नाम आर्यन और बेटी की नाम सुहाना इसलिए रखा है ताकि नाम से उनके मजहब का पता न चले.”


शाहरुख के इस लेख के बाद एक ऐसा आतंकवादी शाहरुख को पाकिस्तान में बस जाने की सलाह देता है जो खुद पाकिस्तान के साथ-साथ विश्वभर में दहशत फैलाता है. लश्कर-ए-तैयबा के चीफ और 26/11 मुंबई हमले का मुख्य आरोपी आतंकी सरगना हाफिज सईद ने बॉलिवुड एक्टर शाहरुख खान से कहा कि वह भारत में सुरक्षित महसूस नहीं करते, तो पाकिस्तान आकर बस जाएं. हद तो तब हो जाती है जब वहां की सरकार के एक जिम्मेदार गृह मंत्री रहमान मलिक भी इस मोस्ट वांटेड आतंकवादी के सुर में सुर मिलाने लगते हैं. रहमान मलिक ने इस विवाद में खुद को शामिल करते हुए कहा कि भारत सरकार को एक्टर को सुरक्षा मुहैया करानी चाहिए.


Read: जटिल तर्कों पर कुतर्क करता बाजार


वैसे यह पहली बार नहीं है जब हाफिज सईद ने भारत को तोड़ने या बदनाम करने की बात कही. इससे पहले भी गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे के एक बयान के बाद पाकिस्तान में हो रहे हमले के लिए भारत से कथित रूप से संचालित आतंकवादी संगठनों को जिम्मेदार ठहराया था.


गृह मंत्री रहमान मलिक के बयान के बाद शाहरुख की सुरक्षा का मुद्दा देश की प्रतिष्ठा से जुड़ गया. इसके बाद तो भारत सरकार के साथ-साथ अन्य संगठनों ने भी पाकिस्तान को कड़ा जवाब दिया. केंद्रीय गृह सचिव आर.के. सिंह ने पाकिस्तान से दो टूक कहा कि वह शाहरुख की चिंता छोड़ कर अपना घर संभाले. कांग्रेस और बीजेपी समेत सभी पार्टियों ने भी पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया. बीजेपी प्रवक्ता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि अपने नागरिकों को सुरक्षा देने में विफल पाकिस्तान द्वारा शाहरुख को सुरक्षा मुहैया कराने की सलाह देना बेहद हास्यास्पद है. सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने भी पाकिस्तान से कहा कि दूसरों को नसीहत देते समय अपना घर संभालना चाहिए.


Read: आत्महत्या को विवश हैं हमारे अन्नदाता


वैसे कहा यह भी जा रहा है इस पूरे मामले की जड़ कहीं न कहीं शाहरुख और उनका लेख भी है. वह खुद जानते हैं कि उनके चाहने वाले न केवल भारत में बल्कि विश्वभर में हैं. उनकी एक प्रतिक्रिया का समाज पर गहरा असर पड़ सकता है. उन्हें इस तरह के लेख लिखने या बात कहने से पहले सोच-विचार कर लेना चाहिए. सवाल मीडिया पर भी उठाए जा रहे हैं. बॉलिवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा से शाहरुख विवाद पर सवाल पूछा गया, तो वह भड़क गईं. उन्होंने कहा कि चैनल वाले अपनी टीआरपी बढ़ाने के लिए कोई ऐसी खबर न दें, जिससे माहौल बिगड़े.


फिलहाल इस मसले पर पाकिस्तान की ओर से विवाद पैदा करने की कोशिश का शाहरुख खान ने करारा जवाब दिया. शाहरुख ने मंगलवार को कहा, ‘मैंने कभी नहीं कहा कि भारत में मैं असुरक्षित हूं. असल में यहां सुरक्षा कोई मुद्दा ही नहीं है. शाहरुख ने साफ कहा कि उन्हें अपने भारतीय होने पर गर्व है और वह कहीं से भी अपने देश में असुरक्षित नहीं हैं. उन्होंने पाकिस्तानी नेताओं का नाम लिए बिना कहा कि बिन मांगी सलाह न दी जाए.


Read:

यहां किंग खान भारी पड़े सलमान की दबंगई पर

माई नेम इज शाहरुख खान


Tag: india-pakistan controversy, rehman malik, pakistan, india, srk, bollywood, शाहरुख खान, पाकिस्तान, लेख, ‘आउटलुक टर्निंग पॉइंट्स’, पाकिस्तानी गृह मंत्री.




Tags:                                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

ramesh के द्वारा
January 31, 2013

बात का बतंगड बनाना हो तो भारतीय मीडिया से सिखना चाहिए

pankaj के द्वारा
January 30, 2013

पाकिस्तान के रवैए से दुनिया वाकिफ है इसलिए भारतीय लोगों को खासकर सेलिब्रिटी को कुछ भी बात बोलने से पहले यह देख लेना चाहिए की इससे देश की भावनाओं ठेस तो नहीं पहुंच रहा है.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran