blogid : 314 postid : 2216

सलमान खान: एक था ‘बिगड़ैल’

Posted On: 1 Feb, 2013 न्यूज़ बर्थ में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

salman khanभारतीय फिल्म दुनिया से जुड़े बड़े स्टार आजकल विवादों में चल रहे है. पहले शाहरुख खान फिर कमल हसन उसके बाद अब सलमान खान. वैसे सलमान खान का यह विवाद बहुत ही पुराना और अलग है. साल 2002 के एक ‘हिट एंड रन’ केस में मुंबई की एक अदालत ने फिल्म अभिनेता सलमान खान पर गैर इरादतन हत्या का  मामला चलाने का फैसला सुनाया है. स्थानीय अदालत ने गुरुवार को सलमान के खिलाफ आइपीसी की धारा 304(2) के तहत मामला चलाने की महाराष्ट्र सरकार की अपील स्वीकार कर ली है. इस धारा के तहत उन्हें दस साल तक की सजा हो सकती है. इस समय 47 वर्षीय सलमान पर धारा 304(1) के अंतर्गत लापरवाही से गाड़ी चलाने का मामला चल रहा था. जिसमें उन्हें ज्यादा से ज्यादा दो साल तक की सजा हो सकती थी.


गौरतलब है कि 28 सितंबर 2002 को सलमान की टोयटा लैंड क्रूजर ने बांद्रा स्थित एक बेकरी में टक्कर मार दी थी. सलमान पर घटना के समय उस गाड़ी को चलाने का आरोप है. घटना में बेकरी के बाहर सो रहे एक व्यक्ति की मृत्यु और चार लोग घायल हो गए थे.


Read: Women Cricket World Cup 2013


सलमान खान एक ऐसा नाम है जिसे आज बॉलीवुड में सफलता का पैमाना माना जाता. जिस फिल्म में यह नाम है उस फिल्म को देखने के लिए सिनेमा हॉल फुल हो जाते है. सलमान खान की सफलता को देखते हुए फिल्म उद्योग उन पर किसी भी तरह की बाजी लगा सकता है. मगर क्या सलमान की शख्सियत का पूरा सच यही है?. इससे कोई इनकार नहीं करता कि उनमें वह खूबी मौजूद है जो सही मायनों में एक सुपरस्टार को बनाती है. सलमान कहीं दिख जाएं तो लोग अपनी कमीजें फाड़ने के लिए तैयार रहते हैं. ऐसा ही कभी गुजरे जमाने के सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ हुआ करता था.


बॉलीवुड में सुपरस्टार होने के साथ-साथ आज सलमान खान को समाज में नकारात्मक छवि के रूप में भी जाना जाता है. एक ऐसी छवि जो नशे में गाड़ी चलाता है, पार्टियों में हंगामा और गाली-गलौज करता है आदि. 1998 में सलमान पर आरोप लगा कि 28 सितंबर को उन्होंने एक ब्लैक बक यानी काले हिरण का शिकार किया. इनमें उनके साथी कलाकार सैफ अली खान, नीलम, सोनाली बेंद्रे और तब्बू शामिल थे. ब्लैक बक खतरे में पड़ी एक प्रजाति है. उस समय तक सलमान की छवि एक बिगड़ैल व्यक्ति की बन चुकी थी. इस घटना ने उनकी इस छवि को और पक्का कर दिया. इस मामले में सलमान को कुछ दिन जेल में भी बिताने पड़े.


Read: जटिल तर्कों पर कुतर्क करता बाजार


इसके बाद बिगड़ैल सलमान खान की नकारात्मक छवि उस समय देखने को मिली जब उन पर ऐश्वर्या राय के साथ मार-पीट करने का आरोप लगा. चर्चाएं हुईं कि सलमान ऐश्वर्या को बार-बार फोन करते थे, उनके घर का दरवाजा पीटते थे, खुद को नुकसान पहुंचाने की धमकी दे रहे थे, उनकी फिल्मों के सेट पर पहुंचकर उनके साथ धक्का-मुक्की करते थे. 2003 में अभिनेता विवेक ओबेराय, जिनका नाम थोड़े से समय के लिए ऐश्वर्या राय के साथ जुड़ा था, ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और दावा किया कि ऐश्वर्या के साथ उनके रिश्ते की वजह से सलमान उन्हें फोन करके धमका रहे हैं.


सलमान अपनी उदारता के लिए भी जाने जाते हैं. वे हमेशा अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को कुछ न कुछ देते रहते हैं जैसे पैसा, घड़ियां, कारें. उन्होंने बॉलीवुड में कई नए कलाकरों को मौका भी दिया है. सलमान की उदारता के किस्से आज भी उसी प्रमुखता से सुनने को मिल रहे हैं.


Read:

सलमान खान सच में मुसीबत में हैं !!

यहां किंग खान भारी पड़े सलमान की दबंगई पर

जटिल तर्कों पर कुतर्क करता बाजार

Tag: Indian film star Salman Khan, Bombay High Court, Mumbai, Salman Khan, hit-and-run case, salman khan  story, angry salman khan, Salman Khan in Hindi. सलमान खान, सलमान, बॉलीवुड.



Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

ramesh के द्वारा
February 2, 2013

अगर सलमान खान अपराधी उन्हे सजा मिलनी चाहिए, अगर वह युवाओं के चहेते हैं तो उनकी सजा माफ नहीं की जानी चाहिए.

deepak के द्वारा
February 2, 2013

यह बस सोचने वाली बात है, ऐसा तो कभी सुना नहीं गया है किसी बड़े स्टार को उसके करतूत के लिए सजा मिली हो.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran