Menu
blogid : 314 postid : 2335

अमरीका की नजर में पाकिस्तान दुश्मन देश !!

americaअकसर विपक्ष द्वारा केंद्र की यूपीए सरकार पर आरोप लगाए जाते हैं कि विदेशी नीति के मामले में यह अमेरिका परस्त हो गई है. अमेरिका को खुश करने के चक्कर में इस सरकार ने अपने पुराने मित्र रूस और ईरान को भी नाराज कर दिया है. अमरीका के प्रति सरकार का झुकाव भले ही विपक्ष को अच्छा न लग रहा हो लेकिन अमरीका में कराए गए सर्वे में वहां के लोगों के लिए भारत विश्व में छठा सर्वाधिक पसंदीदा देश है. गैलअप सर्वेक्षण की मानें तो साक्षात्कार में शामिल प्रत्येक दस व्यक्तियों में से लगभग सात लोगों ने भारत के पक्ष में मतदान किया यानि 68 प्रतिशत लोग भारत के पक्ष में हैं.


अगर जानकारों की मानें तो इसके पीछे की मुख्य वजह है भारत और अमरीका के बदलते रिश्ते. सन 2004 के बाद भारत ने अमरीका के प्रति काफी उदार नीति अपनाई है. इस बीच दोनों देशों ने अपने संबंध को और ज्यादा मजबूत करने के लिए द्विपक्षीय समझौते किए. दूसरी वजह यह हो सकती है अमरीका में बढ़ रही भारतीय नागरिकों की संख्या. सरकार हो या कारोबार हर क्षेत्र में वहां बसे भारतीय नागरिक अच्छा काम करके नाम कमा रहे हैं.


हालांकि इस सर्वे में पाकिस्तान के साथ अमेरिका के बिगड़ते रिश्तों का भी असर देखने को मिला. आतंकावादियों का गढ़ बन चुके पाकिस्तान को अमेरिका के लोग बेहद नापंसद करते हैं और उनके लिए ईरान तथा कोरिया के बाद यह तीसरा सर्वाधिक प्रतिकूल देश है. सर्वेक्षण में शामिल प्रत्येक दस व्यक्तियों में से कम से कम आठ लोगों ने पाकिस्तान को नापसंद किया. इस सर्वेक्षण से साफ पता चलता है कि अमरीकी लोगों में पाकिस्तान के प्रति कितना रोष है. वह पाकिस्तान को ऐसा देश मानते हैं जो ओसामा बिन लादेन जैसे आतंकवादियों को पनाह देता है. यही आतंकवादी अमरीका सहित विश्व में अपनी दहशत फैलाने के लिए जाल बुनते हैं.


सर्वे में अमरीका के 91 प्रतिशत लोगों ने अपने पड़ोसी देश कनाडा के पक्ष में मतदान किया है. ब्रिटेन के पक्ष में 88 प्रतिशत, जर्मनी के पक्ष में 85 प्रतिशत, जापान के पक्ष में 81 प्रतिशत और फ्रांस के पक्ष में 73 प्रतिशत लोगों ने मत दिए. अमेरिका के पुराने सहयोगी इस्राइल को महज 66 प्रतिशत मत मिले और वह भारत के बाद सातवें स्थान पर है.


Tag: India 6th most liked nation, Americans, sixth most favourable nation, GallUP Polls, गैलअप सर्वेक्षण


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh