Menu
blogid : 314 postid : 2508

भगवान करे किसी कैदी के साथ ऐसा न हो

sarabjit singh23 साल पहले जब अपनी ही गलती की वजह से सरबजीत सिंह सीमा पार कर पाकिस्तान पहुंचे तो उन्हें कतई अंदाजा नहीं रहा होगा कि वह कभी अपने वतन जिंदा लौट पाएंगे. लाहौर के जिन्‍ना अस्‍पताल में सरबजीत की मौत के बाद गुरुवार देश शाम को उनका शव एयर इंडिया के विशेष विमान से अमृत‍सर पहुंचा जहां से उसे हेलीकॉप्‍टर द्वारा उनके पै‍तृक गांव भिखीविंड ले जाया गया.


आधुनिक संदर्भ में प्रेस की आजादी के मायने


शरीर से दिल और किडनी गायब

सरबजीत सिंह का शव भारत लाए जाने के बाद उसका पोस्टमार्टम फिर से किया गया. माना यह जा रहा है कि सरबजीत सिंह के शरीर से दिल और किडनी गायब हैं. लाहौर की कोट लखपत जेल में खूंखार व पेशेवर हमलावरों का शिकार हुए सरबजीत की मौत सिर पर गहरी चोटें लगनी की वजह से हुई है. इस बात का खुलासा पाकिस्तान से भारत में लौटी सरबजीत की लाश का पोस्टमार्टम करने के बाद ही हुआ. सिविल अस्पताल पट्टी में सरबजीत के शव का पोस्टमार्टम करने के लिए पांच सदस्यीय मेडीकल बोर्ड गठित किया गया. पोस्टमार्टम से पूर्व जब सरबजीत का शव ताबूत से निकाला गया तो शव के मुंह से खून बह रहा था, जिसे देख कर पोस्ट मार्टम करने वाला बोर्ड भी हैरान हो गया.


सरबजीत का अंतिम संस्कार

अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक उनका अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव भिखीविंड में शुक्रवार दोपहर बाद किया जाएगा. भिखीविंड गांव में सरबजीत का राजकीय सम्मान के साथ होने वाले अंतिम संस्कार की तैयारियां प्रशासन ने पूरी कर ली हैं. इस मौके पर हजारों लोगों की आमद को लेकर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस जवान तैनात किए गए हैं. पूरा गांव पुलिस छावनी में तब्दील हो गया है. ऐसी संभावना है कि विदेश राज्यमंत्री परनीत कौर, पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल और अन्य कई नेता सरबजीत के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे.


देश गुस्से में

पाकिस्तान में सरबजीत की मौत की खबर से देश की जनता गुस्से में है. देशभर में पाक विरोधी प्रदर्शन लगातार जारी है. सरबजीत की मृत्यु से आक्रोशित लोगों ने प्रदर्शन किए और पाकिस्तान के विरोध में नारे लगाए एवं पुतले फूंके जा रहे हैं. लोगों का गुस्सा इस बात को लेकर भी है कि भारत सरकार ने इस मामले में ढुलमुल रवैया अपनाया.


Read:

सरबजीत की मौत के लिए कौन है गुनाहगार ?


Tags: sarabjit singh, sarabjit singh in hindi, Sarabjit Singh’s death, Sarabjit Singh’s murder, India angry, cremated with state honours, सरबजीत सिंह की मौत, सरबजीत सिंह, अंतिम संस्कार, राजकीय सम्मान.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh