Menu
blogid : 314 postid : 2596

कौन थे सलवा जुडूम के संचालक महेन्द्र कर्मा

mahendra karmaछत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए सुकमा जिले में कांग्रेस नेताओं के काफिले पर पिछले शनिवार को नक्सलियों ने हमला कर 27 व्यक्तियों को मौत के घाट उतार दिया था. इनमें राज्य कांग्रेस प्रमुख नंद कुमार पटेल, उनके पुत्र दिनेश पटेल और पूर्व विधायक उदय मुदलियार भी शामिल थे. हमले में पूर्व केन्द्रीय मंत्री विद्या चरण शुक्ल सहित कुल 36 लोग घायल हुए हैं.


Read: काला पानी के नाम से डरते थे वीर सावरकर !!


महेन्द्र कर्मा (Mahendra Karma)के शव पर नक्‍सलियों का डांस

लेकिन नक्सलियों के इस हमले में जो मुख्य निशाना थे वह कांग्रेस के वरिष्ठ नेता महेन्द्र कर्मा (Mahendra Karma) थे. खबर है कि नक्‍सलियों के खिलाफ अभियान चलाने वाले सलवा जुडूम (Salwa Judum) के संचालक कांग्रेस नेता महेंद्र कर्मा को नक्‍सली लंबे समय से निशाना बनाने के फिराक में थे. उनको यह मौका कांग्रेस की परिवर्तन रैली के दौरान मिला. कहा जा रहा है कि नक्‍सलियों ने हमले के समय कर्मा को करीब 100 गोलियां मारी थी. कर्मा के प्रति उनका रोष इतना गहरा था कि उनके शव पर चढ़कर नक्‍सलियों ने डांस करके अपनी खुशी का इजहार किया. रैली में शामिल एक नेता ने बताया कि नक्‍सलियों ने महेंद्र कर्मा को वाहनों के काफिले में काफी देर तक तलाश किया. कर्मा की हत्‍या करने के बाद नक्‍सलियों ने खूब नाच गाना किया.


महेन्द्र कर्मा (Mahendra Karma) के परिवार को जेड-प्लस सुरक्षा

चश्मदीदों की मानें तो नक्‍सलियों ने जब कांग्रेस के नेताओं को घेर लिया था उस समय महेन्द्र कर्मा (Mahendra Karma) गाड़ी से निकलकर खुद ही सरेंडर करना चाहते थे. लेकिन नक्‍सलियों ने उन पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसा दी. कर्मा के सिर पर पर बंदूक से कई बार प्रहार किया गया. नक्सली कर्मा के साथ-साथ उसके वंश को भी खत्म करना चाहते हैं लेकिन हमले के समय वह वहां मौजूद नहीं थे. आपको बता दें नक्सलियों ने महेंद्र कर्मा के परिवार को गांव छोड़ने की धमकी दी है. उधर सुरक्षा के मद्देनजर मुख्यमंत्री रमन सिंह ने विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष महेन्द्र कर्मा (Mahendra Karma) के परिवार को जेड-प्लस और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नन्दकुमार पटेल के परिवार को जेड श्रेणी की सुरक्षा देने का फैसला किया है.


Read: छः साल के आईपीएल में दाग ही दाग


नक्सलियों की चिट्ठी

हमले के बाद नक्सलियों ने एक मीडिया हाउस को भेजी गई चिट्ठी में यह बयान जारी किया है कि महेन्द्र कर्मा (Mahendra Karma) की हत्या सलवा जुडूम अभियान चलाने की वजह से की गई. नक्सलियों ने अपने चिट्ठी में कहा कि महेन्द्र कर्मा (Mahendra Karma) का परिवार भूस्वामी होने के साथ-साथ आदिवासियों का अमानवीय शोषक और उत्पीड़क रहा है. नक्सलियों ने आरोप लगाया गया है कि सलवा जुडूम के दौरान सैकड़ों महिलाओं के साथ सामूहिक बलात्कार किया गया. साथ ही सलवा जुडूम के गुंडों और सरकारी सशस्त्र बलों द्वारा एक हजार से ज्यादा आदिवासियों की हत्या करने का भी दावा किया गया है. उन्होंने हमले के वक्त काफिले में शामिल निर्दोषों जैसे ड्राइवर, कंडक्टर, कांग्रेस के छोटे नेताओं की हत्या के लिए माफी भी मांगी है.


कौन थे महेन्द्र कर्मा (Mahendra Karma)

आपको बता दें कि महेन्द्र कर्मा (Mahendra Karma) की पहचान छत्तीसगढ़ में कांगेस के एक बड़े नेता के रूप में थी. वह 2004 से 2008 के दौरान प्रदेश के विधानसभा में कांग्रेस की तरफ से विपक्ष के नेता थे. वह राज्य की अजित जोगी की सरकार में वाणिज्य और उद्योग मंत्री थे. कांग्रेस से पहले वह कम्यूनिस्ट से भी जुड़े थे. इसी पार्टी के जरिए उन्होंने 1980 के आम चुनाव में जीत भी हासिल की. महेन्द्र कर्मा (Mahendra Karma) जिस चीज को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा में रहे वह उनके द्वारा नक्सलियों के खिलाफ सलवा जुडूम आंदोलन (Salwa Judum) का संचालन करना था. वह 2005 से ही इसका संचालन कर रहे थे.


Tags: mahendra karma, mahendra karma in hindi, mahendra karma profile, mahendra karma salwa judum, mahendra karma Chhattisgarh, Chhattisgarh Naxal attack, महेन्द्र कर्मा, नकस्ली हमला, सलवा जुडूम आंदोलन.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh