Menu
blogid : 314 postid : 581731

न मोदी न राहुल सब पर हावी तीसरा मोर्चा

लोकसभा चुनाव के परिणाम को लेकर जिस तरह के कयास पिछले कुछ महीनों से लगाए जा रहे हैं उस पर मीडिया के एक और सर्वे ने मुहर लगा दी है. इंडिया टुडे-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक आज चुनाव हुए तो किसी गठबंधन को बहुमत नहीं मिलेगा, हालांकि एनडीए को यूपीए के मुकाबले ज्यादा सीटें मिलेंगीं. इस सर्वे में माना यह जा रहा है कि तीसरे मोर्चे वाले दल अपनी सरकार बनाने के लिए दावा पेश कर सकते हैं.


इस सर्वे में न तो राहुल गांधी का जादू चलता दिख रहा है और न ही भाजपा के सबसे लोकप्रिय नेता नरेंद्र मोदी का. आज चुनाव हुए तो मोदी की अगुवाई में भी एनडीए को कामयाबी मिलती दिखाई नहीं दे रही है. सर्वे के मुताबिक यूपीए-कांग्रेस विरोधी लहर का फायदा सीधे-सीधे अन्य दलों को मिलता दिखाई दे रहा है. लोकसभा की कुल 543 सीटों में से एनडीए को 155 सीटें, यूपीए को 137 और अन्य की झोली में 251 सीटें आएगी.


साल 2009 के लोकसभा चुनाव में यूपीए 259 सीटें मिली थीं. इसमें यूपीए को 122 सीटों का भारी नुकसान हो रहा है. सर्वे के मुताबिक यूपीए को नुकसान होने के साथ एनडीए को भी फायदा होता नजर नहीं आ रहा है. एनडीए को 155 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि 2009 के चुनाव में उसे 159 सीटें मिली थीं. उस समय जेडीयू एनडीए का हिस्सा था.


इससे पहले भी टाइम्स नाउ, सी वोटर और इंडिया टीवी के राष्ट्रीय चुनाव सर्वेक्षण में कहा गया था कि आने वाले आम चुनाव को देखते हुए कोई भी एक पार्टी अपने दम पर सरकार बनाने की स्थिति में नहीं होगी और उसे सत्ता में आने के लिए सहयोगियों की जरूरत होगी. सर्वेक्षण में बीजेपी के नेतृत्‍व में एनडीए को कांग्रेस नेतृत्‍व वाली यूपीए पर अहम बढ़त हासिल करते हुए दिखाया गया था लेकिन उस समय भी सरकार बनाने के रूप में तीसरा मोर्चा इन दोनों गठबंधनों पर हावी रहा.   अगर 2014 के लोकसभा चुनाव में हाल कुछ ऐसा ही रहता है तो देखने वाली बात होगी कि विपक्ष के रूप में कौन सा गठबंधन अपनी दावेदारी पेश करेगा. इंडिया टुडे-सी वोटर के सर्वे में मुताबिक मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार की वापसी होगी जबकि दिल्ली, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांटे का मुकाबला होगा.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh