Menu
blogid : 314 postid : 585069

Photojournalist Gang Rape: महिलाओं के लिए नर्क है भारत

Mumbai Rapeअभी हाल में शिकागो विश्‍वविद्यालय की एक छात्रा मिशेला क्रॉस की भारत यात्रा के अच्‍छे बुरे अनुभवों पर तैयार रिपोर्ट ‘इंडिया, द स्‍टोरी यू नेवर वांटेड टू हियर’ सीएनएन वेबसाइट पर प्रकाशित हुई. इस रिपोर्ट में मिशेला ने भारत को पर्यटन के लिए तो स्‍वर्ग बताया लेकिन महिलाओं के लिए भारत को नर्क बताया है.


वेबसाइट पर प्रकाशित हुई मिशेला क्रॉस की इस रिपोर्ट को अगर देखें तो इसमें कहीं भी भूल या गलफहमी की गुंजाइश नहीं दिखती. यह सर्वमान्य है कि आज भारत का कोई भी कोना महिलाओं के लिए सुरक्षित नही रह गया है. इसकी पुष्टि हाल की एक घटना से होती है.  देश की आर्थिक और राष्ट्रीय राजधानी में दो घटनाएं ऐसी घटीं जिसने पूरे देश को एक बार फिर दुनिया के सामने शर्मसार कर दिया.


Read: सियासती मुद्दा बन गई 84 कोसी परिक्रमा !!


Photojournalist Gang Rape- पहली घटना

मुंबई के महालक्ष्मी इलाके में गुरुवार देर शाम एक महिला फोटो पत्रकार के साथ पांच लड़कों ने सामूहिक बलात्कार किया. पीड़िता काम के सिलसिले में अपने दोस्त के साथ शक्ति मिल पहुंची थी.

पांचों लड़कों ने पहले तो पीड़िता के दोस्त को रस्सी से बांध दिया और उसकी पिटाई की, इसके बाद लड़की के साथ गैंगरेप किया. वारदात के बाद पीड़ित लड़की खुद ही मिल कम्पाउंड से बाहर आई और अपने एक दोस्त के साथ अस्पताल पहुंची. मुंबई के पुलिस आयुक्त सत्यपाल सिंह के मुताबिक महिला एक पुरुष मित्र के साथ जिस जगह तस्वीरें लेने गई थी वो एक सुनसान इलाका था और दो व्यक्ति उनके पीछे चल रहे थे. महिला अपने पुरुष मित्र के साथ जैसे ही सुनसान इलाके में पहुंची आरोपियों ने पुरुष साथी को बांध दिया और लगभग 45 मिनट तक लड़की के साथ गैंगरेप कर वहां से फरार हो गए.

महिला को मुंबई के जसलोक अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है. डॉक्टरों का कहना है कि लड़की को अंदरूनी चोटें आई हैं. पीड़िता एक अंग्रेजी पत्रिका में बतौर इंटर्न काम कर रही है और वह वहां एक असाइंमेंट को पूरा करने गई थी. एनएम जोशी मार्ग थाने में फोटो जर्नलिस्ट से गैंगरेप का मामला दर्ज किया गया है. पीड़िता के दोस्त का बयान भी रिकॉर्ड किया गया है. पिछले साल कुछ इसी तरह की घटना राजधानी दिल्ली में 16 दिसंबर को घटी. जब पैरामेडिकल की एक छात्रा के साथ चलती बस में सामूहिक बलात्कार किया गया था.


दूसरी घटना

दूसरी वारदात राजधानी दिल्ली के द्वारका मोड़ इलाके में घटी. जहां पर तीन बदमाशों ने नौकरी का झांसा देकर एक महिला के साथ गैंगरेप किया. पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.

गौरतलब है कि कुछ महीने पहले महिला की शादी हुई थी. शादी के बाद वो अपने पति के साथ हनीमून पर मसूरी गई थी जहां इन नवविवाहित दंपति की मुलाकात नजफगढ़ के रहने वाले मोहित, विकास और संजू से हुई. मसूरी से लौटने के बाद भी इनकी आपस में फोन पर बातचीत होती रही. पीड़ित महिला ने अपनी और अपने पति की नौकरी लगवाने की बात मोहित, विकास और संजू से कही. इन तीनों ने महिला और उसके पति को नौकरी का झांसा देकर द्वारका मोड़ बुलाया. वहां से एक सैंट्रो कार में दोनों को मोहन गार्डन में प्रॉपर्टी के दफ्तर ले गए. आरोप है कि महिला के पति को नौकरी के इंटरव्यू के बहाने बाहर भेजने के बाद तीनों बदमाशों ने नवविवाहित महिला को अपनी हवस का शिकार बनाया.

Photojournalist Gang Rape in Mumbai

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh