Menu
blogid : 314 postid : 689395

कई अनसुलझे सवाल छोड़ गईं इन चर्चित भारतीय महिलाओं की मौतें

ग्लैमर और शोहरत का पर्याय बन चुका बॉलिवुड अपने भीतर कई रहस्यों को भी छिपाए हुए है. ब्रेक-अप, अफेयर और लड़ाई-झगड़ों के अलावा बॉलिवुड सितारों से जुड़े कई ऐसे राज भी हैं जिसे समझ पाना किसी के लिए भी संभव नहीं है और यह राज है उनकी मौत का. हिन्दी सिनेमा जगत से जुड़े सिलेब्रिटीज के अलावा अन्य हाइ-प्रोफाइल क्षेत्रों में भी कई ऐसे नाम शामिल हैं जिनकी मौत क्यों और कैसे हुई इस बात से कोई भी वाकिफ नहीं है. वहीं कुछ सिलेब्रिटीज तो ऐसे भी रहे हैं जो सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंचते ही अपने जीवन को ही अलविदा कह गए. निम्नलिखित सिलेब्रिटीज का अंत वाकई बेहद दुखद और हैरान कर देने वाला था.


sunanda pushkar


सुनंदा पुष्कर – संयुक्त राष्ट्र में अंडर सेक्रेटरी जनरल रह चुके शशि थरूर की तीसरी पत्नी सुनंदा पुष्कर अपने विवाह से पहले दुबई में एक स्पा चलाती थीं और साथ ही एक रियल इस्टेट एजेंसी में भी कार्यरत थीं. पाकिस्तानी पत्रकार मेहर तरार से शशि थरूर का नाम जुड़ने के बाद से ही सुनंदा पुष्कर तनावग्रस्त थीं और कुछ ही दिनों बाद एक पांच सितारा होटल के एक कमरे में उनका शव पाया गया. अभी तक की जांच-पड़ताल में पुलिस ने सुनंदा के शरीर में जहर होने की आशंका जताई है. इतना ही नहीं, इस मामलो को कतल का मामला बताते हुए सुनंदा पुष्कर के पति शशि थरूर को कई सवालों के जवाब देने के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा कानूने नोटिस भी भेजा गया है.


parveen-babi

परवीन बाबी – इस ग्लैमरस अभिनेत्री का अंत वाकई बहुत दुखद रहा. अपने समय की प्रतिभाशाली और लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक परवीन बाबी अपने आखिरी समय में बिलकुल अकेली और तनहा रह गई थीं. जुहू, मुंबई में रहने वाली परवीन बाबी 20 जनवरी, 2005 को 55 वर्ष की उम्र में इस दुनियां से अलविदा कह गईं. लेकिन उनकी मौत का पता 5 दिन बाद चला. शराब और नशे की आदी परवीन बाबी की मौत एक हादसा थी या आत्महत्या किसी को इस बात की खबर नहीं हुई.


Read: बेवफाई का दर्द सहन नहीं कर पाईं सुनंदा पुष्कर





दिव्या भारती – हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में मात्र 4 वर्ष बिताकर मौत को गले लगाने वाली क्यूट और बबली अभिनेत्री दिव्या भारती की मौत के पीछे की सच्चाई से भी कोई वाकिफ नहीं है. लोगों का मानना है कि 19 अप्रैल, 1993 के दिन दिव्या भारती ने अपनी बिल्डिंग के पांचवें माले से छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली. लेकिन उन्होंने ऐसा क्यों और किसके कहने पर किया यह कोई नहीं जानता. कुछ का तो यह भी कहना है कि दिव्या भारती को किसी ने धक्का देकर मार डाला था.


smita

स्मिता पाटिल – स्मिता पाटिल जैसी प्रतिभावान और बेहतरीन अभिनेत्री की मौत बॉलिवुड के लिए किसी बड़े नुकसान से कम नहीं है. राज बब्बर से विवाह करने वाली स्मिता पाटिल का निधन 31 वर्ष की आयु में हुआ. अपने बच्चे को दुनियां में लाते समय स्मिता पाटिल ने दुनियां छोड़ दी. प्रतीक बब्बर जिनकी हाल ही में ‘एक दीवाना था’ फिल्म रिलीज हुई है, स्मिता पाटिल के ही बेटे हैं.


Read: दिलीप की अनारकली मधुबाला नहीं नरगिस थीं !!


madhubala


मधुबाला – बॉलिवुड के सबसे खूबसूरत चेहरों में से एक मधुबाला या मुगल-ए-आजम की अनारकली की दास्तां भी बहुत अजीब और दुखदायी रही. जब तक फिल्मों में काम करती रहीं तब तक तो उनके चाहने वालों और बॉलिवुड ने उन्हें सर-आंखों पर रखा लेकिन जब उनके शरीर ने काम करना बंद कर दिया और वह बिस्तर से हिल भी नहीं पाती थीं तब सभी ने उनका साथ छोड़ दिया. अकेलेपन से जूझ रही मधुबाला ने 23 फरवरी, 1969 को 36 साल की उम्र में अपने प्राण त्याग दिए.


meena kumari


मीना कुमारी – 31 मार्च 1972 को बॉलिवुड की सबसे लोकप्रिय ट्रैजेडी क्वीन मीना कुमारी की सांसे थम गईं. अकेलेपन की वजह से मीना कुमारी ने भी शराब और नशे से दोस्ती कर ली थी. बार-बार दिल टूटने और धोखा मिलने के कारण मीना कुमारी उदास रहने लगी थीं. मीना कुमारी का निधन उस समय हुआ जब उनकी सुपरहिट फिल्म पाकीजा सिनेमा हॉल में दर्शकों की भीड़ जुटा रही थी. उन्हें यह देखने का भी अवसर नहीं मिला कि उनके फैंस उन्हें कितना चाहते हैं.


Read: आखिर क्या थी सलीम और अनारकली की अधूरी प्रेम कहानी की हकीकत


priya rajvansh


प्रिया राजवंश – वर्ष 2000 में प्रिया राजवंश का शव उनके बंगले में पाया गया. पहले तो समाचार पत्रों में यही खबर प्रकाशित की गई कि पति के निधन से आहत प्रिया ने आत्महत्या कर ली. लेकिन यह सच नहीं था क्योंकि जब उनकी मौत की तफ्तीश आगे बढ़ी तो यह सामने आया कि उनके सौतेले बेटों ने प्रॉपर्टी के चक्कर में उनकी हत्या कर दी थी.


nafisa


नफीसा जोसफ – वर्ष 1997 में मिस इंडिया का ताज जीतने वाली नफीसा जोसफ की मौत की गुत्थी सुलझने में भी बहुत लंबा समय लग गया था. ताज जीतने के बाद उन्होंने कई ब्रांड्स के लिए मॉडलिंग भी की लेकिन मात्र 26 वर्ष की उम्र में वर्ष 2004 में नफीसा का निधन हो गया. उनके करीबी लोगों का मानना है कि उनकी मृत्यु से एक दिन पहले ही उनके मंगेतर ने उनसे अपने सारे संबंध तोड़ लिए थे. शायद इसी वजह से उन्होंने आत्महत्या कर ली थी.


Read: Geetika Sharma suicide case: क्या इतनी लाचार है हमारी पुलिस


geetika


गीतिका शर्मा – एमएलडीआर एयरलाइंस के मालिक और हरियाणा के पूर्व मंत्री गोपाल कांडा और एयरहोस्टेस गीतिका शर्मा का केस आज कल सुर्खियों में है. नौकरी देकर गोपाल ने गीतिका का भरपूर शारीरिक शोषण किया और जब गीतिका से यह सब सहन नहीं हुआ तो उसने अपने कमरे के पंखे से लटककर आत्महत्या कर ली. गोपाल कांडा को गिरफ्तार किया गया और अब वह जेल में रहकर सजा का इंतजार कर रहा है.


Bhanwari-Devi


भंवरी देवी: सत्ता, ताकत और महत्वकांक्षाओं की भेंट हर बार एक स्त्री को ही चढ़नी होती है और इस तथ्य का सीधा और स्पश्ट उदाहरण रहा राजस्थान का भंवरी देवी मर्डर केस. राजस्थान के मंत्री महिपाल मदेरणा एवं विधायक मलखान सिंह विश्नोई पर भंवरी देवी की हत्या का आरोप लगा है. उल्लेखनीय है कि पुलिस की थ्योरी के अनुसार आगे बढ़ने के लिए उसने मंत्री महिपाल मदरेणा और विधायक मलखान सिंह के साथ जिस्मानी रिश्ते बनाए और फिर जब इन लोगों ने उसकी मदद से इंकार किया तो ब्लैकमेल का घिनौना खेल खेला. जो अश्लील सीडी इस कांड में सामने आई उससे भी साफ होता है कि भंवरी देवी को इस सीडी के बारे में पता था.


Read: गलती बनी गुनाह, मुकर्रर हुई सजा ए मौत !


anuradha


अनुराधा बाली – हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री के बेटे और पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन को जब विवाहित होने के बावजूद हरियाणा की पूर्व महा-अधिवक्ता अनुराधा बाली से प्रेम हो गया तो उन्होंने धर्म परिवर्तन कर चांद और फिजा का नाम अपनाकर एक-दूसरे से निकाह किया. लेकिन कुछ ही समय में दोनों अलग हो गए और अचानक एक दिन अनुराधा का शव उन्हीं के घर से मिला.


jiah khan


जिया खान- बॉलिवुड अभिनेत्री जिया खान की मौत अभी तक एक रहस्य ही बनी हुई है. ब्वॉयफ्रेंड से प्यार में धोखा खाने के बाद जिया खान का शव उन्हीं के अपार्टमेंट में मिला. बेवफाई के दर्द से भरा सुसाइड नोट जिया खान ने खुदकुशी करने से पहले लिखा था जिसमें उन्होंने अपने ब्वॉयफ्रेंड और अभिनेता आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली का नाम तो नहीं लिखा पर अपने ब्यॉयफ्रेंड को ही अपनी खुदकुशी का कारण बताया था. इस खत के सार्वजनिक होने के बाद जिया खान की मौत को लेकर सूरज पंचोली पर सवाल उठने लगे. पुलिस की थ्योरी में यह एक आत्महत्या है लेकिन जिया की मां ने जो साक्ष्य पेश किए हैं उसके अनुसार उनकी मौत आत्यहत्या नहीं बल्कि हत्या थी. Next…..


Read more:

ऐसे लड़के प्यार का झांसा देकर फंसाते हैं !!


इन प्रेमिकाओं ने हंसते-हंसते प्रेमियों की मार सही


आखिरी बार जिया ने ब्वॉयफ्रेंड को याद किया था !!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh