Menu
blogid : 314 postid : 793498

पंख भले न उगे पर कैश पाएंगे इस एनर्जी ड्रिंक को पीने वाले

विश्व में सबसे अधिक बिकने वाला एनर्जी ड्रिंक रेडबुल अपने एक विज्ञापन के कारण विवादों में आ गया है. मजाकिया अंदाज में बनाए गए इस एनीमेटेड विज्ञापन में रेडबुल पीते ही एक व्यक्ति के पंख उग आते हैं और वह उस चिड़िया से ऊपर उड़कर उससे बदला लेता हैं जिसने उसके उपर बीट कर दिया था.


EnergyDrink


रेडबुल की ऑस्ट्रीयन निर्माता कंपनी को अपने इस विज्ञापन के कारण 13 मिलियन डॉलर यानी 79 करोड़ 61 लाख रुपए का भारी हर्जाना चुकाना होगा. अमेरीका की एक अदालत ने माना है कि रेडबुल जो इस विज्ञापन में दावे कर रहा है वह सही नहीं है. इस एनर्जी ड्रिंक को पीने से पंख नहीं उगते. रेडबुल अमेरीका के उन सभी उपभोक्ताओं को हर्जाना भरने के लिए राजी हो गया है जिन्होंने पिछले बारह सालों में यह एनर्जी ड्रिंक खरीदा है.


Read: शायद उन्हें अंदाजा ना था कि एक एड्स संक्रमित मरीज का अपमान करना पड़ सकता है इतना महंगा, जिंदगी से रूबरू कराती एक हकीकत


मजेदार बात ये कि उपभोक्ताओं को रेडबुल के खरीद का कोई सबूत पेश करने की जरूरत नहीं है. रेडबुल कंपनी भले ही अपनी गलती स्वीकार न करे पर वह हर उपभोक्ता को 10 डॉलर कैश या 15 डॉलर तक का रेडबुल उत्पाद मुफ्त में देने के लिए राजी हो गई है. इस तरह रेडबुल कंपनी कुल 13 मिलियन डॉलर बांटेगी.


red bull


रेडबुल ने उपभोक्ताओं के दावों को रजिस्टर करने के लिए एनर्जीड्रिंकसेटलमेंट डॉट कॉम नाम से एक वेबसाइट स्थापित किया है जो उपभोक्ताओं के क्लेम की बाढ़ से क्रैश हो गई. उपभोक्ता मार्च 2015 तक इस वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं.


Read: रेस्त्रां पहुंचकर जब फ्रीजर खोला तो रह गए हक्के-बक्के


कंपनी पर बेंजामिन करेथर्स नामक अमेरीकी उपभोक्ता ने विज्ञापन में झुठे दावे करने के खिलाफ 2013 में केश दर्ज कराया था. बेंजामिन ने कोर्ट में कहा कि भले ही रेडबुल का विज्ञापन का सीधा अर्थ यह न हो कि वह पीने वालों के पंख उगा देता है, पर इससे यह संदेश जरूर जाता है कि इसे पीने से कॉफी के एक सधारण प्याले की तुलना में कहीं अधिक उर्जा मिलती है. हलांकि कंपनी के पास अपने दावे को सही सिद्ध करने के लिए कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. कंपनी इस ड्रिंक को कॉफी की तुलना में बेहद महंगे दामों पर बेचती है.


अदालत ने बेंजामिन के दावे को सही ठहराते हुए कंपनी को 13 मिलियन डॉलर का हर्जाना चुकाने का आदेश दिया. कंपनी अपने भविष्य के विज्ञापनों में सुधार करने के लिए भी राजी हो गई है.


विश्व की पहली ‘सेल्फी’ को खरीदने के लिए जमकर हुई पैसों की बारिश

हिरोशिमा और नागासाकी से भी पहले हुआ था परमाणु अस्त्रों का प्रयोग. जाने कहां और कैसे…

शिव लिंग की तरह दिखता है यह धार्मिक शहर, जानिए इसके पीछे क्या है रहस्य

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh