Menu
blogid : 314 postid : 803594

जब पहली बार मुलाकात हुई विश्व के सबसे लंबे और नाटे आदमी की, जानिए दोनों में क्या है समानता

आप जानते होंगे विश्व के सबसे लंबे और नाटे व्यक्तियों के नाम. आप यह भी जानते होंगे ये किस देश के नागरिक हैं और इनका कद कितना है. लेकिन, क्या आपने कभी उन्हें एक साथ देखा है?  ऐसा क्या हुआ कि उन्हें मिलकर एक दूसरे का हाथ थामना पड़ा? क्या सबसे लंबे और नाटे व्यक्तियों में भी कोई समानता हो सकती है?




1415872672865_Image_galleryImage_Chandra_Bahadur_Dandi_the



गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस में आज विश्व के सबसे नाटे व्यक्ति होने का श्रेय चंद्र बहादुर डांगी के नाम है. सबसे लंबे व्यक्ति होने का यही खिताब तुर्की के सुल्तान कोसेन के नाम है. जहाँ नेपाल के चंद्र बहादुर मात्र 21.5 इंच के हैं, वहीं सुल्तान 8 फुट 3 इंच के हैं. डांगी के सिर से कोसेन के सिर की दूरी 6 फीट 6 इंच की है.


Read: अजब है 26 फीट लंबा यह परिवार!!


यूँ तो नेपाल और तुर्की दूर हैं पर गिनीज़ विश्व रिकॉर्डस दिवस 2014 के मौके ने इन देशों की दूरी पाट दी. ऐसा तब हुआ जब डांगी और कोसेन एक दूसरे से मिले.



1415873806355_Image_galleryImage_Mandatory_Credit_Photo_by



कोसेन ने इस अवसर पर कहा कि, ‘सबसे लंबे और सबसे नाटे आदमी होने के बावज़ूद हमारे बीच एक समानता यह है कि हम दोनों को जीवन में एक तरह के संघर्षों का सामना करना पड़ा है. चंद्रा की आँखों में झाँकने पर मुझे उनके अंदर एक नेक इंसान की झलक मिलती है.’ 31 वर्षीय कोसेन के नाम एक और रिकॉर्ड है. विश्व में सबसे लंबे हाथ वाले व्यक्ति का रिकॉर्ड भी उनके नाम दर्ज़ है. उनकी कलाई और मध्य अँगुली के बीच की दूरी 11.22 इंच है.


Read: एक ऐसा व्यक्ति जो अपने मुंह में समा लेता है टिन की बड़ी कैन !


दसवें वार्षिक गिनीज़ विश्व रिकॉर्ड दिवस के अवसर पर लंदन में आयोजित होने वाले समारोह के लिए इन्हें विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था. यह समारोह वर्ष 2004 से ‘गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस’ नामक किताब की अच्छी बिक्री होने के बाद से हर वर्ष आयोजित किया जाने लगा है.



Read more:

प्रकृति की लापरवाही के कारण विश्व रिकॉर्ड बनाया इस परिवार ने !!

अचानक उसका चेहरा ढक जाता है

विश्व रिकॉर्ड के लिए सड़कों पर उतरे सैकड़ो गांधी !!



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh