blogid : 314 postid : 845660

सर पर फुटबॉल रख उसने कुछ ऐसा किया कि बन गया गिनीज रिकॉर्ड

Posted On: 2 Feb, 2015 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

कभी सिर पर फुटबॉल रखकर उसे बैलेंस करने की कोशिश की है. नहीं, तो कभी करके देखिए. नोट कीजिए कितनी देर तक बैलेंस कर पाते हैं आप सिर पर फुटबॉल. अब यह खबर सुनिए, एक युवक 56 दिनों तक अपने सर पर फुटबॉल लेकर चलता रहा जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है. पर यह कारनामा करने के पीछे विश्व रिकॉर्ड बनाने से ज्यादा एक नेक मकसद था.



football-head



मेक्सिको निवासी जुआन मारक्वेज नीटो ने सर पर फुटबॉल रखकर 56 दिनों तक 1240 मील लंबी यात्रा की. इस यात्रा के पीछे जुआन का मकसद था मेक्सिको में हिंसा समाप्त करने का संदेश देना. इस अनोखी यात्रा से पहले भी जुआन के नाम इस तरह की यात्रा का विश्व रिकॉर्ड था पर यह यात्रा उनके पूर्व की यात्रा से कहीं लंबी और कहीं ज्यादा कठिन थी.


Read: ओलंपिक में एक मैडल पक्का, यह बच्चा अपने खेल से भारत को दिला सकता है एक पदक


इससे पहले 2011 में जुआन ने इस तरह की यात्रा की थी. तब उन्होंने सिर पर फुटबॉल का संतुलन बनाकर 1 घंटे 50 मिनट में साढ़े सात मील की यात्रा तय की थी. अपनी ताजा यात्रा में स्पोर्ट एडवाईजर का काम करने वाले नीटो ने रोजना औसतन 39 मील की यात्रा की. अपनी यह यात्रा उन्होंने 23 नवंबर 2014 को शुरू की थी और इस दौरान वे मेक्सिको के 9 प्रांतों को पार करते हुए मेक्सिको शहर पहुंचे. उनके पीछे-पीछे उनके समर्थकों की भींड़ थी.



record-042



कई गैर सरकारी संस्था जुआन के साथ उन 43 छात्रों के लिए न्याय की मांग कर रही हैं जिन्हें पिछले साल सितंबर में किडनैप करने के बाद हत्या कर दी गई थी. अपना ‘गोल’ पूरा करने के बाद जुआन ने लोगों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि वे क्रांति की बजाए क्रमिक विकास की कोशिश करें. रक्तपात से किसी का भला नहीं हो सकता. जुआन ने कहा कि हमें अपने बच्चों के भविष्य के लिए शांति और समरसता का माहौल निर्मित करना चाहिए. Next…


Read more:

कभी जूता बेचता था, आज यह कॉमेडियन फुटबॉल में पेले और माराडोना को भी टक्कर दे सकता है

कभी सचिन ने पाकिस्तान की तरफ से खेला था !

यह महिला जब मुंह खोलती है तो बन जाता है रिकॉर्ड



Tags:                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran