Menu
blogid : 314 postid : 860080

8 साल के बच्चे को आखिर बंदूक का लाइसेंस क्यों?

इंग्लैंड के बारे में एक राय यह है कि वहाँ कानून व्यवस्था अत्यंत चुस्त है. अगर आप भी ऐसा मानते हैं तो यह चौंकाने वाली ख़बर आपके लिये है. इंग्लैंड में आठ वर्ष के बच्चों के नाम से शॉटगन की लाइसेंस जारी कर दी जाती है. डेवोन, लंकाशायर, ससेक्स और कैंट में पिछले पाँच वर्षों में 670 ऐसे मामले सामने आये हैं जिनमें 14 साल से कम आयु के बच्चों के नाम शॉटगन की लाइसेंस जारी कर दी गयी हैं.


GunChildMain


इंग्लैंड और वेल्स में तो आठ वर्ष की आयु के बच्चों के नाम शॉटगन लाइसेंस हैं जिस पर अंतिम निर्णय लेने का अधिकार मुख्य हवलदार को है. यूनाइटेड किंगडम में शॉटगन लाइसेंस के लिये आवेदन करने की न्यूनतम आयु सीमा तय नहीं है. हालांकि वहाँ के कानून ने 18 वर्ष से कम आयु के लोगों को इसके खरीद, स्वामित्व और बिना मार्गदर्शन के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाया हुआ है.


इस बाबत पूछे जाने पर डेवोन और कॉर्नवॉल के पुलिस अधिकारियों ने कहा कि, ‘वर्ष 1968 के आग्नेयास्त्र अधिनियम के अनुसार इतने कम उम्र के बच्चों द्वारा शॉटगन रखने पर कोई पाबंदी नहीं है. इस इलाके की प्रकृति ग्रमीण है और यहाँ के युवकों के लिये यह एक परम्परा जैसी है.’


Read: जानिए हिटलर ने कैसे निकाला था स्विस बैंकों में जमा अपने देश का कालाधन



shotgun


अगर वर्ष 2013-14 के उन अपराध के आँकड़ों पर नजर डालें जिनमें आग्नेयास्त्रों का इस्तेमाल हुआ है तो उनकी संख्या 7,709 है जो पहले के मुकाबले कम दिखती है. लेकिन फिर भी कई लोग इसे बच्चों की मानसिकता और व्यवहार के लिये ख़तरा मानते हैं. उनके अनुसार इतनी कम उम्र के बच्चों के हाथों में शॉटगन आने से उनके लिये किसी को मारना महज हसी-मजाक का खेल बनकर रह जायेगा. आश्चर्यजनक यह भी है कि जिस देश में बच्चों के पब में जाने की मनाही है वहाँ उनके हाथों में शॉटगन आसानी से थमायी जा रही है.


इतनी कम उम्र के बच्चों द्वारा हाथों में शॉटगन थामने का दूसरा मुख्य कारण ब्रिटेन के सबसे बड़े निशानेबाजी संगठन ब्रिटिश असोसियेशन फॉर शूटिंग एंड कंजर्वेशन (बीएएससी) के द्वारा निशानेबाजी के खेल का प्रोत्साहन करना भी है. खैर जो भी हो इस मामले के प्रकाश में आने से पुलिस के द्वारा 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों को जारी की गयी इन लाइसेंस पर एक बहस तो छिड़ ही गयी है. Next…..


Read more:

आंसू की जगह आंख से निकलता है खून, सिरदर्द बना हुआ है इस बीमारी का इलाज ढूंढना


इस आठ साल के बच्चे की कमाई जानकर आप बिल गेट्स और मार्क जुकरबर्ग को भूल जाएंगे


हाई स्कूल पास करते-करते लग गए 93 साल…आंखों से छलकी खुशी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh