blogid : 314 postid : 860293

45 बार मैट्रिक फेल होकर बने कलयुग के भीष्म पितामह...लिया कुछ ऐसा शपथ

Posted On: 9 Mar, 2015 Contest में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

राजस्थान के बहरोड जिले ने शिक्षा के क्षेत्र में कोई खास मुकाम नहीं हासिल किया है. पर इस जिले का एक गांव अपने एक खास विद्यार्थी के कारण देशभर के अखबारों की सुर्खियों में जगह बना रहा है. गांव का नाम है खोहरी और इस विद्यार्थी का शिवचरण यादव.


shivcharan


गांव के हनुमान मंदिर में बैठे किताबों से जूझ रहे शिवचरण यादव को देखकर एकबारगी आप सोचेंगे की शायद वे किसी धार्मिक पुस्तक का अध्ययन कर रहे हैं, पर सच्चाई यह है कि जिन किताबों से शिवचरण जूझ रहे हैं वे दसवीं की है. अब आपको शिवचरण की उम्र बताते हैं इनकी उम्र है 81 साल और वे 46वीं बार दसवीं की परीक्षा दे रहे हैं. पिछले 45 साल से वे दसवीं पास करने की असफल कोशिश कर रहे हैं पर अबतक हिम्मत नहीं हारी. अब आप दसवीं पास करने की उनके जिद की वजह को जानेंगे तो और भी चौंक जाएंगे.


Read: शिक्षा पीएचडी, फिर भी सड़क पर बेचता है चनें


वर्षों पहले शिवचरण ने कसम खाई थी कि वे शादी करेंगे तो दसवीं पास करने के बाद ही. दसवीं पास दूल्हा बनने के ख्वाब में उम्र ढ़लती गई और आंख, कान व शरीर के अंगों ने साथ देना छोड़ दिया है, लेकिन जज्बा व जुनून अभी भी बरकरार है, बनूगां तो दसवीं पास दूल्हा, वरना शादी ही नहीं करूंगा. कोर्स और सिलेबस बदलते गए, लेकिन नहीं बदला तो इनका दसवीं पास करने का जज्बा.


2014129-11594625-1242-books


बढ़ती उम्र के साथ शिवचरण ने दुल्हन पाने का ख्वाब तो छोड़ दिया है पर मैट्रिक की परीक्षा पास करने की आश अबतक नहीं छोड़ी. शिवचरण के परिवार में कोई नहींं है और अजीविका के लिए वे मनरेगा के तहत काम करते हैं. गांव का हनुमान मंदिर ही शिवचरण का स्थाई पता है. एक बार फिर हनुमान जी की शरण में रहकर शिवचरण परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं पर अबकी बार भी उन्हें सफलता मिलेगी या नहीं यह तो आने वाला परीक्षाफल ही बताएगा. बहरहाल हमारी ओर से शिवचरण को परीक्षा के लिए ढ़ेरों शुभकामनाएं.Next…


Read more:

सरकारी तंत्र की विफलता, अपनी 24 साल की नौकरी में 23 साल गैरहाजिर रही यह महिला फिर भी सैलरी मिलती रही

यह स्कूल बाकी स्कूलों से कुछ स्पेशल है क्योंकि यहां केवल जुड़वा बच्चे आते हैं, जानिए कहां है यह अद्भुत स्कूल

जहां फेल होने के लिए परीक्षा ली जाती है



Tags:                                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran