Menu
blogid : 314 postid : 866572

9 साल की बच्ची ने पूछा एक ऐसा सवाल जिसे पढ़कर सोच में पड़ गए बराक ओबामा

अने हचिंसन,  इस नाम से बहुत ही कम लोग परिचित होंगे लेकिन पश्चिम देशों में महिलाओं के अधिकारों और उत्थान के लिए इनका योगदान सराहनीय और संघर्षपूर्ण था. आज जब एक 9 साल की बच्ची ने इनके योगदान के बारे में पढ़ा तो इसके मन में एक सवाल ने जन्म लिया. वह सवाल अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के लिए था जिसका जवाब शायद ही विश्व में किसी पुरूष के पास हो.


Untitled


दरअसल अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से 9 साल की सोफिया ने यह सवाल पूछा था कि आखिर अमरीकी डॉलर के नोट पर कभी किसी महिला की तस्वीर क्यों नहीं छापी जाती?


Read:8 साल के बच्चे को आखिर बंदूक का लाइसेंस क्यों?


सोफिया ने अपने पत्र में लिखा है “मैं यह जानने के लिए लिख रही हूं कि आखिर डॉलर या अमरीकी सिक्कों पर कभी किसी महिला की तस्वीर नजर क्यों नहीं आती. मुझे लगता है कि यहां महिलाओं की उपस्थिति होनी चाहिए, क्योंकि अगर महिलाएं न होतीं तो पुरूष भी नहीं होते.”

letter
Sofia letter


इस पत्र में सोफिया ने राष्ट्रपति को देश की कुछ महान महिलाओं के नाम भी गिनाए जिनकी तस्वीर डॉलर के नोट या अमरीकी सिक्कों पर छापी जा सकती है. इस सूची में अने हचिंसन के अलावा रोज पार्क्स, हिलेरी क्लिंटन, एमिली डिकिनसन, ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा और अन्य भी शामिल हैं.


Read: टीचर को नहीं, पुलिस को देनी पड़ी है इस चार साल की बच्ची को चेतावनी


वैसे तो यह पत्र सोफिया ने पिछले साल लिखा था लेकिन इसका जवाब लंबे समय तक नहीं दिया गया. सोफिया को आश्चर्य तब हुआ जब व्हाईट हाउस की तरफ से उसके सवाल का जवाब मिला. जवाब में ओबामा ने लिखा है, “तुम्हारे खत के लिए शुक्रिया. तुमने सूची में जिन महिलाओं का जिक्र किया है वे सभी योग्य हैं और मुझे लगता है कि तुम भी बेहद प्रभावशाली हो. मैं यह सुनिश्चित करने के लिए काम करता रहूंगा कि तुम एक ऐसे देश में बड़ी हो जहां महिलाओं को पुरूषों के सम्मान अवसर मिलते हों.”


हाल ही में एक भाषण के दौरान ओबामा ने सोफिया का जिक्र किया. भाषण में ओबामा ने कहा, “एक बच्ची ने मुझे खत लिखा और पूछा कि हमारी करंसी पर किसी महिला की तस्वीर क्यों नहीं है और उसने मुझे महिलाओं ने नाम की लंबी सूची भी भेजी है. मुझे लगता है कि यह अच्छा आइडिया है.” …Next


Read more:

भारत में इस कार में सवारी करेंगे ओबामा, क्या है इसकी खासियत

ओबामा के इन दो खास कमांडो को मिल रही है वीआईपी ट्रीटमेंट, पर ये इंसान नहीं

एआईबी शो में खिलखिलाई बेटी पर तिलमिलाए पापा!


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh