Menu
blogid : 314 postid : 871393

शादी में 8 फेरे लेने वाले को मिलेगा ये ईनाम

आमतौर पर हिंदू विवाह में 7 फेरे को चलन है पर हरियाणा सरकार ने घोषणा की है कि जो नवदंपत्ति शादी के समय 8 फेरे लेगा उसे सरकार प्रोत्साहन राशी देगी. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने यह घोषणा पंचकुला में आयोजित एक समारोह में की.



दरअसल इस आठवें फेरे का मकसद कन्या भ्रूण हत्या पर लगाम लगाना है. इस आठवें फेरे में नव दम्पति यह शपथ लेंगे कि वे कन्या भ्रूणहत्या नहीं करेंगे. इसके साथ ही पुरुष यह भी शपथ लेंगे कि वे  महिलाओं का सम्मान करेंगे और महिलाओं की सुरक्षा में सहयोग देंगे. मुख्यमंत्री ने यह अनूठा ऐलान असमान लिंगानुपात की समस्या से जूझ रहे हरियाणावी लोगों को इस मुद्दे के प्रति जागरुक बनाने के लिए किया है.


Read: फेसबुक के जरिए पिता-पुत्री में हुआ प्यार अब करना चाहते हैं शादी


मुख्यमंत्री की योजना अनुसार लोगों में जागरुकता लाने और इस समस्या से रु-ब-रु कराने के लिए बकायदा एक अभियान शुरूआत होगी. मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हरियाणा के 12 जिलों में लिंगानुपात कम है, उसे बढ़ाने के लिए कई कार्यक्रम चल रहे हैं. भ्रूण हत्या, बाल विवाह रोकने, बेटियों की असुरक्षा दूर करने आदि के लिए सरकार ने पहली बेटी पर 21 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि देने की शुरूआत की है.



sacred-knot


इस योजना के अनुसार यह राशि दूसरी व तीसरी बेटी को भी मिलेगी. गौरतलब है कि हरियाणा में लड़कों के मुकाबले लड़कियों की संख्या बेहद कम है. हरियाणा का लिंगअनुपात राष्ट्रीय औसत से कम है. किसानों के बारे में बोलते हुए सीएम ने कहा कि किसानों के नुकसान के बारे में जायजा लिया जा रहा है और सरकार उन्हें पूरा मुआवजा देगी. Next…


Read more:

OMG- किसकी शादी का है यह कार्ड

केवल पति नहीं बल्कि पत्नियों के लिए भी जरूरी हैं शादी से पहले इन बातों को समझना

बाप रे! इस शादी में मेहमानों की जहां गई नजरे वहां मिले सोने और हीरे



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh