Menu
blogid : 314 postid : 882467

ऐसा क्या किया इस महिला ने कि लटकना पड़ा सूली पर

मेक्सिको में इस महिला के विरोध का तरीका लोगों के आकर्षण का केंद्र बन गया. इस महिला को जब क्षेत्रीय चुनाव में लड़ने से रोका गया तो इसने खुद को सूली पर चढ़ा लिया. चुनाव में खर्चों का ब्यारो न दिए जाने के कारण 47 वर्षीय इस महिला को बैन कर दिया गया था.


Election Candidate Crucifys Herself After Ban


रफेला ओरजोको रोमो क्षेत्रीय चुनाव में स्वतंत्र उम्मीदवार के तौर पर खड़ी थी. उन्होंने उम्मीदवारी के लिए जरूरी संख्या में हस्ताक्षर तो जुटा लिए थे पर वे चुनाव में हुए खर्चों का ब्योरा देना भूल गई. उनकी इस गलती के कारण नेशनल इलेक्शन इंस्ट्यूट ने उन्हें चुनाव लड़ने से रोक दिया. चुनाव संस्थान के इस कदम का विरोध करने के लिए उन्होंने खुद को 20 फुट ऊंचे लकड़ी के क्रॉस पर लटका लिया. वे करीब 2 घंटे तक खुद को इस क्रॉस पर लटकाए रहीं.


Read: भूमि अधिग्रहण बिल के विरोध में लोगों ने अपनाया ये अजीबोगरीब तरीका


इस दौरान उन्होंने जूते नहीं पहन रखे थे. क्रॉस पर बंधी रफेला केवल सफेद रंग की लेगिंग और क्रीम कलर की टॉप पहने हुए थीं. हर 15 मिनट पर डॉक्टर क्रॉस पर चढ़कर उनके स्वास्थ की जांच कर रहा था और ब्लड प्रेशर नाप रहा था.


Election Candidate Crucifys Herself After Ban



इस विरोध के दौरान उनके समर्थन में 40 अन्य लोग थे जो होथों में हस्ताक्षर किए हुए और नारे लिखे हुए तख्तियां लेकर खड़े थे. इस विरोध प्रदर्शन के कारण काफी देर तक यातायात व्यवस्था अस्त व्यस्त रही. रफेला ने कहा, “हमने सारे नियम कायदों को माना, उम्मीदवारी के लिए अपने पक्ष में जरूरी हस्ताक्षर जुटाए पर मुझे फिर भी चुनाव लड़ने से रोक दिया गया.”



Election Candidate Crucifys Herself After Ban


रफेला के अनुसार, “अगर ये लोग नागरिकों को चुनाव लड़ने नहीं देना चाहते तो फिर लोगों को चुनाव में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित क्यों करते हैंं. चुनाव में लड़ने का फैसला मेरा व्यक्तिगत फैसला नहीं है. मेरे समर्थकों ने मुझे प्रोत्साहित किया था और उन्होंने यह तय किया था कि मुझे चुनाव लड़ना चाहिए. यह उनका फैसला है.” मेक्सिको में क्षेत्रीय चुनाव 7 जून को होने हैं. Next…



Read more:

सुमन्द्र के अंदर पानी में बसेगा ये अनोखा शहर

इस मंडी में होता है अनोखा व्यापार, सजता है दुल्हनों का बाजार

भारतीय राजनीति: सत्ता और पुलिस

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh