Menu
blogid : 314 postid : 897985

सावधान! ‘गूगल सर्वे’ के नाम पर आपके स्क्रीन पर भी तो नहीं खुल रहा यह संदेश

इंटरनेट पर स्पैम आदि का खतरा हमेशा बना रहता है लेकिन गूगल सर्वे के नाम से आ रहा यह स्पैम बहुत ही सतर्कता से बनाया गया है. यह स्पैम पिछले कुछ दिनो से लोगों के कंप्यूटर स्क्रीन पर पॉपअप की तरह खुल जा रहा है जिसमें 50,000 रुपए तक का ईनाम जीतने का लालच दिया जा रहा है. इस स्पैम में यह संदेश लिखा हुआ है कि गूगल द्वारा कराए जा रहे इस सर्वे में भाग लेकर आप 50,000 रुपए का निश्चित ईनाम जीत सकते हैं.


SpAM 1


इस स्पैम संदेश से कई पेज लिंक हैं. सबसे पहले जो पॉप अप पेज खुलता है उसमें तिरंगा दिखाई देता है पर गौर करने पर आप पाएंगे कि झंडे में अशोक चक्र के बजाए कोई और चित्र है.  इस स्पैम से जुड़े लिंक पेज में आपसे आपके इंटरनेट के इस्तेमाल करने के तरीकों की जानकारी के साथ ही आपकी संपत्ति और आपसे जुड़ी व्यक्तिगत जानकारी भी मांगी जाती है. कई लोग अपने बारे में महत्वपू्र्ण और संवेदनशील जानकारियां पुरस्कार के लालच में भरते चले जाते हैं.


Read: महिला ने खुद को किया इंटरनेट पर नीलाम


इन जानकारियों को साझा करने से न सिर्फ आपकी निजता भंग होती है बल्कि आपराधिक मानसिकता के लोग इसे आपके खिलाफ भी इस्तेमाल कर सकते हैं. पुरस्कार जीतने के लालच में बैंकिंग संबंधित अपनी गोपनीय जानकारियों को साझा करने पर आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है.


untitled


बहरहाल इस स्पैम को चलाने वाले लोग बेहद शातिर किस्म के लग रहें हैं. अपने इस स्पैम को विश्वसनीय बनाने के लिए उन्होंने तरह-तरह के हथकंडे अपना रखे हैं. इन पेजों पर आपको कुछ लोगों के नाम से फीडबैक संदेश भी दिखाई देते हैं. ये वे लोग हैं जिन्हे इंटरनेट पर आप जानते हैं. यह स्पैम पर शक इसलिए किया जा सकता है क्योंकि गूगल ने भारत में ऐसे किसी भी सर्वे को चलाने की घोषणा नहीं की है. दूसरा इस पेज का लिंक गूगल के नाम से नहीं खुलता.


Read:इंटरनेट पर हुआ प्यार, लुट गये 8 करोड़ रुपए


अभी तक यह तो नहीं पता चला है कि इसके पीछे कौन है और उनका क्या मकसद है. लेकिन हम आपको सलाह देंगे कि ऐसे किसी भी स्पैम संदेश से आप सतर्क रहें और बिना खोजबीन किए खुद से जुड़ी व्यक्तिगत और आर्थिक जानकारियां न दें. Next…

Read more:

इंटरनेट और सोशल मीडिया के इस दौर में क्या आप भी 90 के दशक की इन चीजों को मिस कर रहे हैं

सावधान! ई-बुक से है ये खतरा

घर या ऑफिस में अकेले होने से इंटरनेट पर आप इस तरह गँवा सकते हैं पैसे


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh