Menu
blogid : 314 postid : 898885

ब्रेन सर्जरी के दौरान क्यों बजाना पड़ा इस शख्स को गिटार

एंथनी कुलकैंप डियास पिछले 20 सालों से प्रोफेशनल गिटार वादक हैं. गिटार के तारों से मनचाहा संगीत कैसे पैदा कर सकते हैं उनकी उंगलियां अच्छी तरह जानती है. हालांकि स्टेज पर गिटार बजाना अलग बात है और ऑपरेशन थियेटर में खुद की ब्रेन सर्जरी करवाते हुए गिटार बजाना एकदम अलग.



guitar-surgery



एंथनी कुलकैंप डियास ने एक मेजर ब्रेन सर्जरी के दौरान न सिर्फ खुद को होश में रखा बल्कि गिटार पर कई सारे गाने भी बजाए. डॉक्टर भी उनके इस कारनामे से हैरत में हैं. 33 साल के बैंक कर्मी ने इस दौरान मशहूर पॉप बैंड बीटल का यस्टर्डे गाने के साथ ही अपने बेटे के लिए खुद से लिखा एक गीत बजाया. इसके अलावा उन्होंने कई सारे ब्राजील के लोकगीतों की धुन भी गिटार पर बजाई.



डॉक्टरों ने एंथनी को होश में रखने का फैसला किया था ताकि ऑपरेशन के दौरान दिमाग के संवेदनशील हिस्से को कोई क्षति न पहुंचे. डॉक्टरों ने इस ऑपरेशन के दौरान एंथनी के दिमाग से एक ट्यूमर निकाला. कुछ महीने पहले ही एंथनी को अपने दिमाग में इस ट्यूमर का पता चला था. उन्हें अपने बेटे के जन्म के 15 दिन बाद ही अपने दिमाग में ट्यूमर के होने का पता चला था.



IMG



एंथनी ने कहा कि, “मैने कुछ अंतराल के दौरान में कुल 6 गाने अपने गिटार पर बजाए. इस दौरान मैं अपने दांए हांथ में कुछ कमजोरी महसूस कर रहा था क्योंकि दिमाग के इसी तरफ सर्जरी चल रही थी. सर्जरी के दौरान गानों को याद करने के साथ ही मैं डॉक्टरों से बात भी कर रहा था.”


Read:अगर डॉक्टर मौत की खबर देना नहीं भूलता तो शायद वह जिंदा होती


जिस अस्पताल में एंथनी की सर्जरी हुई उसके प्रवक्ता ने बताया कि यह सर्जरी पूरी सर्जरी टीम के साथ एनेस्थेटिस्ट के लिए भी एक चुनौती थी. हालांकि दिमाग के उत्तकों में दर्द के सेंसर नहीं होते लेकिन त्वचा और अन्य अंगों में दर्द महसूस करने के सेंसर होते हैं.

एनेस्थेटिस्ट की चुनौती न सिर्फ मरीज को जगाए रखने की थी बल्कि उसे दर्द न होने देने की जिम्मेदारी भी एनेस्थेटिस्ट के ऊपर ही थी. Next…


Read more:

मुर्दे के हाथ में था जाम और डॉक्टर कर रहे थे पार्टी, फिर हुआ यह अंजाम

96 केले खाकर चोर के पेट से निकला ये सच

यह नौ दिन का बच्चा क्यों बना है डॉक्टरों के लिए चुनौती

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh