Menu
blogid : 314 postid : 899367

आग उगलती है यह बिल्डिंग, पिघल गई पास खड़ी एक कार

लंदन में इस बिल्डिंग के बनते ही यह शहर की एक नई आकर्षण बन गई. इसके विशेष डिजाईन के कारण इसका नाम ‘वॉकी टॉकी’ रखा गया. लेकिन जल्द ही यह नई बिल्डिंग शहर के लिए नई आफत बन गई.


bldng 1


परेशानी इतनी बढ़ गई थी कि इस बिल्डिंग को ढंकने की नौबत आन पड़ी. अपने विशेष अवतल आकृति के कारण यह सूरज की तेज रोशनी सड़कों पर रिफलैक्ट करने लगी. हद तो तब हो गई जब इस बिल्डिंग के कारण एक कार पिघल गई.


Read: बिल्डिंग को चीर कर बनाया फ्लाइओवर!!


कुछ साल पहले मार्टिन लिंडसे ने दोपहर को अपनी जगुआर कार इस बिल्डिंग के पास पार्क करके जब एक घंटे बाद लौटे तो पाया कि उनकी कार कई जगह से पिघल गई है. उनकी कार का विंग मिरर और पैनल पिघल गए थे.


bldng 2



इस बिल्डिंग में लगे शीशे इसके विशेष डिजाइन के कारण अवतल लेंस की तरह व्यवहार कर रहे हैं जो सूरज की रोशनी को छोटी सी जगह मे प्रतिबिंबित करते हैं जिससे उनकी तीव्रता बेहद बढ़ जाती है.


Read: देश की पहली मारुति 800 कार अब….


धूप में यह बिल्डिंग इतनी तेज चमकती है कि कोई इसकी तरफ देख भी नहीं पाता. इससे प्रतिबिंबित होने वाली सूरज की रोशनी की तीव्रता इतनी अधिक होती है कि दोपहर में इसकी रोशनी में अंडा फ्राई हो जाता है.



bldng egg



हलांकि मार्टिन लिंडसे की कार के हुए नुकसान के लिए बिल्डिंग के निर्मता ने माफी मांगी है और इसकी रिपेयरिंग के लिए हर्जाना भी दिया.



bldng 3



इस तरह की शिकायतों के बाद अब इस बिल्डिंग को ढ़क दिया गया है. गौरतलब है की 200 मिलियन पौंड की लागत से बनी इस बिल्डिंग में 37 मंजिले हैं. इसकी ऊंचाई 525 फीट है. इसकी डिजाइन राफेल विनोली नाम के अर्किटेक्ट ने बनाया. Next…



Read more:

दुनियां के आधुनिक अजूबे !!

कभी बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाने वाला यह क्रिकेटर आज है बॉडी बिल्डिंग चैंपियन

बार-बार बिजली गुल होने की वजह से छोड़ा पति को


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh