Menu
blogid : 314 postid : 944815

नाक से टाइप कर बनाई गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस में जगह

मोहम्मद खुर्शीद हुसैन को उस व्यक्ति के बतौर जाना जाता है जिसके नाम की-बोर्ड पर अंग्रेजी अक्षरों के सबसे तेज टंकण का गिनीज़ विश्व रिकॉर्ड दर्ज़ है. उन्होंने यह कीर्तिमान मात्र 3.43 सेकेंड्स में पूरी की है. उन्होंने यह कीर्तिमान अपनी उँगलियों से स्थापित की थी.


typing with nose


अब दूसरी बार हैदराबाद के रहने वाले भारतीय मोहम्मद खुर्शीद हुसैन गिनीज़ बुक में अपना नाम दर्ज़ करवा चुके हैं. इस बार उन्होंने यह कीर्तिमान  स्थापित किया है अपनी नाक से. दिखने-सुनने में कठिन दिख रहे इस कीर्तिमान को बनाने में मोहम्मद खुर्शीद हुसैन ने 48.62 सेकेंड्स का समय लिया.


Read: गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज़ है हनुमान जी का यह मंदिर, जानिए खासियत


nose


इससे पहले यह कीर्तिमान एक अन्य भारतीय नीता के नाम था. नीता ने 1 मिनट 33 सेकेंड में अपनी नाक से एक वाक्य को टाइप कर वर्ष 2008 में गिनीज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज़ करवाया था. इस तरह से हुसैन ने उस वाक्य को नाक से टाइप करने में केवल 48.62 सेकेंड का समय लिया. इससे पहले हुसैन ने उस वाक्य को टाइप करने में 53.44 सेकेंड का समय लिया था.


Read: सबसे छोटी उंगली से किए इतने पुलअप और बन गया रिकॉर्ड



हुसैन का मानना है कि कीर्तिमान स्थापित करने के मामले में प्रत्येक मिलिसेकेंड अहम भूमिका निभाती है. अपना यह कीर्तिमान स्थापित करते समय हुसैन ने एक आँख बंद कर ली थी. उनका मानना है कि एक आँख बंद करने से की-बोर्ड पर “की” की पहचान आसानी से की जा सकती है. हालांकि हुसैन को अभी उनके कीर्तिमान से संबंधित प्रमाण पत्र जारी नहीं किये गये हैं जिसे जारी करने में संबंधित कर्मचारियों को चार महीने तक का समय लगता है.Next…..


Read more:

भारत की ये जुड़वा बहनें बन गई है विश्व की पहली……..???

अद्भुत रिकॉर्ड: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने 1 गेंद पर बनाये 286 रन

मसाज के लिए एक साथ इतनी महिलाएं पहुंची फुटबॉल मैदान


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh