Menu
blogid : 314 postid : 988925

तस्वीरों में देखिए बाढ़ से पूरे देश की स्थिति

देशभर में मानसून अपने पूरे शबाब पर है. मानसून की मूसलाधार बारिस ने पूरे देश को जलमग्न  कर दिया है. एक तरफ अच्छी बारिस से किसानों में खुशी की लहर दौड़ गई है तो वहीं दूसरी ओर अत्याधिक बारिस से जान-माल की भारी क्षति हुई है. मानसून की अत्याधिक कृपा से भारत की लगभग सभी नदियाँ उफान पर है. बारिस का पानी और उससे उत्पन बाढ़ ने सैकड़ों लोगों को निगल लिया है. नीचे दिए गये तस्वीरों के माध्यम से बारिस से हुई क्षति का अंदाजा लगाया जा सकता है. यह तस्वीरें भारत के विभन्न हिस्सों से प्राप्त हुई है.


इंदौर मूसलाधार बारिस से बुरी तरह प्रभावित हो चूका है. कई इलाकों में लोगों की दिनचर्या अभी भी सामान्य नहीं हो पाई है. तस्वीर में देखिए कैसे सड़क तालाब में बदल चूकी है. इंदौर के सिरपुर तालाब के ओवर फ्लो हो जाने के कारण पूरा इलाका पानी-पानी हो गया है. कई मकान गिर गए हैं. लगातार हो रही बारिश की वजह से स्कूल, कॉलेज व यातायात प्रभावित है.


thumbnail


यह दुर्लभ तस्वीर पीटीआई की है जिसे गुजरात में बारिस से प्रभावित जिलों से लिया गया है. तस्वीर से अनुमान लगा सकते हैं कि वहां बरसात से बाद हालात किस तरह से बेकाबू हुए होंगे. दिन-रात मूसलाधार बारिस से जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. यहाँ अब तक 22 से भी ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई. एयर फाॅर्स और एनडीआरएफ के जवान राहत कार्य में लगें हुए हैं.


Read:कैंसर का यह कैसा इलाज ढूंढ़ा इस गरीब व्यक्ति ने


barsaat

इस साल भी मुंबई को बारिस की पानी ने पूरी तरह से डूबो दिया. सड़के और रेल मार्ग की दशा को देखकर बारिस से हुए परेशानी और दुर्दशा को बयां करती है. कहा जाता है कि यहाँ हर साल बारिस के अत्याचार से बचने के लिए लोग अपने गाँव या किसी अन्य स्थान पर चले जाते हैं.



download

Read:खाने की बर्बादी रोकने के लिए इस होटल में लगाई गई दिल दहला देने वाली तस्वीरें


आपके सामने जो तस्वीर दिख रही है वह भारत के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर की है. बारिस ने मणिपुर के 20 से ज्यादा लोगों की जान ले ली और लाखों की संपत्ति अपने साथ बहा कर ले गई.


manipur-flood


यह तस्वीर मणिपुर के जिला थौबल का है. यहाँ लोग बरसात में बर्बाद हुए पुल को देख रहे हैं.  अप्रत्याशित बारिस से राज्य के कई सड़क मार्ग को बर्बाद कर दिया. इस बारिस से आवास, स्कूल, अस्पताल, यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं.


manipur


Next…


Read more:

दुर्घटना में पांव गवाने के बाद नहीं टूटा डॉक्टर का हौसला अब ऐसे करते हैं इलाज

नल से टपकते पानी और धन की बर्बादी का क्या है संबंध

गरीबी का मजाक उड़ाने पर ब्यॉयफ्रेंड ने सिखाया गर्लफ्रेंड को ऐसे सबक

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh