Menu
blogid : 314 postid : 1099228

नासा के उलट इस वैज्ञानिक का दावा है कि धरती सुरक्षित है लेकिन सिर्फ अगले हफ्ते तक

धरती पर हर रोज अतंरिक्ष से तकरीबन 100 टन मलबा गिरता है. हालांकि यह मलबा छोटे-छोटे पत्थर के टुकड़ों के रुप में होता है. इनमें से ज्यादातर धरती के वातावरण में घर्षण के कारण जल जाते हैं इसलिए हमपर इसका ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता लेकिन प्रोफेसर रॉबर्ट वॉल्श का कहना है कि अगले हफ्ते धरती से एक ऐसा उल्का पिंड टकरा सकता है जो धरती पर जीवन को समाप्त कर दे. हालांकि नासा ने ऐसी किसी संभावना की न्यूनतम आशंका जताई है लेकिन प्रोफेशर वॉल्श के तर्कों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता.


2.5-Mile-Wide-Comet-Expected


मिरर में छपी खबर के अनुसार वॉल्श का कहना है कि जो हस्र डायनासोर का हुआ वह इंसानो का भी हो सकता है. ऐसा भी नहीं है कि यह संभावना दूर भविष्य की है. कुछ शंकालु एक्सपर्टों की आशंका अगर सच साबित होती है तो 22 से 28 सितंबर के बीच कभी भी धरती का आखिरी दिन हो सकता है. उनके अनुसार हमारे ग्रह पर कई तरह की विपत्तियां टूटने वाली हैं. इनमें उल्का पिंड का धरती से टकराना, भूकंप, सुनामी आदी शामिल हैं.


Read: भविष्यवाणी: क्या ‘खूनी चांद’ से 28 सितंबर को खत्म हो जाएगा पूरा विश्व?


हालांकि नासा का कहना है कि वे लगातार आसमान की निगरानी कर रहें हैं और उन्हें निकट भविष्य में  धरती पर किसी उल्का पिंड गिरने का कोई संकेत नहीं मिला है.


Russia Meteorite


नासा के एक प्रवक्ता ने कहा कि, “नासा ऐसे किसी भी क्षुद्रग्रह या धूमकेतु के बारे में जानकारी नहीं है जो धरती से टकराने वाला है, ऐसे किसी प्रमुख टकराहट की संभावना बेहद कम है.” वहीं यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल लंकाशायर में अनुसंधान के कार्यकारी निदेशक पद पर कार्यरत प्रोफेसर रॉबर्ट वॉल्श इस विषय पर अपने व्यापक एतिहासिक ज्ञान के आधार पर कुछ और ही संभावना जताते हैं.


Read: पृथ्वी पर मौजूद हैं कई अमर इंसान, कैंब्रिज के वैज्ञानिक का दावा


दो साल पहले ही फरवरी 2013 में एक लॉरी के आकार का उल्का पिंड साइबेरिया के चेल्याबिंस्क शहर के उपर आकाश में विस्फोट के साथ फट पड़ा. इस दृश्य को कई लोगों ने अपने फोन कैमरे में भी कैद किया. इस विस्फोट से निकली उर्जा के कारण कई खिड़कियों के शीशे टूट गए और सैकड़ों लोग घायल हो गए.


metor-shower-471645


हालांकि यही विस्फोट अगर ज्यादा आबादी वाले इलाके जैसे लंदन, न्यूयॉर्क या बिजींग के आसमान में हुआ होता तो ज्यादा विनाशकारी सिद्ध हो सकता था. Next…

Read more:

क्या ख्याल है आपका पेड़ पर उगने वाली इन वेजिटेरियन बकरियों के बारे में

पृथ्वी पर ऐसी शक्ल वाले जानवर, कहीं एलियन तो नहीं !

एक रहस्यमय जगह जहां से कोई लौटकर नहीं आ पाता

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh