blogid : 314 postid : 1184774

18 महीने की उम्र में 25 साल का हो गया है यह बच्चा

Posted On: 3 Jun, 2016 Hindi News में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

कहते हैं जब कोई कपल अपने बच्चे को इस दुनिया में लाता है तो उसकी ज़िन्दगी बदल जाती है. बच्चे से ही उसकी दुनिया शुरू होती है और उसी पर खत्म हो जाती है. वह अपने बच्चे को हर वो खुशी देता है जो उसके बस में होती है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है उन घरों के बारे में या उन माता-पिता के बारे में जिनके बच्चे कभी-कभी ऐसे बीमारी से ग्रस्त हो जाते हैं जो विज्ञान के लिए भी एक पहेली बनकर रह जाते हैं.


baby1.


दिल्ली के एक प्राइवेट अस्पताल में डॉक्टर्स के सामने के ऐसा केस आया है जिसने उनको हैरत में डाल दिया  है. यह बच्चा महज 1. 5 साल का है. डॉक्टर्स की माने तो इस बच्चे को जो बीमारी है उसे Precocious Puberty यानि असामयिक यौवन कहते हैं. इस बीमारी में बच्चे का विकास उसी तरह होता है जैसे किसी बड़े बच्चे का होता है. डॉक्टर्स की माने तो इसका विकास किसी 25 वर्ष के लड़के की तरह हुआ है. इस बीमारी में इसमें सेक्स करने की इच्छा भी प्रबल हुई है. टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी बहुत ज़्यादा है, लेकिन वह बच्चा इससे अंजान है.


early_puberty


जब बच्चे का जन्म हुआ तो मां-बाप को लगा कि केवल इसका वजन ज्यादा है. लेकिन 6 महीने में जिस तरह से उसका विकास हुआ वह मां-बाप के लिए चिंता का विषय बन गया.  जब बच्चा 18 महीने का हो गया तो मां-बाप डॉक्टर के पास ले गए. जाँच में पता चला कि लम्बाई 95 cm है,जो की साधारण बच्चों के मुकाबले 15 cm ज़्यादा लम्बा है.  बच्चे के शरीर और चेहरे पर बाल भी देखे जा सकते थे, जो ​जवानी में लोगों के आते हैं.


early_puberty_1_

डॉक्टर की टीम ने क्या बताया :

डॉक्टर्स ने कहा कि इस बच्चे का टेस्टोस्टेरोन स्तर काफी ज़्यादा है जो अक्सर 25 वर्ष के उम्र के आसपास के लोगों में पाया जाता है. इसी वजह से इसके शरीर में ऐसे लक्ष्ण देखने को मिल रहे हैं. ये दुर्लभ केस 10 साल में किसी एक बच्चे में देखने को मिलता है. किसी बच्चे के लिए ये काफी दर्दनाक है. बच्चे को समझ नहीं आता कि उसके साथ क्या हो रहा है? उससे भी ज्यादा परेशानी मां-बाप को होती है क्योंकि वह लोग इसकी स्थिति समझ नहीं पाते हैं. डॉक्टर्स ने कहा कि अगर इसका इलाज सही तरीके से नहीं हो पाया तो यह उसके लिए बहुत दर्दनाक साबित हो सकता है. साथ ही वह आगे चलकर हिंसक प्रवृति का बन जाता है… Next


Read More:

आपका वजन ज्यादा है तो मासूम बच्चों के अजीबोगरीब सवालों का जवाब देने के लिए ‘रेडी’ रहिए, पढ़िए ऐसा क्या पूछ डाला इस बच्चे ने उस महिला से

जिस उम्र में बच्चे चलना शुरू करते हैं उस उम्र में किया यह अद्भुत कमाल

भेड़ के गर्भाशय से निकला कुत्ते का बच्चा! देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़



Tags:           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran