Menu
blogid : 314 postid : 1196673

लाख परेशानियों के बाद भी जेल में रहकर की तैयारी और पास की आईआईटी परीक्षा

एक आलीशान महल जैसा घर, जिसमें रखा जरूरत का हर सामान और कीमती चीजें, लेकिन उसमें रहते हैं एक बुर्जुग दंपत्ति, वहीं दूसरी तरफ 8X8 फीट की एक छोटी-सी काल कोठरी, जिसमें एक बुर्जुग पिता के साथ है एक नौजवान बेटा. अब आप ही बताएं आप असली घर और जिंदगी किसे कहेंगे.


student


कुछ ऐसी ही कहानी है 18 साल के पीयूष मीना की, जिन्होंने अपने पिता के साथ जेल में रहकर पढ़ाई की, पीयूष के पिता हत्या के आरोप में जेल में अपनी सजा काट रहे हैं. ऐसे में उम्रदराज और कमजोर होने के कारण वो अक्सर बीमार रहते थे. पीयूष ने जेल प्रशासन से बात करके अपने पिता के साथ जेल में रहने की इच्छा जताई. पिता का सपना साकार करने के लिए पीयूष शाम 6 बजे से रात 2 बजे तक रोज पढ़ाई करते और इस दौरान पिता कोठरी के बाहर बैठे बेटे के सफल होने की दुआएं मांगते.


son-father

आखिर पीयूष का रिजल्ट आया और उसने आईआईटी के एसटी वर्ग में 453वीं रैंक हासिल की तो पिता की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा. आपको जानकर हैरानी होगी कि खुली जेल में पीयूष जिस कोठरी में पिता के साथ रहते थे, वो इतनी छोटी थी कि तीन लोग एक साथ रहना मुश्किल था. ऐसे में आईआईटी की तैयारी करने के लिए मां को गांव भेज दिया. पीयूष की पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए जेल में रहते हुए पिता ने मजदूरी की और कोचिंग इंस्टीट्यूट में एडमिशन कराया.


jail


तिहाड़ आइडल: सलाखों के पीछे छुपे कैदियों के ऐसे हुनर को देखकर आप रह जाएंगे दंग

गौरतलब है कि पीयूष के पिता फूलचंद मीणा सरकारी टीचर थे और 2001 में उनपर हत्या का आरोप लगा. हत्या के इस आरोप में वे अकेले नहीं उनके भाई, तीन भांजे और पिता भी जेल की सजा काट रहे हैं. हालांकि फूलचंद को जेल में अच्छे आचरण के चलते दो साल से खुली जेल में खुली हवा और मजदूरी करने की छूट दे दी गई. साथ ही बात करें ओपन जेल की तो, ये बिल्कुल रिहायशी कॉलोनी जैसी ही होती है, फर्क बस इतना होता है कि यहां जो कोठरी नुमा घर होते हैं उनमें कैदी रहते हैं.


jail campus1

हां, ऐसी 10-12 या 100-150 कोठरियों की खुली जेल की पहरेदारी में पुलिस के जवान तैनात रहते हैं. खास बात यह है कि इस जेल में कैदी न केवल अपने बीवी-बच्चों के साथ रह सकते हैं बल्कि जेल की 5-7 किलोमीटर के भीतर रोजगार भी कर सकता है. राजस्थान में ऐसी 23 ओपन जेल हैं. इनमें 629 कैदी परिवार के साथ रह रहे हैं…Next


Read more

इस वजह से पुलिस को शुरू करना पड़ा ‘कॉफी विद कमिश्नर’

विश्व का सबसे अनोखा जेल, यहां आने वालों को मिलता है लजीज भोजन

स्टाइलिश चश्मे और हाई हिल्स पहनती है यहां की महिला पुलिस, इस वजह से हो रहा है विरोध


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh