blogid : 314 postid : 1263988

इतनी बड़ी संख्या में दीमक लगे नोट को देखकर पुलिस के उड़े होश

Posted On: 29 Sep, 2016 Hindi News में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

अपने रुपये-पैसे, नगदी तथा जेवराहत को सुरक्षित रखने के लिए केवल बैंक को उचित समझा जाता है जिसमें अपने धन को जमा कर हम पैर पसार सोते हैं और हमेशा ही निश्चिन्त रहते हैं कि दुनियाँ में चाहे जो भी हों हमारा धन और कीमती चीज़ें सुरक्षित हैं. लेकिन हमारी यह जानकारी आपको चौक देगी कि अब आपका कैश बैंक में भी सुरक्षित नहीं है और वहाँ रखे आपके रूपये कभी भी दीमक के द्वारा चबाये जा सकते हैं.
बैंक में लगा दीमक
दीमक एक ऐसा प्राणी जिसके नाम से दुनियाँ में हर एक इंसान वाकिफ हैं, जो धीरे-धीरे  दीवारों और दरवाजों को खोखला कर देती है. एक बार आपके फर्नीचर में दीमक लग गयी तो समझों हमेशा के लिए वह फर्नीचर बर्बाद है. लेकिन इस बार दीमक का शिकार फर्नीचर और दीवारे नहीं बल्कि बैंक में रखा हुआ कैश है.
10 लाख रूपये कै कैश में लगा दीमक
यह घटना है उत्तरी भारत के लखनऊ के पास स्तिथ ‘बाराबंकी’ के एक बैंक की जहाँ पर स्टील की अलमारी में रखा हुआ 10 लाख रूपये का कैश दीमक ने चबा डाला. पुलिस कर्मचारी ने बताया कि “जब बैंक मैनेजर  ने बैंक की पुरानी बिल्डिंग में रखी हुयी अलमारी को खोलने की कोशिश की तो वह खुली नहीं काफी प्रयास के बाद जब इसको खोल गया, तो पाया की उसमे रखे सारे नोट दीमक का ग्रास बन चुके हैं”.
अलमारी में लगा दीमक
सूत्रों के मुताबिक़ यह रूपये आज से तकरीबन 10 महीने पहले जनवरी में अलमारी में रखे गये थे. इस तरह की यह सबसे पहली अनोखी घटना है जिसकी छानबीन के आदेश पुलिस को दिए गए . पुलिस ने लापरवाही का मामला कहते हुए केश भी दर्ज किया है . इस इमारत में पहले भी दीमक बैंक के दस्तावेजों और लकड़ी के सामन को क्षति पहुँचा चुकी है लेकिन स्टील की अलमारी में रखे हुए नोटों पर लगी दीमक ने सबको आश्चर्य में डाल दिया है.
हैरत में है पुलिस
जाँच पड़ताल के बाद इसका एक ही वैज्ञानिक कारण मालूम होता है कि लकड़ी दीमक के लिए भोजन का काम करती है और जिससे यह अधिकांशतः लकड़ी और इससे बने सामनो में अपना घर बना लेती है अब चूँकि कागज़ भी पेड़ों की छाल से प्राप्त होता है और उसी कागज को कॉटन के रेशों के साथ मिलाकर नोट बनते हैं.
शायद इसी लकड़ी की महक ने दीमक को अलमारी में रखे हुए कैश की और खींच लिया  . इस घटना के लिए कौन जिम्मेदार है यह बताना अभी मुश्किल है पर दीमक के कारण बैंक एक बड़ी रकम के घाटे में है .

अपने रुपये-पैसे, नगदी तथा जेवराहत को सुरक्षित रखने के लिए केवल बैंक को उचित समझा जाता है जिसमें अपने धन को जमा कर हम पैर पसार सोते हैं और हमेशा ही निश्चिन्त रहते हैं कि दुनियाँ में चाहे जो भी हों हमारा धन और कीमती चीज़ें सुरक्षित हैं. लेकिन हमारी यह जानकारी आपको चौका देगी कि अब आपका कैश बैंक में भी सुरक्षित नहीं है और वहाँ रखे आपके रूपये कभी भी दीमक के द्वारा चबाये जा सकते हैं.


बैंक में लगा दीमक

दीमक एक ऐसा प्राणी जिसके नाम से दुनियाँ में हर एक इंसान वाकिफ हैं, जो धीरे-धीरे दीवारों और दरवाजों को खोखला कर देती है. एक बार आपके फर्नीचर में दीमक लग गयी तो समझों हमेशा के लिए वह फर्नीचर बर्बाद है. लेकिन इस बार दीमक का शिकार फर्नीचर और दीवारे नहीं बल्कि बैंक में रखा हुआ कैश है.


termites


10 लाख रूपये कै कैश में लगा दीमक

यह घटना है उत्तरी भारत के लखनऊ के पास स्तिथ ‘बाराबंकी’ के एक बैंक की थी. जहाँ पर स्टील की अलमारी में रखा हुआ 10 लाख रूपये का कैश दीमक ने चबा डाला. तब पुलिस कर्मचारी ने बताया कि “जब बैंक मैनेजर  ने बैंक की पुरानी बिल्डिंग में रखी हुयी अलमारी को खोलने की कोशिश की तो वह खुली नहीं काफी प्रयास के बाद जब इसको खोला गया, तो पाया की उसमें रखे सारे नोट दीमक का ग्रास बन चुके हैं.


money


Read: शर्मनाक! 300 करोड़ के अस्पताल में महिला मरीज के साथ किया गया बुरा बर्ताव


अलमारी में लगा दीमक

सूत्रों के मुताबिक़ यह रूपये आज से तकरीबन 10 महीने पहले जनवरी में अलमारी में रखे गये थे. इस तरह की यह सबसे पहली अनोखी घटना है जिसकी छानबीन के आदेश पुलिस को दिए गए थे.  इस इमारत में पहले भी दीमक बैंक के दस्तावेजों और लकड़ी के सामन को क्षति पहुँचा चुकी है लेकिन स्टील की अलमारी में रखे हुए नोटों पर लगी दीमक ने सबको आश्चर्य में डाल दिया है.


locker-banks



हैरत में थी पुलिस

जाँच पड़ताल के बाद इसका एक ही वैज्ञानिक कारण मालूम होता है कि लकड़ी दीमक के लिए भोजन का काम करती है और जिससे यह अधिकांशतः लकड़ी और इससे बने सामनों में अपना घर बना लेती है, चूँकि कागज़ भी पेड़ों की छाल से प्राप्त होता है और उसी कागज को कॉटन के रेशों के साथ मिलाकर नोट बनते हैं. शायद इसी लकड़ी की महक ने दीमक को अलमारी में रखे हुए कैश की और खींच लिया था. इस घटना के लिए कौन जिम्मेदार था यह बताना मुश्किल था पर दीमक के कारण बैंक एक बड़ी रकम के घाटे में था …Next


Read more:

शहीद हुए 18 सैनिकों के बच्चों के लिए इस बिजनेसमैन ने लिया बड़ा फैसला

आतंकी हमले में दोनों बेटे हुए शहीद, पिता ने कही ये हैरान कर देने वाली बात

OMG! फेसबुक को देने पड़े इस 20 साल के लड़के को 30 लाख रुपए



Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran