blogid : 314 postid : 1294641

पड़ोसी देश ने ऐसे उठाया नोटबंदी का फायदा, भारत ने सोचा तक नहीं था

Posted On: 21 Nov, 2016 Hindi News में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

प्रधानमंत्री मोदी के नोटबंदी के फैसले को कुछ लोग कालेधन की रोकथाम की दिशा में सार्थक कदम मान रहे हैं, तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो इसे बिल्कुल अर्थहीन फैसले के तौर पर देख रहे हैं. फैसले को सही-गलत मानने वालों में एक तीसरा वर्ग भी है, जो इस फैसले को सही तो मान रहा है, लेकिन साथ ही उन्हें लगता है कि सरकार को पूरी तैयारी के साथ आना चाहिए था. देखा जाए तो इसमें सच्चाई भी है किसी भी योजना को लागू करने से पहले तैयारी के साथ आना बहुत जरूरी है.


cash purse final

बैंक, एटीएम के सामने लंबी लाइन, कैश की कमी ये समस्याएं बड़ी इसलिए भी बन गई, क्योंकि व्यवस्था सही नहीं बन पाई. तैयारी में चूक की वजह से बड़ी से बड़ी और अच्छी योजना भी फ्लॉप हो जाती है, लेकिन कहते हैं न! कि अगर आप पूरी तैयारी के साथ मैदान में नहीं आए तो इसका फायदा कोई और उठा लेता है. कुछ ऐसा ही हुआ नोटबंदी के मामले में, जिसका फायदा उठाया है चीन ने. जी हां, चीन अपने गैजेट और टेक्नोलॉजी के लिए दुनिया भर में मशहूर है.


harsh

अभी कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर एक फोटो शेयर हुई है जिसमें चीन के शॉपिंग मॉल्स में 500 और 2000 के नोटों के प्रिंट वाले वॉलेट बेचे जा रहे हैं. जरा सोचिए, देश में नोटबंदी के इस फैसले को अभी कितना वक्त बीता है, ऐसे में जहां देश में कैश की कमी साफ तौर पर झलक रही है, वहीं दूसरी तरफ चीन ने इतनी तेजी से इस मौके का फायदा उठाने के लिए मार्केट में बेचने के लिए सामान तक तैयार कर लिया है.


atm 8

ऐसे में सोचने वाली बात ये है कि सरकार ने बेशक से इस फैसले को सुनाकर आम जनता को हैरान कर दिया. 8 नवम्बर की रात से पहले सिर्फ 7 लोगों के अलावा ये बात किसी को पता नहीं थी. ऐसे में जाहिर है कि चीन ने महज इतने कम समय में अपने मार्केट को बढ़ाने के लिए नोट प्रिंटेड पर्स बनाकर दुनिया को न सही लेकिन भारत को जरूर चौंका दिया है…Next


Read More :

बॉलीवुड में काम करने के एक दिन के इतने पैसे कमाते हैं ये नन्हें सितारे

क्या होगा अगर ग्रीस की तरह भारत में पैसे देना बंद कर दे बैंकों के एटीएम?

पैसे निकालने का एटीएम हुआ पुराना, अब आया ‘पिज्जा एटीएम’ का जमाना



Tags:                               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

3 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Alex के द्वारा
December 2, 2016

Crazy? please go through proper case. China have factories but Indians are doing sourcing their products from there. They (indians) must have given this order to make these styles. And printing and producing wallets doesn’t take years.

Nagendra के द्वारा
November 26, 2016

One should understand how manufacturing in China happens. Iphone accessories are made before iphone is released even everything is kept confidential. One should know these accessories are not genuine. We cannot call govt. step as unsuccessful.

Anill के द्वारा
November 25, 2016

So how many billion can be sold?


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran