blogid : 314 postid : 1298130

नए नोट के लिए जनता अब भी लाइन में, इनके पास मिले इतने करोड़ रुपए

Posted On: 7 Dec, 2016 Hindi News में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

नोटबंदी के बाद जब 2000 का नया नोट आया था तो लोग नए नोट को लेकर इतना खुश दिखाई दे रहे थे कि कुछ दिनों तक सोशल मीडिया पर नए नोट के साथ सेल्फियों की बाढ़-सी आ गई थी, लेकिन धीरे-धीरे वक्त बीता और नए नोटों की खेप के साथ लोग पकड़े जाने लगे. सोचिए, जिस एक नोट को पाने के लिए आम लोग 4-5 घंटों से भी ज्यादा लाइनों में लगे रहते थे, उस नए नोट की करोड़ों की रकम कई इलाकों से बरामद की गई. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर ये नए नोट गैरकानूनी ढंग से कैसे पहुंच रहे हैं? आम आदमी की पहुंच से दूर होते ये नोट बहुत ही कम समय में बड़ी आसानी से इन लोगों तक पहुंच चुके हैं. नए नोटों को अभी चलन में आए हुए दो महीने भी नहीं बीते हैं और आए दिन नए नोटों की मोटी रकम देश के कई इलाकों से बरामद की जा रही है. आइए, डालते हैं ऐसे ही मामलों पर एक नजर.


money matter


2000 के नए नोटों की 10 लाख की रकम के साथ भाजपा नेता गिरफ्तार

बीत मंगलवार को पश्चिम बंगाल में भाजपा नेता 10 लाख रुपए के साथ गिरफ्तार किए गए. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये रकम  2 हजार के नए नोट में थी. घटना के बाद भाजपा नेता मनीष शर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया है. यही नहीं वित्त मंत्रालय का कहना है कि मनीष के पास से दो लाख करोड़ रुपए की अघोषित संपत्ति का भी खुलासा हुआ है.


money matter


सिर्फ तीन दिनों में तमिलनाडु से बरामद हुए 152 करोड़ रुपए

पीडब्ल्यू के दो चीफ इंजीनियर्स और कॉन्ट्रैक्टर्स को 152 करोड़ रुपयों के साथ हिरासत में लिया गया. हैरानी की बात ये है कि सिर्फ 152 करोड़ रुपए ही नहीं बल्कि इनके पास सोने के बिस्कुट और गहने भी बरामद किए गए हैं. आईटी अधिकारियों ने पिछले तीन दिनों में अलग-अलग जगहों पर छापेमारी करके नए नोटों की बड़ी रकम पकड़ी है.


money matter 3


2000 के 926 नोटों के साथ पकड़े गए भाजपा नेता

तमिलनाडु पुलिस ने भाजपा नेता को गिरफ्तार किया है जिसके पास से पिछले दिनों 20 लाख से ज्यादा की रकम बरामद हुई थी. सलेम जिले की पुलिस ने भाजपा नेता जेवीआर अरुण की गाड़ी से 20.55 लाख रुपये बरामद किए थे जिनमें 2000 के 926 नोट शामिल थे. अरुण के पास ये नोट कैसे पहुंचे. इस बारे में पूछताछ की जा रही है.


money matter 5


17 लाख 30 हजार के नए नोटों के साथ तीन लोग गिरफ्तार

बीते दिनों हरियाणा के पलवल से तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया. जिनके पास 17 लाख 30 हजार रुपए बरामद की गई. ये पूरी रकम 2 हजार के नए नोटों में थी. आयकर विभाग ने जब इन तीनों लोगों से पूछताछ की, तो ये लोग इस रकम की कोई जानकारी नहीं दे सके. फिलहाल, इन्हें हिरासत में लेकर रुपयों को सीज कर दिया गया है.


new note 9


1.57 करोड़ के 2000/500 के नोट पकड़े, 11 गिरफ्तार

कनार्टक के उडुपी जिले से 2000 के नए नोटों वाली 71 लाख रुपए की राशि जब्त की गई है. वहीं उड़ीसा के संबलपुर से 14 करोड़ 2 लाख 91 हजार की नए नोटों वाली रकम भी पकड़ी गई है. दक्षिण भारत से लगातार सामने आ रही ऐसी खबरों के बाद चौकसी बढ़ा दी गई है. वहीं इन घटनाओं में कुल 11 लोगों को हिरासत में लिया गया है.


new note 1



मुंबई से दिल्ली ला रहे थे 27 लाख के नए नोट, रेलवे स्टेशन पर पकड़े गए

दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच 27 लाख की नए नोटों की रकम के साथ 2 लोगों को हिरासत में लिया है. दिल्ली पुलिस को खुफिया एजेंसियों से सूचना मिली थी कि संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन के जरिए 27 लाख रुपये की नई करेंसी लाई जा रही है. पुलिस ने हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से बाहर आते ही अजीत पाल सिंह और राजिंदर सिंह को पैसे सहित गिरफ्तार कर लिया. उनसे की गई पूछताछ में पता चला कि इससे पहले भी डेढ़ करोड़ रुपए मुंबई से दिल्ली लाए जा चुके हैं.


note bann

4.4 लाख रुपयों के नए नोटों के साथ पकड़े गए बिजली अधिकारी

पेंडिंग बिजली बिल को एडजस्ट करने के लिए 4.4 लाख रुपयों की रकम लेते हुए दो अधिकारियों को हिरासत में लिया गया था. असल में एक निजी फर्म का बिल 57 लाख रुपए आया था. फर्म के मालिक ने अपने दो भरोसेमंद कर्मचारियों को कुछ ले-देकर बिल का निपटान करने के लिए भेजा था. घूस लेते हुए अधिकारियों के साथ इन कर्मचारियों और फर्म के मालिक को भी हिरासत में ले लिया गया.



modi 1


एक ज्वलंत सवाल

नोटबंदी के बाद जहां लोगों को नए नोट को लेने के लिए खासी मशक्कत का सामना करना पड़ा वहीं नए नोटों की ऐसी घटनाओं के सामने आने के बाद एक सवाल अभी भी अनसुलझा ही है कि आखिर इतनी बड़ी संख्या में नए नोट इन लोगों तक कैसे पहुंच रहे हैं? कहीं इसके पीछे कोई बड़ा रैकेट तो नहीं या फिर रिर्जव बैंक का कोई अधिकारी तो इन मामलों में शामिल नहीं. पुलिस, वित्त मंत्रालय, एंटी करप्शन ब्यूरो को मिलकर ऐसी घटनाओं की जड़ या मास्टरमाइंड की बारीकी से जांच-पड़ताल करनी चाहिए…Next


Read More :

यहां 500 और 1000 के नोट जल रहे हैं, वहां 2000 के नोट मिल रहे हैं

नोट बंदी से इस रेड लाइट एरिया में रौनक, 48 घंटे में कमाएं 55 लाख

नोट बैन से मुश्किल में पड़े ये 7 फिल्मी सितारे, उधार मांगकर चला रहे हैं काम

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran