blogid : 314 postid : 1307894

'आप खाते हैं ताज में हम खाते हैं अचार-रोटी, 10 महीने से नहीं मिली छुट्टी'...सैनिक का छलका दर्द

Posted On: 18 Jan, 2017 Hindi News में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

पिछले कुछ दिनों में भारतीय सेना के जवान सोशल मीडिया पर वीडियो डालकर उन्हें हो रही परेशानियों के बारे में बता रहे हैं. ये सिलसिला बीएसएफ के जवान तेज बहादुर ने शुरू किया था और उसके बाद सीआरपीएफ के एक जवान ने वीडियो पोस्ट की थी. ऐसे मामले सामने आने के बाद भारतीय सेना के प्रमुख बिपिन रावत ने कड़े आदेश में कहा कि भारतीय सेना के जवान सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट न करें. लेकिन इसके बाद एक ऐसा पोस्ट आया है, जिसे देखकर आप सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि आखिर देश का सैनिक इतना मजबूर और लाचार क्यों है?


cover

(प्रतिकात्मक तस्वीर)


सेना प्रमुख की चेतावनी के बाद भी वीडियो वायरल

बिपिन रावत ने एक आदेश जारी करते हुए कहा कि ‘अगर किसी भी सैनिक को किसी भी तरह की तकलीफ है, तो वो मुझसे संपर्क करें ना कि सोशल मीडिया के जरिए वीडियो अपलोड करें. अगर कोई जवान ऐसा करता है तो उसपर कठोर कार्यवाई की जाएगी.’ इस बात को अभी कुछ ही दिन बीते थे कि सैनिकों के एक खेमे ने एक और वीडियो जारी किया है. इस वीडियो में कई सारे सैनिक हैं और एक सिख सैनिक अपनी बुलंद आवाज में पंजाबी में गाते हुए बता रहे हैं कि वो किस तरह बॉर्डर पर अपनी जिंदगी गुजारते हैं.


Bipin-Rawat




आप खाएं ताज में हम खाएं रोटी-अचार

भावनात्मक रूप से गाए गए इस गाने में जवान के शब्द कुछ इस प्रकार है. ‘कई लोग जहां ताज होटल में लंच और डिनर करते हैं, वहीं सैनिक रोटी और अचार खाने को मजबूर हैं.’ सिख सैनिक का यह वीडियो तेजी से वायरल हो गया है. इस वीडियो में सिख सैनिक के साथ कुछ और जवान मौजूद हैं.


sikh-soldier



10 महीने से नहीं मिली छुट्टी

इस वीडियो में सिख जवान ने छुट्टी न मिलने पर अपना दर्द सबके सामने रखा है. जवान ने वीडियो के जरिए कहा कि ‘जहां लोग दिवाली, होली घर में मनाते हैं वहीं हम बॉर्डर पर रात के अंधरे में इसे मनाते हैं, हमें 10 महीने से ज्यादा समय हो गया है लेकिन अभी तक छुट्टी नहीं मिली.’ यह समस्या न केवल भारतीय सेना की बल्कि केंद्रीय पुलिस के लगभग सभी जवानों के साथ है. हमारी सुरक्षा में खड़े ये जवान कई बार अपने बुढ़े और बीमार माता-पिता से कई-कई महीनों तक नहीं मिल पाते. उनकी जिंदगी में परिवार से ज्यादा देश की सुरक्षा मायने रखता है.


border


पत्नी समझ नहीं पा रही है वो शादीशुदा है या नहीं

पंजाबी गाने वाले इस वीडियो में सिख जवान गा रहा है कि वे लोग रातभर सर्दी और गर्मी के मौसम में सरहद पर सीमा की रखवाली करते हैं और देश के लोग रातों में चैन की नींद सोते हैं. वीडियो में दिख रहा है कि उसके साथी उसके गाने पर तालियां बजा रहे हैं. सैनिक का दर्द यहीं तक नहीं रुका, उसने गीत गाते हुए कहा कि जिस युवती से उसकी शादी हुई है वो परेशान है, वह समझ नहीं पा रही है कि वो शादीशुदा है या बिना शादी के…Next


सेना प्रमुख के आदेश के बाद भी अगर सैनिक का दर्द बाहर आ रहा है तो यह विचार करने का विषय है कि आखिर शासन-प्रशासन सैनिकों के लिए कर क्या रही है? साथ ही देश के उन लोगों की जिम्मेदारी बढ़ जाती है जो जवान का वीडियो तो बड़े चाव के साथ साझा करते हैं लेकिन उनकी तकलीफों को बहुत जल्दी भूल जाते हैं.


यहां देखें जवान का पूरा वीडियो-

YouTube Preview Image



Read More:

BSF के बाद CRPF जवान का छलका दर्द, पीएम मोदी से लगाई ये गुहार…;वीडियो वायरल

‘रातों को भूखे सोते हैं सैनिक, अफसर बेच खाते हैं हमारा राशन’…जवान की पीएम मोदी से अपील

जंग में पाक की 5 गोलियां भी नहीं मार पाई उन्हें अपने देश की नोटबंदी ने मार डाला!

BSF के बाद CRPF जवान का छलका दर्द, पीएम मोदी से लगाई ये गुहार…;वीडियो वायरल

‘रातों को भूखे सोते हैं सैनिक, अफसर बेच खाते हैं हमारा राशन’…जवान की पीएम मोदी से अपील

जंग में पाक की 5 गोलियां भी नहीं मार पाई उन्हें अपने देश की नोटबंदी ने मार डाला!





Tags:                                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran