Menu
blogid : 314 postid : 1336614

इस डांस को अश्लील मानकर सरकार ने किया बैन, इन चीजों पर भी कड़ा कानून

बॉलीवुड फिल्मों में ऐसे ही कितने ही आइटम सांग होते हैं जो अश्लील माने जाते हैं, साथ ही उनके डांस मूव्स को देखकर लोग अक्सर नजरें टेढ़ी कर लेते हैं. बॉलीवुड फिल्म पूरी तरह व्यवसाय पर आधारित है इसलिए लोगों का ध्यान खींचने के लिए ये सब हथकंडे अपनाए जाते हैं लेकिन बॉलीवुड फिल्मों से परे अगर कोई सरकार किसी खास नृत्यशैली (डांस फार्म) को अश्लील ठहराकर इसे बैन कर दें, तो इसे आप क्या कहेंगे?


dance form


ऐसा ही कुछ हुआ ईरान में. जहां की सरकार को ‘जुम्बा’ डांस इतना अश्लील लगा कि सरकार ने उसे बैन कर दिया. साथ ही फरमान जारी किया कि देश में जो भी वो डांस करता हुआ पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. सरकार का मानना है कि यह अपने लिए खुशी तलाशने की कोशिश है जो कि हराम है. वो जुम्बा के दूसरे असर से भी परेशान हैं. उनका मानना है कि जुम्बा के वीडियो देखने से पुरुषों पर भी असर पड़ रहा है इसलिए कुछ वीडियो पॉर्न की तर्ज पर बंद कर दिए गए हैं.


burka


इजराइल के एक अखबार के अनुसार जुम्बा एक तरह की ‘कामुकता’ है क्योंकि इसे करते समय लोगों का शरीर हिलता है. ये ऐसा पहला मामला नहीं है ईरान में बहुत कुछ बैन है. यहां पति-पत्नी हाथों में हाथ डालकर नहीं चल सकते हैं क्योंकि इससे युवाओं पर गलत असर पड़ता है. अगर नजदीकी पारिवारिक रिश्ते नहीं हैं तो आप एक-दूसरे को छू भी नहीं सकते. मीटिंग में हाथ नहीं मिला सकते.


couple1


इन चीजों पर भी है पाबंदी

किसी भी संगीत पर डांस या कोई शारीरिक गतिविधि नहीं कर सकते. पुरुष स्लीवलेस शर्ट नहीं पहन सकते और औरतें तो कुछ भी ऐसा नहीं पहन सकती जिससे शरीर का कोई भी हिस्सा खुला रह जाए. यहां तक कि आप ऐसे कपड़े भी नहीं पहन सकते जिससे आपका बॉडी शेप पता चले. औरतों के लिए ज़्यादा मेकअप मना है और पुरुषों के लिए तो बैन ही है. बिना अनुमति सार्वजनिक तौर पर संगीत बजाना मना है. रमजान के पाक महीने में सूरज ढलने से पहले सार्वजनिक तौर पर कुछ खाया-पिया नहीं जा सकता.

इन सब बातों को देखकर तो यही कहा जा सकता है कि सरकार ने सांस लेने पर पाबंदी नहीं लगाई, यही बहुत बड़ी बात है…Next




Read More:

अक्षय कुमार और सायना को मिली जान से मारने की धमकी, इस काम से खुश नहीं ये लोग

भारतीय सेना का दमदार सर्जिकल स्ट्राइक-2, धमाके में उड़ाए पाकिस्तानी बंकर

1 रुपए के वकील के सामने 5 करोड़ फीस वाले पाकिस्तानी वकील हुए फ्लॉप

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh