Menu
blogid : 314 postid : 1343697

‘ब्लू व्हेल गेम’ एक ऐसा खूनी खेल, जिसे खेलने के बाद लोग कर रहे सुसाइड!

इंटरनेट पर आए दिन नए गेम्स आते रहते हैं. कुछ दिनों पहले लोगों को पोकेमोन गो का बुखार चढ़ा था. जिसे देखो वही मोबाइल में इस गेम को खेलता नजर आता था. मगर क्या आपने कभी सोचा है कि इंटरनेट पर कोई गेम किसी को आत्महत्या करने पर मजबूर कर सकता है. सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन ऐसा हो रहा है. खास बात यह कि ऐसा मामला भारत में ही देखने को मिला है. ब्लू व्‍हेल (Blue Whale) नाम का गेम लोगों को खुदकुशी करने पर मजबूर कर रहा है. आइए जानते हैं आखिर क्या है इस गेम की कहानी.






रूस से हुई है इस खूनी खेल की शुरुआत

खूनी ब्लू व्हेल खेल की शुरुआत रूस से हुई है. मोबाइल और लैपटॉप पर खेले जाने वाले इस गेम में 50 दिन अलग-अलग टास्क मिलते हैं. रोज टास्क पूरा होने के बाद अपने हाथ पर निशान बनाना पड़ता है, जो 50 दिन में पूरा होकर व्हेल का आकार बन जाता है और टास्क पूरा करने वाले को खुदकुशी करनी पड़ती है.



blue whale





ब्लू व्हेल गेम और ये हैं चैलेंज

यह इंटरनेट पर खेला जाने वाला गेम है, जो दुनियाभर के कई देशों में उपलब्ध है. इस गेम को खेलने वाले शख्स के सामने कई तरह के चैलेंज रखे जाते हैं. ये सभी चैलेंज 50 दिन के अंदर पूरे करने होते हैं. इसमें अंतिम चैलेंज के रूप में आत्महत्या को रखा गया है.




Blue Whale game




गेम बनाने वाला

द ब्लू व्हेल गेम को फिलिप बुडेकिन ने साल 2013 में बनाया था. रूस में आत्महत्या की बढ़ती घटनाओं के बाद उसे गिरफ्तार किया गया. इसके बाद फिलिप को जेल की सजा हो गई.


Blue Whale game


क्यों खुदकुशी कर रहे हैं लोग

इस गेम में 50 दिन तक रोज एक चैलेंज बताया जाता है. हर चैलेंज को पूरा करने के बाद हाथ पर एक कट करने के लिए कहा जाता है. चैलेंज पूरा होते-होते आखिर तक हाथ पर व्हेल की आकृति उभरती है. चैलेंज के तहत हाथ पर ब्लेड से एफ-57 उकेरकर फोटो भेजने को कहा जाता है. हॉरर वीडियो या फिल्म देखने के लिए चैलेंज है. हाथ की 3 नसों को काटकर उसकी फोटो क्यूरेटर को भेजना भी एक चैलेंज है. ऊंची से ऊंची छत पर जाने के लिए इस गेम में कहा जाता है. व्हेल बनने के लिए तैयार होने पर अपने पैर में ‘यस’ उकेरना होता है. तैयार होने पर खुद को चाकू से कई बार काटकर सजा देना भी चैलेंज का हिस्सा है. सभी चैलेंज पूरे करने वाले को खुदकुशी करनी पड़ती है.








दुनियाभर में 250 से ज्यादा लोगों ने की खुदकुशी

ब्लू व्‍हेल (Blue Whale) गेम ने अब तक दुनियाभर में 250 से ज्यादा लोगों की जान ले ली है. इनमें अकेले रूस में 130 से ज्यादा मौतें हुई हैं. इसके अलावा पाकिस्तान और अमेरिका समेत 19 देशों में इस गेम की वजह से खुदकुशी के कई मामले सामने आए हैं.



Blue Whale Challenge





मुंबई में 14 साल के लड़के ने दी जान

एक लड़के ने छत से कूदकर अपनी जान दे दी. जांच में पता चला कि वो उस वक्त अपने फोन में ब्लू व्‍हेल (Blue Whale) खेल रहा था. हालांकि भारत में यह पहला मामला सामने आया है, लेकिन दुनियाभर में इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं…Next




Read More:

फेसबुक, इंस्टाग्राम से पता चलेगी आपकी इनकम! सरकार और इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की रहेगी नजर

अमिताभ को कुमार विश्वास ने थमाए 32 रुपए, अमिताभ ने भेजा था नोटिस

घुटने तक बाढ़ के पानी में खड़े होकर ये जवान कर रहा है देश की सुरक्षा, लोग कर रहे हैं सलाम

फेसबुक, इंस्टाग्राम से पता चलेगी आपकी इनकम! सरकार और इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की रहेगी नजर
अमिताभ को कुमार विश्वास ने थमाए 32 रुपए, अमिताभ ने भेजा था नोटिस
घुटने तक बाढ़ के पानी में खड़े होकर ये जवान कर रहा है देश की सुरक्षा, लोग कर रहे हैं सलाम



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh