Menu
blogid : 314 postid : 1346443

इधर लालकिले पर पीएम दे रहे थे भाषण, उधर भारतीय सेना पर चीनी सैनिक फेंक रहे थे पत्थर!

भारत जहां एक तरफ 15 अगस्त का जश्न मना रहा था, वहीं दूसरी तरफ चीन ने डोकलाम विवाद के बाद लद्दाख में अपना रंग दिखा दिया है. अभी डोकलाम विवाद थमा भी नहीं था कि चीन की सेना ने  लद्दाख की सीमा में  हलचल शुरु कर दी, चीन के जवानों ने लद्दाख में भारतीय जवानों पर पत्थरबाजी की है. ये घटना बेहद हैरान करने वाली है. भारतीय एजेंसियां भी चीनी सेना की इस करतूत को बेहद गंभीरता से ले रही हैं.


cover china


चीन और भारत के सैनिकों में झड़प

चीनी सेना अपनी हरकतों से हालात में तनाव पैदा करने की फिराक में है, लद्दाख के पानगोंग झील के किनारे चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच झड़प हो गई. साल 2005 के से अब तक पहली बार चीन की सेना पीएलए ने भारत के स्वतंत्रता दिवस पर सीमा पर आयोजित समारोह में शामिल होने से इनकार कर दिया. पानगोंग झील के किनारे की घटना 135 किलोमीटर झील के फिंगर-6 के करीब सुबह 7.30 बजे हुई. इस झील का एक-तिहाई हिस्सा भारत के नियंत्रण में है, बाकी चीन के.


china

भारतीय सैनिकों को परेशान कर रहा है चीन

कई जगह खबरें हैं कि चीन वहां पर कुछ ट्रक लेकर आया और उसके बाद भारतीय फौज के विरोध के बाद चीनी सैनिक अपनी सीमा में लौट गए और वहीं से पत्थर फेंकने लगे. चीनी सैनिकों की ओर से फेंके गए पत्थर से आईटीबीपी के कुछ जवानों को चोटें आई हैं.


Chinese



चीनी सैनिकों ने फेंके पत्थर

चीनी सैनिक लोहे का रॉड लेकर भी आये थे, आईटीबीपी के जवानों ने उनको लाठियों से रोका क्योंकि यहां के कुछ इलाकों में जवान गन के साथ पेट्रोलिंग नहीं करते हैं. इसके बाद वे अपने इलाके में वापस चले गए. बताया जा रहा है कि इस इलाके में चीनी सैनिकों की ओर से पत्थर फेंकने की ये पहली घटना है. ये घटना पूर्वी लद्दाख के पांगोंग झील के फिंगर 4 और फिंगर 5 पोस्ट के पास हुआ हैं.


ladakh-soldiers_



पेंगोंग झील के इलाके को लेकर है विवाद

पेंगोंग झील के इलाके को दोनों देश अपना-अपना होने का दावा करते रहे हैं. 1990 के दशक में भारत ने इस इलाके पर दावा किया था तो चीनी सेना ने यहां एक सड़क बनाकर इसे अक्साई चीन का हिस्सा बता डाला था. हालांकि, बाद में भारत ने इसे अपने नियंत्रण में ले लिया था…Next

Read More:

‘निबिरू’ ग्रह धरती से टकराकर कर देगा सब तबाह, 43 दिन बाद खत्म हो जाएगी दुनिया!

जिस तिरंगे पर आज हम करते हैं नाज, जानें उसे किसने बनाया था

पीएम मोदी की बॉयोपिक में ये अभिनेता निभाएंगे उनका किरदार, इस वजह से बने सबकी पसंद

‘निबिरू’ ग्रह धरती से टकराकर कर देगा सब तबाह, 43 दिन बाद खत्म हो जाएगी दुनिया!
जिस तिरंगे पर आज हम करते हैं नाज, जानें उसे किसने बनाया था
पीएम मोदी की बॉयोपिक में ये अभिनेता निभाएंगे उनका किरदार, इस वजह से बने सबकी पसंद

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh