blogid : 314 postid : 1348391

सितंबर के पहले हफ्ते में जारी होगा 200 का नोट! 50 रुपये के नए नोट की भी तैयारी शुरू

Posted On: 24 Aug, 2017 Hindi News में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

नोटबंदी के बाद बाजार में दो हजार के नोट से काफी लोगों को परेशानी हुई थी, लेकिन अब सरकार ने इसका हल खोज लिया है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्‍द ही 200 रुपये का नया नोट जारी कर सकता है. इसके लिए केंद्र सरकार ने आरबीआई को नोटिफिकेशन जारी किया है. केंद्र सरकार की तरफ से अधिसूचना जारी होने के बाद कल यानि शुक्रवार को नोट जारी कर दिया जाएगा.




cover RBi







200 का नोट आएगा जल्द!

खबरें हैं कि सरकार और आरबीआई ने मिलकर इस बात पर मुहर लगा दी है कि नोट कल तक बाजार में आ जाएगा, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने गुरुवार को 200 रुपए के नए नोट की तस्वीर जारी कर दी है. नया नोट शुक्रवार को जारी कर दिया जाएगा.   इससे पहले ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि यह नोट सितंबर के पहले हफ्ते में आएगा. यह पहली बार होगा कि 100 और 500 के बीच का कोई नोट जारी किया जाएगा.


note-





200 रुपये का नोट होगा ऐसा

नोट के आगे वाले हिस्से में अशोक स्तंभ की तस्वीर भी लगाई गई है. इस नोट में उर्जित पटेल का सिग्नेचर है. नोट को सामने देखने पर उस पर न्युमेरिक 200 लिखा है, इसके अलावा देवनागरी में भी 200 लिखा है. नोट के ठीक बीच में महात्मा गांधी का पोट्रेट है. सरकार इससे पहले ही 50 रुपए के नए नोट का ऐलान कर चुकी है, वहीं 500 और 2000 के भी नए नोट भी आ चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो 100 रुपये और 500 रुपये के बीच का कोई नोट अभी तक उपलब्ध नहीं है, इसलिए RBI का मानना है कि 200 रुपये का नोट काफी उपयोगी होगा. इससे नोटों की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जा सकेगी.


note



50 रुपये का नया नोट भी आएगा मार्केट में

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्रुप चीफ इकोनॉमिस्ट सौम्य कांति घोष ने बताया कि 200 के नोट के दो फायदे होंगे, एक तो कैश लेन-देन में आसानी होगी, दूसरा इससे कुल करेंसी में छोटे नोटों की संख्या बढ़ जाएगी. आरबीआई जल्द ही बाजार में 50 रुपये का नया नोट भी लाएगा, जिसका डिजाइन पिछले हफ्ते जारी किया गया था. ये नया नोट हरे रंग का होगा.


RBI-



2000 के नोट की हुई थी जमाखोरी

नोटबंदी के बाद जब आरबीआई ने 2000 का नोट जारी किया, तो लोगों ने इसकी जमाखोरी शुरू कर दी थी। इससे सबक लेते हुए और जमाखोरी रोकने के लिए आरबीआई पूरी तैयारी के बाद ही 200 का नया नोट बाजार में उतारने जा रहा है. बता दें कि नोटबंदी से पहले 500 के 1,717 करोड़ नोट और 1000 के 686 करोड़ नोट थे. SBI की रिसर्च के मुताबिक, नोटबंदी के बाद बड़े नोटों के शेयर में 70 फीसदी की कमी आई है…Next





Read More:

पीएम मोदी को 103 साल की महिला ने बांधी खास राखी, 50 साल पहले खोया था भाई

सेना ने केंद्र सरकार से मांगा 20 हजार करोड़ का अतिरिक्‍त बजट, चीन से जंग की आहट!

जिस तिरंगे पर आज हम करते हैं नाज, जानें उसे किसने बनाया था




Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran