Menu
blogid : 314 postid : 1350600

देश को मिली दूसरी महिला रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, जानें और किसको मिला प्रमोशन

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने विदेशी दौरे से पहले अपनी कैबिनेट में भारी फेरबदल किए हैं. रविवार को 9 नए मंत्रियों को शामिल किया गया वहीं, 4 राज्यमंत्रियों का प्रमोशन कर कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. कयास लगाए जा रहे हैं कि इस कैबिनेट में उन लोगों को शामिल किया गया और उनका प्रमोशन हुआ है जिन्होंने अच्छा काम किया है. इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि ये पूरी तरीके से साल 2019 के आम चुनावों के ध्यान में रखते हुए किया गया बदलाव है. ऐसे मे चलिए एक नजर ड़ालते हैं कैबिनेट में हुए प्रमुख बदलावों पर.


cover cabinet



1. निर्मला सीतारमण

निर्मला सीतारमण देश की पहली महिला पूर्णकालिक रक्षा मंत्री बनीं, रक्षा मंत्री के तौर पर उनके समक्ष तीनों बलों के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया तेज करने की चुनौती है. सीतारमण रक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभालने वाली दूसरी महिला बनीं. इससे पहले 1970 के दशक में इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री रहने के साथ इस अहम मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं.


nirmala_sitaraman


2. पीयूष गोयल

पीयूष गोयल को नया रेल मंत्री बनाया गया, वे कोयला मंत्रालय का प्रभार भी संभालेंगे. कैबिनेट मंत्री के रूप में आज पदोन्नत किये गये पीयूष गोयल को केंद्र सरकार के कार्यकुशल मंत्रियों में गिना जाता है, गोयल ने रेल मंत्री के तौर पर सुरेश प्रभु की जगह ली है.


Piyush Goyal


3. मुख्तार अब्बास नकवी

मुख्तार अब्बास नकवी के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय को बरकरार रखते हुए उन्हें कैबिनेट में जगह दी गई है. माना जा रहा है कि पीएम उनके काम से खुश हैं, इससे पहले नकवी बीजेपी के प्रवक्ता रह चुके हैं.


Mukhtar Abbas Naqvi


4. धर्मेद्र प्रधान

पेट्रोलिय व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेद्र प्रधान को साथ में कौशल विकास व उद्यमिता का प्रभार दिया गया है. कौशल विकास व उद्यमिता विभाग राजीव प्रताप रूडी के पास था. राजीव ने कैबिनेट में फेरबदल से पहले ही सरकार को अपना इस्तीफा दे दिया.


Dharmendra Pradhan



5. आर.के. सिंह

पूर्व गृह सचिव आर.के. सिंह को बिजली एवं नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा का प्रभार दिया गया है. पूर्व राजनयिक हरदीप पुरी को आवास व शहरी मामलों का प्रभार दिया गया है.

Raj Kumar Singh

मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त सत्यपाल सिंह को मानव संसाधन विकास, जल संसाधन, नदी विकास व गंगा पुनर्जीवन का राज्य मंत्री बनाया गया है…Next


Read More:

11 लाख से ज्यादा लोगों के पैन कार्ड हुए बंद, इस तरह पता करें अपने पैन की वैलिडिटी

सेना ने केंद्र सरकार से मांगा 20 हजार करोड़ का अतिरिक्‍त बजट, चीन से जंग की आहट!

फेसबुक, इंस्टाग्राम से पता चलेगी आपकी इनकम! सरकार और इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की रहेगी नजर

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh