blogid : 314 postid : 1353274

नॉर्थ कोरिया ने जापान के ऊपर से दागी मिसाइल, जानें कितनी ताकतवर है किम जोंग की सेना

Posted On: 15 Sep, 2017 Hindi News में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

उत्तर कोरिया आए दिन परमाणु परीक्षण करता रहता है और अक्सर मिसाइलों के साथ नए-नए प्रयोग करता रहता था. किम जोंग उन ने कुछ दिन पहले ही अमेरिका पर परमाणु हमला करने की चुनौती थी, लेकिन इस बार कोरिया ने कुछ ऐसा कर दिया है कि संयुक्त राष्ट्र समेत दुनिया के देशों की चिंता बढ़ गई ही. दरअसल उत्तर कोरिया ने एक मिसलाइल का परीक्षण किया जो जापान और दक्षिणी कोरिया के उपर से होकर गुजरी है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला और साथ ही कितनी ताकतवर है किम जोंग की सेना.


cover korea



जापान के ऊपर से बैलिस्टिक मिसाइल

उत्तर कोरिया ने अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र समेत दुनिया के देशों की चेतावनी को दरकिनार करते हुए फिर से बैलिस्टिक मिसाइल दागा है. यह मिसाइल जापान के ऊपर से गुजरी और प्रशांत महासागर में जा गिरी. दक्षिण कोरिया और जापान ने इसकी जानकारी दी, उत्तर कोरिया ने एक महीने के अंदर दूसरी बार जापान के ऊपर से मिसाइल गुजारी है.


Kim Jong Un


मिसाइल सुबह 6:57 बजे दागी गई

दक्षिण कोरिया के मुताबिक यह मिसाइल करीब 770 किमी ऊपर जाकर प्रशांत महासागर में गिर गई. उत्तर कोरिया ने इस बैलिस्टिक मिसाइल को अपने पश्चिमी तट से पूर्वोत्तर की ओर लांच किया, जो जापान के होकाइडो के ऊपर से गुजरी. उत्तर कोरिया ने यह मिसाइल सुबह 6:57 बजे दागी.


-kim-jong-un-



जापान के लोगो को सचेत रहने के लिए कहा गया

भारत के दौरे पर आए जापान के पीएम ने संयुक्त राष्ट्र की आपातकालीन बैठक बुलाने का आह्वान किया. आबे ने कहा कि, वैश्विक समुदाय को एकजुट होकर उत्तर कोरिया को साफ संदेश देने की जरूरत है. उत्तर कोरिया विश्व की शांति के लिए खतरा बन गया है. जापान सरकार ने लोगों को मलबे या किसी अन्य संदिग्ध चीज को हाथ लगाने से मना किया है. उत्तर कोरिया की मिसाइलें कई बार हवा में टूट कर बिखर जाती हैं.


Kim Jong


कितना ताकतवर है उत्तर कोरिया

उत्‍तर कोरिया का रक्षा बजट 8.2 बिलियन डॉलर है, और रक्षा बजट 8.2 बिलियन डॉलर है. जवानों की बात करें तो उत्‍तर कोरिया की तीनों सेनाओं में 12 लाख जवान हैं, जबकि करीब 77 लाख जवान रिजर्व में हैं. 4100 टैंक हैं, 32,100 आर्टिलरी हैं, उत्‍तर कोरिया की सेना में 300 युद्धक हेलीकॉप्‍टर भी है.


North Korean military

सर्विस कॉमबैट एयरक्राफ्ट यानी फाइटर प्‍लेन करीब 620 हैं, उत्‍तर कोरिया के पास 63 पंडुब्बियां हैं. युद्ध में पानी के जहाज के इस्तेमाल की बात करें तो उत्‍तर कोरिया के पास 720 जहाज हैं, उत्‍तर कोरिया के पास परमाणु बम से लेकर रासायनिक हथियार तक हैं…Next


Read More:

ये हैं दुनिया की 5 सबसे तेज चलने वाली ट्रेनें, जानें किसकी है कितनी रफ्तार

तीन सालों में पेट्रोल की कीमतों में लगी आग, मुंबई में दाम 80 रुपये के करीब

इन स्‍टेशनों से गुजरेगी देश की पहली बुलेट ट्रेन, इतनी तेज रहेगी रफ्तार




Tags:                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran