blogid : 314 postid : 1354572

इतने करोड़ में बनकर तैयार हुई ये भारतीय ट्रेन, एलसीडी और घूमने वाली कुर्सियों जैसी सुविधाएं

Posted On: 20 Sep, 2017 Hindi News में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

भारतीय रेल जहां एक तरफ हादसों से उबर नहीं पा रही है वहीं दूसरी तरफ रेलवे ने अपनी कड़ी में एक उपल्बधि जोड़ते हुए मुंबई-गोवा रूट पर एक खास ट्रेन का परिचालन शुरु किया है. इस दौरान आपको रेल यात्रा का एक अलग अनुभव देखने को मिलेगा. इस ट्रेन को बेहद खास तरीके से डिजाइन किया गया है जिसमें आप ट्रेन की छत के ऊपर का भी नजरा ले सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि, आखिर क्या खासियत होगी इस ट्रेन की.





cover




सेंट्रल रेलवे की मुंबई-गोवा रूट पर दादर-मडगाव जन शताब्दी एक्सप्रेस की शुरूआत कर दी है और लोगों में इस ट्रेन को लेकर कई सारे बातें चल रही है क्योंकि ये बेहद खास है. एक्सप्रेस में कांच की छत होगी, रोटेटेबल कुर्सियां, हैंगिंग एलसीडी के साथ विशेष कोच मिलेगा. इससे यात्री बाहर का नजारा भी आसानी से देख पाएंगे.




glass-main




केंद्रीय रेलवे के प्रवक्‍ता सुनील उदासी ने बताया, ‘18 सितंबर से दादर और मडगांव के बीच चलने वाली जन शताब्‍दी एक्‍सप्रेस में एक विस्‍टाडोम (ग्‍लास-टॉप) कोच शुरू किया जाएगा.’ आपको जानकर हैरानी होगी कि इस ट्रेन को बनाने में 3.38 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं.



Vistadome-Coach




यह एयरकंडीशंड विस्‍टाडोम कोच खासतौर से डिजाइन किया गया है, भारतीय रेलवे में इस तरह का इकलौता कोच है. 40 सीटों वाले इस कोच में 360 डिग्री पर घूमने वाली चौड़ी सीटें हैं, जिससे सफर में बाहर के नजारों का बेहतरीन अनुभव मिलेगा. मॉनसून में यह ट्रेन सप्‍ताह में तीन दिन चलेगी और मॉनसून खत्‍म होने के बाद सप्‍ताह में पांच दिन चलेगी. जन शताब्‍दी एक्‍सप्रेस के दादर से छूटने का समय सुबह 5.25 बजे है और यह उसी दिन शाम 4 बजे तक मडगांव पहुंच जाती है….Next



Read More:

गांधी परिवार के धुर विरोधी स्‍वामी कभी थे राजीव के बेहद करीबी, जानें प्रोफेसर से राजनेता बनने की कहानी

शिंजो आबे और उनकी पत्‍नी ने एयरपोर्ट पर ही बदल लिए थे कपड़े, आपने ध्‍यान दिया क्‍या!

DU, JNU समेत कई बड़े संस्‍थान नहीं ले सकेंगे विदेशी पैसा, सरकार ने लगाई रोक



Tags:                                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran