Menu
blogid : 314 postid : 1356332

कभी भी फट सकता है ज्वालामुखी, इन देशों ने जारी किया अलर्ट

ज्वालामुखी बाली के लिए खतरा बन सकता है.


cover bali


75,000 लोगों को निकाला गया

इंडोनेशियाई द्वीप बाली में स्थित एक बड़े ज्वालामुखी माउंट अगुंग के आसपास झटकों की बढ़ती संख्या के कारण करीब 75,000 लोगों को इलाके से बाहर निकाला गया है. राष्ट्रीय आपदा निवारण एजेंसी के एक अधिकारी ने कहा, ‘माउंट अगुंग अभी बेहद नाजुक स्थिति में है, लेकिन यह निश्चित नहीं है कि ज्वालामुखी फटेगा ही’.


bali


547 ज्वालामुखीय भूकंप रिकार्ड हुए

अगुंग में ज्वालामुखीय गतिविधि लगातार बढ़ रही है और इसका लावा ऊपरी सतह की तरफ बढ़ रहा है. सोमवार को माउंट अगुंग में 547 ज्वालामुखीय भूकंप रिकार्ड किए गए, जो 119 भूकंपों से चार गुना ज्यादा थे. ऐसे में वहां के लोगो से इससे दूर रहने को कहा गया है.

mount


1963 में आए झटकों में 1100 लोगों की गई थी जानें

वर्तमान झटके 1963 में माउंट अगुंग में आए झटकों के समान है. 1963 में इसके कारण 1100 लोगों से अधिक की जान गई थी. इंडोनेशिया में 129 सक्रिय ज्वालामुखी हैं, जो काफी ज्वलनशील है. ऐसे में वहां के आसपास के लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का काम शुरु कर दिया गया है.


Mount Agung


एडवाइजरी

इसके साथ ही पर्यटकों को कहा गया है कि वो किसी बात कि चिंता न करें, एयरपोर्ट पर परिचालन सामान्य तौर से जारी रहेगा. हालांकि, ऑस्ट्रलिया और सिंगापुर ने अपने नागरिकों को सचेत करते हुए एक एडवाइजरी जारी की है. वहीं बाली के दूतावासों ने ज्वालामुखी फटने की स्थिति में उड़ानों के रद्द होने की संभावना की चेतावनी दी है, साथ ही लोगों को निचले इलाकों में रहने की सूचना जारी की गई है, ज्वालामुखी से करीब 9 से 10 किलोमीटर की दूरी बनाकर रखने को कहा गया है…Next


Read More:

गांधी परिवार के धुर विरोधी स्‍वामी कभी थे राजीव के बेहद करीबी, जानें प्रोफेसर से राजनेता बनने की कहानी

शिंजो आबे और उनकी पत्‍नी ने एयरपोर्ट पर ही बदल लिए थे कपड़े, आपने ध्‍यान दिया क्‍या!

DU, JNU समेत कई बड़े संस्‍थान नहीं ले सकेंगे विदेशी पैसा, सरकार ने लगाई रोक

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh